हैदराबाद पर निबंध essay on hyderabad in hindi

essay on hyderabad in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हैदराबाद पर निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए आगे बढ़ते हैं और हैदराबाद पर लिखे इस निबंध को गहराई से पढ़ते हैं । हैदराबाद भारत के तेलंगाना राज्य की राजधानी है । यह सबसे सुंदर और सबसे अच्छा शहर है ।हैदराबाद की जितनी भी प्रशंसा की जाए उतनी ही कम है । प्राचीन समय से भारत का सबसे सुंदर शहर हैदराबाद रहा है । हैदराबाद भारत के तेलंगाना राज्य के दक्कन के पठार मूसी नदी के किनारे पर बसा हुआ है ।

essay on hyderabad in hindi
essay on hyderabad in hindi

यह शहर प्राचीन समय से ही जाना जाता है । शहर में कई सुंदर स्थान है जहां पर देश-विदेश से लोग देखने के लिए आते हैं और आनंद उठाते हैं । इस शहर के निर्माण की बात करें तो जब कुतुब शाही वंशज वहां पर शासन करते थे तब कुतुब शाही वंशज के पांचवे शासक मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने अपनी प्रेमिका के लिए यह शहर बनवाया था ।  उनकी प्रेमिका का नाम भागवती था ।  उसी के नाम से इस शहर का नाम हैदराबाद रखा गया था ।

इस शहर की जितनी भी हम प्रशंसा करें उतनी ही कम है क्योंकि इस शहर को मोतियों का शहर भी कहा जाता है । यहां पर गोलकुंडा खान सबसे प्रसिद्ध खान है । इस खान के बारे में हम आपको बता दें कि यह वही खान है जिस खान से भारत का सबसे सुंदर एवं चमकीला हीरा कोहिनूर निकला था । इस गोलकुंडा खान को देखने के लिए दूर-दूर से यात्री, दर्शक आते हैं और इस गोलकुंडा की खान को अपने कैमरे में उतार कर ले जाते हैं ।

इस शहर को निजाम शहर के नाम से भी लोग जानते हैं । यह भारत का सबसे विकसित और समृद्ध शाली शहर है । हैदराबाद निर्माण समय से ही सबसे समृद्ध शाली शहर रहा है । इस शहर को सिकंदराबाद शहर का जुड़वा शहर भी कहा जाता है ।हुसैन सागर में हैदराबाद को विभाजित किया गया था ।हैदराबाद में हुसैन सागर का निर्माण 1562 में इब्राहिम कुतुब शाह जी ने करवाया था । यहां पर हुसैन सागर झील सबसे प्रसिद्ध झील है । इस झील को देखने के लिए हैदराबाद में कई पर्यटक आते हैं और इस सुंदरता का आनंद लेते हैं ।

हैदराबाद की चारमीनार देश ही नहीं विदेशों में तक प्रसिद्ध है । यहां का बिडला मंदिर सबसे प्रसिद्ध और दार्शनिक है । जो भी व्यक्ति तेलंगाना के हैदराबाद शहर को देखने के लिए आता है उसको बड़ा ही आनंद आता है  क्योंकि यहां पर घूमने की एवं आनंद लेने के कई स्थान है । इस शहर के नामकरण के बारे में ऐसा कहा जाता है कि जब मुहम्मद कुली कुतुब शाह को एक बंजारन लड़की से प्रेम हो गया था तब मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने उस लड़की से विवाह कर लिया था और उसका धर्म परिवर्तन कर दिया था, उसका नाम हैदर महल रख दिया था और उसी के नाम से उस शहर का नाम हैदराबाद रखा गया था ।

यह शहर मुुहम्मद कुली कुतुब शाह ने हैदर महल को दे दिया था । जब मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने इस शहर का निर्माण करवाया था तो काफी सुंदर सुंदर स्थान इस शहर में बनवाए थे । ब्रिटिश शासन की महारानी एलिजाबेथ के मुकुट में जो कोहिनूर हीरा जड़ा हुआ है वह हीरा हैदराबाद की गोलकुंडा खान से निकला था । आज भी इस गोलकुंडा खान से मोती निकाले जाते हैं । इसी कारण से इस शहर को मोतियों का शहर कहा जाता है .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल हैदराबाद पर निबंध essay on hyderabad in hindi यदि आपको पसंद आए तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *