नर्मदा नदी पर निबंध Narmada river essay in hindi

Narmada river essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं भारत की पांचवीं सबसे बड़ी नदी नर्मदा नदी के बारे में। आप इसे जरूर पढ़ें और नर्मदा नदी के बारे में पूरी जानकारी लें तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस लिखित लेख को

Narmada river essay in hindi

नर्मदा नदी भारत की पांचवीं सबसे बड़ी नदी मानी जाती है, नर्मदा नदी को रेवा भी कहा जाता है। नर्मदा नदी का जन्म दिवस माघ शुक्ल की सप्तमी को होता है इनके जन्म दिवस को हम सभी नर्मदा जयंती महोत्सव के रूप में काफी धूमधाम से मनाते हैं। भारत देश की 4 नदियों को  चार वेदों के रूप में जाना जाता है इसी तरह नर्मदा नदी को सामवेद के रूप में जाना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि नर्मदा नदी के तट पर कार्तवीर्य अर्जुन ने रावण को हरा दिया था। नर्मदा नदी का उद्गम स्थल अमरकंटक है यह अमरकंटक मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में है, अमरकंटक एक ऐसा तीर्थ स्थल है जहां पर तरह-तरह के प्रसिद्ध मंदिर है एवं वहां का वातावरण वास्तव में हम सभी को जरूर देखने जाना चाहिए।

कई पर्यटक वहां के रमणीय वातावरण एवं तीर्थ स्थलों को देखने के लिए आते हैं। अमरकंटक शुरू से ही ऋषि-मुनियों की तपोभूमि रही है ऐसा कहा जाता है कि अमरकंटक के एक कुंड से ही नर्मदा नदी का उद्गम हुआ वास्तव में नर्मदा नदी का उद्गम स्थल काफी प्रसिद्ध है। नर्मदा नदी के इस उद्गम स्थल तक पहुंचने के लिए आप अलग-अलग मार्गों से जा सकते हैं। यदि आप सड़क मार्ग से यहां जाना चाहते हैं तो यह मार्ग मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ की सड़कों से जुड़ा हुआ है।

सबसे अच्छा मार्ग बिलासपुर की सड़क से होते हुए जाता है जो बहुत ही अच्छा है इसी तरह यदि आप रेल मार्ग के द्वारा जाना चाहते हैं तो आप बिलासपुर के रेलवे स्टेशन से अमरकंटक की ओर जा सकते हैं। नर्मदा नदी एक पवित्र नदी है यह हमारे पापों को दूर करती है। हम सभी नर्मदा नदी की पूजा अर्चना करते हैं।

नर्मदा नदी को मध्य प्रदेश की जीवन रेखा भी कहा जाता है हमारे भारत देश में प्रमुख 7 नदियां हैं इनमें से नर्मदा नदी भी एक प्रमुख नदी है, जो काफी प्रसिद्ध है। नर्मदा नदी के उद्गम स्थल को देखने के लिए श्रद्धालु सिर्फ भारत से ही नहीं विदेशों से भी आते हैं। अमरकंटक काफी प्रसिद्ध स्थल है हम सभी को अपने जीवन काल में यहां पर दर्शन करने के लिए जरूर जाना चाहिए। नर्मदा जयंती महोत्सव के दिन तो यहां पर और भी बहुत ज्यादा भीड़भाड़ होती है, लोग भारी संख्या में इस दिन दूरदराज से आते हैं और अपने नेत्रों का लाभ उठाते हैं।

नर्मदा नदी के जल से पितरों का तर्पण भी किया जाता है एवं कई तरह की मान्यताएं ऐसी हैं जो मानव जाति के कल्याण के लिए है। ऐसा भी कहा जाता है कि नर्मदा नदी हम सभी की परेशानियों को दूर करती हैं एवं पति पत्नी के दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने में मदद करती हैं। जिस व्यक्ति को भी ग्रह दोष होते हैं नर्मदा नदी उनके इन दोषों को दूर करती है वास्तव में नर्मदा नदी एक पवित्र नदी हैं हम सभी को नर्मदा नदी मैं स्नान आदि जरूर करना चाहिए और अपने जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करना चाहिए।

नर्मदा नदी एक हिसाब से देखें तो काफी उपयोगी भी है नर्मदा नदी के जल के द्वारा कृषि को सिंचित किया जाता है, ये कृषि के लिए बहुत ही उपयोगी है।

दोस्तों नर्मदा नदी पर हमारे द्वारा लिखा यह आर्टिकल Narmada river essay in hindi आपको पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *