ऑनलाइन पढाई के फायदे पर निबंध Online padhai ke fayde in hindi essay

Online padhai ke fayde in hindi essay

Online padhai ke fayde – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे पर लिखें निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Online padhai ke fayde in hindi essay
Online padhai ke fayde in hindi essay

ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे के बारे में –  आज का जमाना कंप्यूटर , इंटरनेट का जमाना है और इंटरनेट के इस जमाने में ऑनलाइन पढ़ाई के काफी फायदे देखे जा रहे हैं । ऑनलाइन पढ़ाई का सबसे बड़ा फायदा यह है कि विद्यार्थी का समय और पैसा दोनों की बचत होती है ।ऑनलाइन पढ़ाई करने से विद्यार्थी पर समय की बंदिश नहीं होती है । विद्यार्थी ऑनलाइन के माध्यम से किसी भी समय पर किसी भी विषय पर पढ़ाई कर सकता है । इंटरनेट के माध्यम से , कंप्यूटर या मोबाइल पर किसी एप्स के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई घर बैठकर कर सकता है  ।

आज कोरोनावायरस के कारण पूरे विश्व के स्कूल बंद है । भारत देश के स्कूल भी बंद है जिसके कारण विद्यार्थियों की शिक्षा का नुकसान हो रहा है ।विद्यार्थयों को उचित शिक्षा प्राप्त हो सके इसके लिए भारत देश के कई राज्यों के द्वारा सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई कराने का फैसला किया है । कई प्रदेशों ने ऑनलाइन पढ़ाई प्रारंभ कराने का काम प्रारंभ कर दिया है । ऑनलाइन पढ़ाई करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि घर बैठकर विद्यार्थी जब चाहे उस समय पर मनपसंद विषय पर पढ़ाई कर सकता है ।

कई राज्यों के द्वारा यह व्यवस्था की जा रही है कि व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से एक ग्रुप बनाकर बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जाए जिससे कि उनकी पढ़ाई का नुकसान ना हो । कई विषयों की जानकारी हम ऑनलाइन के  माध्यम से ले सकते हैं । सभी विषयों की जानकारी आज इंटरनेट पर उपलब्ध है और हम घर बैठकर मनपसंद विषय पर पढ़ाई कर सकते हैं । जब सरकार के द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई कराए जाने का फैसला लिया तब कुछ ऐसे गरीब परिवार वालों के द्वारा विरोध व्यक्त किया गया था जिनके पास ना कंप्यूटर है और ना मोबाइल है ।

उनका कहना है कि हमारे बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे कर सकते हैं क्योंकि उनके पास मोबाइल नहीं है । यदि सरकार मोबाइल उपलब्ध कराए तो  ऑनलाइन पढ़ाई आसानी से की जा सकती है ।ऑनलाइन पढ़ाई के और भी कई फायदे हैं । जो बच्चे गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं वह ट्यूशन से पढ़ाई करने में असमर्थ होते हैं क्योंकि उनके पास पैसा नहीं होता है  परंतु वह घर बैठकर मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं और सभी विषयों पर पढ़ाई कर सकते हैं । आज के युग में ऐसा देखा गया है कि आने वाले समय में ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से ही शिक्षा प्राप्त करने में सुविधा होगी ।

जो देश आज विकसित देश है वहां पर वहां की सरकार सभी को ऑनलाइन एजुकेशन दे रही है और वहां के निवासी अपने बच्चों को घर पर ही ऑनलाइन शिक्षा दिलाते हैं । जिस तरह से स्कूल में पढ़ाई करने के बाद जो मार्कशीट , डिग्री प्राप्त होती है वहां पर ऑनलाइन पढ़ाई करने के बाद एक एग्जाम होता है और उस एग्जाम को पास करने के बाद वहां की सरकार प्रमाण पत्र और डिग्री देती है क्योंकि ऑनलाइन शिक्षा देने से सरकार को काफी फायदा है ।

परंतु विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि वह जिस विषय में जिस एप्स के माध्यम से पढ़ाई कर रहा है उसमे जो जानकारी दी गई है वह सही है या नहीं क्योंकि ऑनलाइन के माध्यम से आप जो पढ़ रहे हो वह पूरी तरह से सही है इसका कोई प्रमाण नहीं है । इसके लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के बाद एनसीईआरटी की किताबें अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इस किताब को पढ़ने के बाद हमारा यह संदेह दूर हो जाता है कि हमने जो ऑनलाइन पढ़ाई की है वह सही है या नहीं ।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के बाद हमें जो ज्ञान प्राप्त होता है उस ज्ञान से हम अपना आने वाला कैरियर बनाते हैं । ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर कई बार कई महान लोगों ने यह कहा है कि यह सही है कि ऑनलाइन पढ़ाई करने से काफी फायदे होते हैं परंतु ऑनलाइन पढ़ाई करने के साथ-साथ किताबों को भी अवश्य  पढ़ना चाहिए ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे पर निबंध Online padhai ke fayde in hindi essay यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों आपको इस आर्टिकल में कुछ गलती नजर आए तो आप कृपया कर हमें उस गलती के बारे में अवश्य बताएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार  यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सके धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *