क्रिकेट मैच जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है निबंध The cricket match which I like the most essay in Hindi

The cricket match which I like the most essay in Hindi

Cricket match – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से क्रिकेट मैच जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और क्रिकेट मैच जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है पर लिखे निबंध के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

The cricket match which I like the most essay in Hindi
The cricket match which I like the most essay in Hindi

मैं अरुण नामदेव क्रिकेट मैच देखना पसंद करता हूं । जब 2019 में वर्ल्ड कप मैच हो रहे थे तब मे इंडिया और बांग्लादेश के बीच में हो रहे मैच को देख रहा था । यह मैच 2/7/2019  को हुआ था । शुरुआत में भारत और बांग्लादेश दोनों टीमों के कप्तानों को पिच पर टॉस करने के लिए बुलाया गया था ।

जब भारतीय कप्तान विराट कोहली और बांग्लादेश के कप्तान के बीच टॉस कराया गया तब भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत लिया था । भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था क्योंकि भारतीय टीम में होनहार बल्लेबाज थे ।

भारत के खिलाड़ी पहले बल्लेबाजी करते हुए सामने वाली टीम को अच्छा स्कोर देने में सक्षम थे । इसके बाद बैटिंग करने के लिए भारत की ओर से केएल राहुल और  रोहित शर्मा को भेजा गया था । रोहित शर्मा ने केएल राहुल के साथ मिलकर धमाकेदार बल्लेबाजी की थी ।

इस मैच में केएल राहुल के द्वारा 77 रनों की धमाकेदार पारी खेली गई थी ।केएल राहुल के द्वारा 77 रन 92 गेंदों में बनाए गए थे और इस मैच में केएल राहुल ने छह चौके और एक छक्का लगाया था । इसके बाद रोहित शर्मा भी ताड़म तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे ।

रोहित शर्मा ने 92 गेंदों पर 104 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी और रोहित शर्मा ने इस मैच में 7 चौके और 5 छक्के लगाए थे । जब इंडिया का पहला विकेट गिरा तब तीसरे विकेट के लिए बैटिंग करने के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पिच पर आए थे और विराट कोहली के द्वारा 27 गेंदों पर 26 रन बनाए गए थे ।

विराट कोहली ने 26 रन की पारी में 3 चौके लगाए थे । जब विराट कोहली का विकेट गिरा तब चौथे विकेट पर बैटिंग करने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के विकेट कीपर ऋषभ पंत पिच पर आए थे । ऋषभ पंत ने अपने बल्ले से 48 रनों की पारी खेली थी ।

ऋषभ पंत के द्वारा 41 गेंदों में 48 रन बनाए गए थे और अपनी छोटी सी पारी में ऋषभ पंत ने छह चौके और एक छक्का लगाया था । जब ऋषभ पंत का विकेट गिरा तब  छक्को की बरसात करने वाले बेस्ट खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को पिच पर भेजा गया था ।

परंतु हार्दिक पांड्या इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाया था और 2 गेंद खेलकर हार्दिक पांड्या आउट हो गए थे । उसके बाद पिच पर भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज , पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बैटिंग करने के लिए भेजा गया था जिन्होंने 33 रन की पारी खेली थी ।

महेंद्र सिंह धोनी के द्वारा 35 रन की पारी 33 गेंदों में खेली गई थी । 33 रनों की छोटी सी पारी में महेंद्र सिंह धोनी के द्वारा चार चौके लगाए गए थे ।इसके बाद पिच पर बैटिंग करने के लिए भारतीय टीम की तरफ से दिनेश कार्तिक आए थे जिन्होंने 9 गेंदों पर 8 रन बनाए थे और एक चौका लगाया था ।

इसके बाद अगला बेस्ट मैन भुवनेश्वर कुमार पिच पर आए और 3 गेंद खेलकर 2 रन बनाकर आउट हो गए थे । इसके बाद मोहम्मद शमी भी बैटिंग करने के लिए पिच पर आए थे और 2 गेंदों पर 1 रन बनाकर  आउट हो गए थे । इसके बाद जसप्रीत बुमराह नोट आउट गए थे ।

इस तरह से भारत ने 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 314 रनों का स्कोर बनाया था । यह स्कोर जब इंडिया टीम ने बनाया तब इंडिया टीम के खिलाड़ियों के  हौसले  बढ़ गए थे क्योंकि यह छोटा स्कोर नहीं था ।

इसके बाद जब बांग्लादेश के खिलाड़ी पिच पर बैटिंग करने के लिए आए तब भारतीय टीम के गेंदबाजों ने धमाकेदार गेंदबाजी की और सबसे सफल गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह सामने आए थे जिसने 10 ओवर की गेंदबाजी करके 55 रन देकर चार विकेट लिए थे और एक ओवर मेडन भी डाला था । इसके बाद दूसरा सफल गेंदबाज भारतीय टीम की तरफ से हार्दिक पांड्या थे जिन्होंने 10 ओवर में  60 रन देकर तीन विकेट लिए थे ।

इसके बाद भुवनेश्वर कुमार के द्वारा भी बोलिंग की गई थी जिन्होंने 9 ओवर में 51 रन देकर एक विकेट लिया था । इसके बाद मोहम्मद शमी के द्वारा भी बेहतरीन बॉलिंग की गई थी जिन्होंने 9 ओवर में 68 रन देकर एक विकेट लिया था ।

इसके बाद  यूज़वेंद्र चहल के द्वारा भी 10 ओवर डाले गए थे और यूज़वेंद्र चहल ने 10 ओवर में 50 रन देकर एक विकेट लिया था ।इस तरह से भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी करके बांग्लादेश की टीम को 286 रनों पर ऑल आउट कर दिया था और भारतीय टीम ने यह मैच जीत लिया था ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल क्रिकेट मैच जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है निबंध The cricket match which I like the most essay in Hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले ।दोस्तों यदि आपको इस आर्टिकल में कुछ गलती नजर आती है तो आप हमें उस गलती के बारे में अवश्य बताएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार कर यह आर्टिकल  आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सके धन्यवाद ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *