शाहरुख खान की जीवनी Shahrukh khan biography in hindi

Shahrukh khan biography in hindi

Shahrukh khan- दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसे अभिनेता के बारे में जिसको किसी पहचान की जरूरत नहीं है उसे हिंदुस्तान के लोग ही नहीं बल्कि विदेशों के लोग भी जानते हैं। शाहरुख खान जो बॉलीवुड में मशहूर हैं जिनको किंग खान के नाम से भी जाना जाता है जिन्हें लोग बादशाहा कहकर भी बुलाते हैं वास्तव में बॉलीवुड के एक मशहूर अभिनेता है जिनकी फिल्में बहुत ही जबरदस्त हिट रही हैं तो चलिए जानते हैं शाहरुख खान के पूरे जीवन को

Shahrukh khan biography in hindi
Shahrukh khan biography in hindi

जन्म और परिवार Birth and family – इनका जन्म 2 नवंबर सन 1965 को न्यू दिल्ली में हुआ था इनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद खान था एवं माता का नाम लतीफ फातिमा था। इनके पिता एक स्वतंत्रता सेनानी भी थे वह पहले पाकिस्तान के पैशेवर मैं रहते थे लेकिन जब हिंदुस्तान और पाकिस्तान अलग हुआ तो इनके पिताजी अपने परिवार के साथ दिल्ली आ गए और दिल्ली में आकर रहने लगे फिर दिल्ली में ही शाहरुख खान का जन्म हुआ था। शुरुआत में इनका परिवार दिल्ली में एक किराए के कमरे में रहता था। शाहरुख खान के पिता ने रेस्टोरेंट चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण किया था।

शाहरुख खान की पढ़ाई shahrukh khan education- शाहरुख खान को उनके पिता ने  एक स्कूल में दाखिल करवा दिया था। शाहरुख खान पढ़ाई में बहुत होशियार थे, वह कलाकारों को भी बहुत ही पसंद करते थे, वह उस समय के प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन को काफी पसंद करते थे उनकी फिल्में देखा करते थे, वह मुमताज को भी एक अभिनेत्री के तौर पर काफी पसंद करते थे। शाहरुख खान ने एक्टिंग की शिक्षा भी प्राप्त की थी।

शाहरुख खान का बचपन का प्यार एवं शादी Shahrukh Khan’s childhood love and marriage- शाहरुख खान बचपन मैं गौरी नामक एक हिंदू लड़की से प्रेम करते थे उसी से शादी करना चाहते थे लेकिन गौरी के परिवार वाले इस शादी के लिए तैयार नहीं थे। शाहरुख खान ने गौरी के परिवार वालों को मनाने की काफी कोशिश की और जब गोरी बड़ी हुई तो आखिर में गोरी के परिवार को मानना पड़ा और उन्होंने गौरी की शादी शाहरुख खान से करा दी। आज गौरी शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान के नाम से जानी जाती है।

शाहरुख खान की शादी सफल रही, शादी के कुछ सालों बाद 1997 में गौरी खान ने एक बच्चे को जन्म दिया जिसका नाम आर्यन रखा गया इसके बाद सन् 2000 में एक बच्ची सुहाना का जन्म गोरी की कोख से हुआ फिर लगभग 12 साल बाद 2013 में गोरी ने एक और लड़के को जन्म दिया जिसका नाम अब्राहम रखा गया।

पढ़ाई एवं रुचि Studies and interest- शाहरुख खान को बचपन से ही पढ़ाई का काफी शौक था वो पढ़ाई में काफी होशियार थे इसके अलावा वह नाटक कला में भी काफी रुचि रखते थे, इन्होंने बड़े होकर मास्टर की डिग्री प्राप्त की और एक्टिंग की शिक्षा के लिए दिल्ली के थिएटर एक्शन ग्रुप में एडमिशन लिया। शाहरुख खान की रुचि शुरू से ही फिल्में बनाने में थी आज भी वो काफी फिल्में बनाते हैं।

इनके अफेयर shahrukh khan affair- शाहरुख खान एक अभिनेता है इसलिए इनके अफेयर की खबरें काफी सुनने को मिली थी।शाहरुख खान ने प्रियंका चोपड़ा के साथ भी काफी फिल्में की इस वजह से मीडिया में यह खबरें आने लगी थी कि शाहरुख खान और प्रियंका चोपड़ा के बीच कुछ चल रहा है। यह खबरें थमने का नाम नहीं ले रही थी इस वजह से शाहरुख खान ने प्रियंका चोपड़ा के साथ काम करने से मना कर दिया था। वैसे भी शाहरुख खान अपनी फिल्मों में रोमांस के लिए अधिकतर जाने जाते हैं वह काफी रोमांटिक फिल्में बनाते हैं, लोग उनकी फिल्में देखने के लिए बंधे हुए से चले जाते हैं।

करियर की शुरुआत Early in career- शाहरुख खान ने अपने कैरियर की शुरुआत 1988 के एक सीरियल फौजी से की थी, यह सीरियल काफी अच्छा चला और शाहरुख खान ने सीरियलों में एक पहचान बनाई। उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति में भी काम किया था लेकिन यह सीरियल फ्लॉप रहा। शाहरुख खान ने बॉलीवुड में अपने कैरियर की शुरुआत दीवाना फिल्म से की, यह फिल्म बहुत ही अच्छी चली इस फिल्म में शाहरुख खान ने राजा के रोल को निभाया इस फिल्म के डायरेक्टर राजकंवर जी थे।

अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म के लिए शाहरुख खान को फिल्म फेयर अवार्ड भी प्राप्त हुआ इसके बाद शाहरुख खान ने काफी फिल्में और भी बनाई शाहरुख खान ने सबसे पहले फिल्मों में एक खलनायक के रूप में एक्टिंग की उसके बाद वह एक अभिनेता के रूप में सामने आए।

इनकी अन्य फिल्में Other movies- शाहरुख खान ने दीवाना फिल्म के बाद और भी कई फिल्में बनाई इन्होंने 1992 में फिल्म चमत्कार बनाई, इस फ़िल्म के डायरेक्टर राजीव मेहरा थे इस फिल्म में शाहरुख खान ने सुंदर श्रीवास्तव के रोल को निभाया इसके बाद उन्होंने और भी कई फिल्में की जैसे कि किंग अंकल, यह फिल्म 1993 में रिलीज हुई थी इस फिल्म के डायरेक्टर राकेश रोशन थे इसके बाद इनकी जबरदस्त फिल्म बाजीगर इसी साल रिलीज हुई थी जिसमें उन्होंने विक्की मल्होत्रा के रोल को निभाया था

इसी साल इनकी एक और फिल्म डर रिलीज हुई जो बहुत ही अच्छी चली इस फिल्म में शाहरुख खान ने राहुल मेहरा के रोल को निभाया था इस फिल्म के लिए भी शाहरुख खान को फिल्म फेयर अवार्ड प्राप्त हुआ था। इनकी फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे सन 1995 में रिलीज हुई थी इस फिल्म मैं इन्होंने राज मल्होत्रा के रोल को निभाया था इस फिल्म के लिए भी शाहरुख खान को पुरस्कार प्राप्त हुआ था इनकी फिल्म कोयला सन 1997 में रिलीज हुई थी इस फिल्म में इनका नाम शंकर था, राकेश रोशन की यह फिल्म बहुत ही अच्छी चली। फिल्म यस बॉस भी इसी साल रिलीज हुई थी इसके बाद इसी साल उन्होंने दिलतोपागलहै नामक फिल्म में कार्य किया।

1998 में इन्होंने कुछ कुछ होता है नामक फिल्म में काम किया जिसमें उन्होंने राहुल खन्ना के रोल को निभाया था। फिल्म बादशाह 1999 में रिलीज हुई जिसमें इनका नाम बादशाह था यह फिल्म बहुत ही जबरदस्त चली इस फिल्म के डायरेक्टर abbas-mustan थे इस फिल्म के लिए भी शाहरुख खान को पुरस्कार प्राप्त हुए। इनकी फिल्म मोहब्बतें 2000 में रिलीज हुई थी। कभी खुशी कभी गम नामक फिल्म 2001 में रिलीज हुई थी जिसमें उन्होंने अपने प्रिय अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ कार्य किया था। 2002 में इन्होंने हम तुम्हारे हैं सनम नामक फिल्म में काम किया था इसी साल उन्होंने देवदास फिल्म बनाई इस फिल्म ने लोगों को सच में एक देवदास सा बना दिया था।

2003 में इन्होंने कल हो ना हो नामक फिल्म में काम किया था। 2004 में इन्होंने सुनील शेट्टी के साथ मैं हूं ना नामक फिल्म में काम किया था इसी साल इन्होंने वीर जारा नामक फिल्म बनाई जिसमें इनका रोल वीर प्रताप सिंह का था। उन्होंने इसी साल स्वदेश नामक फिल्म बनाई इसमें इनका नाम मोहन भार्गव का था। इन्होंने 2002 में फिल्म डॉन बनाई इसमें ये एक विजय नामक डॉन के रूप में दिखे। फिल्म चक दे इंडिया 2007 में रिलीज हुई थी जिसमें उन्होंने कबीर खान के रोल को निभाया था इसी साल इन्होंने ओम शांति ओम नामक फिल्म में काम किया।

2008 में आई फिल्म भूतनाथ में शाहरुख खान ने स्पेशल अपीरियंस के रूप में एक एक्टर की भूमिका निभाई, यह फिल्म अच्छी चली। 2008 में रब ने बना दी जोड़ी नामक फिल्म रिलीज हुई थी। 2010 में माय नेम इज खान नामक फिल्म रिलीज हुई इस फिल्म के डायरेक्टर करण जौहर थे।

2011 से अभी तक की फिल्में- शाहरुख खान ने 2011 में फिल्म रावन बनाई इस फिल्म में इन्होंने शेखर के रोल को निभाया इसी साल इन्होंने डॉन के दूसरे भाग डॉन 2 नामक फिल्म को रिलीज किया। 2012 में इन्होंने जब तक है जान नामक फिल्म में काम किया, यश चोपड़ा की यह फिल्म बहुत ही जबरदस्त लव स्टोरी थी इसके बाद इन्होंने रोहित शर्मा के साथ फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में काम किया यह फिल्म एक्शन एवं कॉमेडी से भरपूर थी यह फिल्म बहुत ही अच्छी चली।

2014 में इन्होंने हैप्पी न्यू ईयर नामक फिल्म बनाई यह फिल्म बहुत ही अच्छी चली इस फिल्म में इन्होंने चंद्रमोहन के रोल को निभाया। 2015 में इन्होंने दिलवाले नामक फिल्म बनाई जिसमें उन्होंने काली के रोल को निभाया। 2016 में इन्होंने फैन नामक फिल्म बनाई। 2017 में रईस फिल्म में उन्होंने काम किया जिसके लिए इन्हें पुरस्कार भी मिला और फिर 2018 में जीरो फिल्म में बउआ सिंह के रोल को निभाकर दर्शकों का मनोरंजन किया इस फिल्म के लिए भी इन्हें पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

शाहरुख खान के विवाद shahrukh khan dispute- शाहरुख खान काफी विवादों में भी रहे हैं वैसे तो सलमान खान और शाहरुख खान काफी अच्छे दोस्त थे, उन्होंने कई फिल्में साथ में की जो बॉलीवुड में अच्छी चली। इन्होंने करण अर्जुन जैसी फिल्में बनाकर दर्शकों का मनोरंजन किया था लेकिन 2008 में शाहरुख और सलमान खान के बीच में विवाद हुआ इसके बाद ये फिल्मों में साथ में नहीं दिखे।

दरअसल यह विवाद कैटरीना कैफ को लेकर था, दरहसल कैटरीना कैफ की जन्मदिन की पार्टी 2008 में रखी गई थी तभी शाहरुख खान और सलमान खान के बीच में कैटरीना कैफ को लेकर विवाद छिड़ गया था और तभी से इनकी दोस्ती टूट गई फिर बॉलीवुड एक तरह से दो भागों में बटी हुई नजर आई।

लेकिन कहते हैं कि समय के साथ हर विवाद दूर हो सकता है कुछ सालों बाद इन दोनों के रिश्तों की कड़वाहट थोड़ी कम होती दिखाई दी इसी वजह से शायद सलमान खान ने शाहरुख खान की फिल्म जीरो में थोड़ी सी भूमिका निभाई।

शाहरुख खान और काजल की जोड़ी Shahrukh Khan and Kajal– शाहरुख खान और काजल की जोड़ी हमेशा से ही पर्दे पर कमाल करती हुई आई है। शाहरुख खान ने काजल के साथ कई फिल्में जैसे कि करन अर्जुन, दिलवाले, बाजीगर, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम और माय नेम इज खान जैसी जबरदस्त फिल्मों में काम किया है। काजल और शाहरुख खान की फिल्में देखने के लिए लोग तरसते हैं। जब कई सालों बाद 2015 में दिलवाले फिल्म रिलीज हुई तो दर्शकों ने इस फिल्म की काफी प्रशंसा की और यह फिल्म जबरदस्त भी चली।

शाहरुख खान और डायरेक्टर करण जोहर Shahrukh Khan and director Karan Johar– शाहरुख खान करण जोहर की कुछ फिल्मों में काम कर चुके हैं  लोग हमेशा से ही शाहरुख खान और करण जौहर की प्रशंसा करते हैं इनकी जोड़ी जरूर रंग लाती है।

सामाजिक कार्य- शाहरुख खान बॉलीवुड के अभिनेता हैं यह बॉलीवुड में तो अच्छी-अच्छी फिल्में बनाकर लोगों का मनोरंजन करते ही हैं साथ में कई लोगों की वह मदद भी करते हैं। शाहरुख खान अनाथ बच्चों को शिक्षा दिलवाते हैं एवं कई स्वास्थ्य संबंधी संस्थाओं से जुड़कर उनकी मदद करते हैं।

शाहरुख खान किंग ऑफ रोमांस Shahrukh Khan King of Romance- शाहरुख खान ने शुरू से ही कई रोमांटिक फिल्में बनाई हैं जिन्हें दर्शकों ने काफी पसंद किया है, वह हमेशा दर्शकों के दिलों पर राज करते हैं रोमांटिक फिल्में बनाने में शाहरुख खान सबसे आगे हैं इसीलिए उन्हें किंग ऑफ रोमांस कहा जाता है।

कामयाब इंसान के रूप में As a successful person– शाहरुख खान वास्तव में बॉलीवुड के एक कामयाब अभिनेता हैं। हम सभी को इनकी सफलता को देखकर इनसे बहुत कुछ सीखने की जरूरत है, इनसे प्रेरणा लेने की जरूरत है। दरअसल शाहरुख खान एक ऐसे अभिनेता हैं जिनका बॉलीवुड से कोई नाता नहीं था फिर भी उन्होंने बॉलीवुड में काफी कोशिश की और लगातार की हुई कोशिश की वजह से वह सफल रहे। शाहरुख खान बॉलीवुड के तीन खानों में से एक है जो काफी मशहूर है। आज वह इतने प्रसिद्ध हैं कि सिर्फ शाहरुख खान के नाम की वजह से ही उनकी फिल्में देखने के लिए दर्शक दौड़े चले जाते हैं।

दोस्तों हमें बताओ कि शाहरुख खान के पूरे जीवन पर हमारे द्वारा लिखी यह जीवनी Shahrukh khan biography in hindi आपको कैसी लगी, यदि पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें और हमें कमेंटस करके भी बताएं कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *