लीना चंदावरकर का जीवन परिचय Leena chandavarkar biography in hindi

Leena chandavarkar biography in hindi

Leena chandavarkar – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज की जानी मानी अभिनेत्री लीना चंदावरकर के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस जबरदस्त लेख को पढ़कर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की सफल अभिनेत्री लीना चंदावरकर का जीवन परिचय के बारे में जानते हैं ।

Leena chandavarkar biography in hindi
Leena chandavarkar biography in hindi

Image source – https://en.m.wikipedia.org/wiki/Leena_Chandavarkar

लीना चंदावरकर के जन्म स्थान व् परिवार के बारे में – लीना चंदावरकर का जन्म 29 अगस्त 1950 को भारत देश के कर्नाटक की धारवाड़ में हुआ था । इनका जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था । इनके पिता का नाम श्रीनाथ चंदावरकर था जो भारतीय मिलिट्री सेना में कर्नल के पद पर विराजमान थे । लीना चंदावरकर बचपन से ही अपने पिता से खुश थी । जब लीना चंदावरकर का जन्म हुआ था तब इनके माता पिता ने लीना चंदावरकर को हर खुशी देने का सपना देखा था । लीना चंदावरकर का एक भाई भी था जिसका नाम अनिल चंदावरकर है ।

लीना चंदावरकर की पहली शादी राजनीतिक फैमिली से ताल्लुक रखने वाले सिद्धार्थ वंडोडकर से 1975 को हुई थी । परंतु लीना चंदावरकर ज्यादा समय तक अपनी पहली शादी के बंधन में नहीं बंध पाई थी क्योंकि जब लीना चंदावरकर की उम्र 25 साल की  थी तब उनके पहले पति सिद्धार्थ की एक एक्सीडेंट में मौत हो गई थी ।उनके पहले पति का देहांत गलती से गोली लगने के कारण हुआ था । जब लीना चंदावरकर के पहले पति का देहांत हुआ तब वह पूरी तरह से टूट चुकी थी और वह किसी से भी बातचीत नहीं किया करती थी ।

कुछ समय बीत जाने के बाद जब उनसे मिलने वाले लोगों ने उनको समझाया कि जिंदगी अभी खत्म नहीं हुई है तुम अपने जीवन को आगे बढ़ाओ तब लीना चंदावरकर ने अपना हौसला बढ़ाया और एक बार फिर फिल्मों की दुनिया में जाने का निर्णय लिया था । जब लीना चंदावरकर की मुलाकात भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने संगीतकार किशोर कुमार से हुई तब दोनों की मुलाकातें दोस्ती में बदल गई थी । यह मुलाकात दोस्ती से भी आगे बढ़कर प्यार में बदल गई थी ।  लीना चंदावरकर और किशोर कुमार ने शादी करने का फैसला कर लिया था ।

लीना चंदावरकर और किशोर कुमार ने 1980 में विवाह के बंधन में बंधने का फैसला कर लिया था और दोनों ने शादी कर ली थी ।किशोर कुमार ने लीना चंदावरकर से तीसरी शादी की थी ।किशोर कुमार लीना चंदावरकर जी से तकरीबन 20 से 21 साल बड़े थे । इस तरह से  लीना चंदावरकर ने किशोर कुमार से शादी की और उनका एक बच्चा भी है जिसका नाम सुमित कुमार है ।

लीना चंदावरकर के फिल्मी कैरियर के बारे में – लीना चंदावरकर जी ने फिल्मों की दुनिया में अपने केरियर की धमाकेदार शुरुआत मन का मीत फिल्म से की थी । जिस फिल्म को भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता सुनील दत्त ने प्रोड्यूस की थी । इस फिल्म में लीना चंदावरकर को फिल्म की हीरोइन के तौर पर तैयार करने की जिम्मेदारी सुनील दत्त की पत्नी नरगिस ने ली थी और उन्हीं ने लीना चंदावरकर को फिल्मों के लिए तैयार किया था ।

लीना चंदावरकर ने मन का मीत फिल्म में काम करके अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत की जिसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा था । जब लीना चंदावरकर ने फिल्मी दुनिया में कदम रखे तब उस समय वह सबसे सुंदर बेहतरीन अदाकार हीरोइन के रूप में अपनी पहचान बनाकर सामने आई थी । फिल्मों की दुनिया में अपने कैरियर की शुरुआत करने के बाद लीना चंदावरकर ने और भी कई फिल्में बनाई थी । 1970 में लीना चंदावरकर जी हमजोली फिल्म में काम कर रही थी और उस फिल्म में उन्होंने अपनी अदाकारी से सभी दर्शकों का दिल जीत लिया था ।

इसके बाद 1971 में लीना चंदावरकर जी को महबूब की मेहंदी फिल्म में काम करने का मौका मिला और उन्होंने इस मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया था । जिस फिल्म  में अपनी मेहनत और लगन से काम किया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । जिसके बाद वह सफलता की ऊंचाई पर निरंतर बढ़ती जा रही थी । 1971 में ही लीना चंदावरकर जी को एक और फिल्म में काम करने का मौका मिला था । जिस फिल्म का नाम रखवाला था ।

इस फिल्म में सभी दर्शकों ने लीना चंदावरकर के बेहतरीन अभिनय को पसंद किया था । इसके बाद 1975 में लीना चंदावरकर जी विदाई फिल्म में काम कर रही थी । जिस फिल्म में उनके अभिनय को काफी दर्शकों के द्वारा पसंद किया गया था । 1975 में लीना चंदावरकर जी कैद फिल्म में काम कर रही थी जिस फिल्म में दर्शकों ने उनके अभिनय को पसंद किया था । 1978 में लीना चंदावरकर जी नालायक फिल्म में काम कर रही थी । नालायक फिल्म के साथ-साथ 1978 में लीना चंदावरकर जी डाकू और जवान फिल्म में भी अपना अभिनय कर रही थी ।

1980 में लीना चंदावरकर जी जालिम फिल्म मे भी अपना अभिनय कर चुकी हैं । इस तरह से लीना चंदावरकर जी ने मन का मीत फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद यह सभी सुपरहिट फिल्मों में काम करके अपने कैरियर को सफल बनाया है ।

लीना चंदावरकर की प्रमुख एल्बम के बारे में – लीना चंदावरकर की प्रमुख एवल्मो के नाम इस प्रकार से चिंगारी , मनचली , जायदा इन सभी एल्बम में काम करके लीना चंदावरकर जीने अपने कैरियर को सफल बनाया है ।

लीना चंदावरकर की प्रमुख फिल्मों के बारे में – लीना चंदावरकर की प्रमुख फिल्मों के नाम इस प्रकार से हैं ।1970 में बनी फिल्म जवाब मे लीना चंदावरकर ने एक अभिनेत्री के तौर पर काम किया और उस फिल्म में लीना चंदावरकर के द्वारा किए गए अभिनय को सभी दर्शकों ने पसंद किया था । 1970 में लीना चंदावरकर जी सास भी कभी बहू थी फिल्म मे भी अपना अभिनय कर रही थी और उनके इस अभिनय को सभी दर्शकों ने पसंद किया था । 1971 में लीना चंदावरकर जी महबूब की मेहंदी फिल्म मे भी अपना अभिनय  कर रही थी ।

जिस फिल्म में मुख्य अभिनेता के रोल को राजेश खन्ना कर रहे थे । यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी धमाल मचा चुकी है ।1971 में लीना चंदावरकर जी जाने अनजाने फिल्म में भी अभिनय कर रही थी । जिस फिल्म में उनके अभिनय को सभी दर्शकों के द्वारा पसंद किया गया था । 1971 में लीना चंदावरकर जी मैं सुंदर हूं फिल्म में भी काम कर चुकी हैं । जिस फिल्म में उनके अभिनय को काफी पसंद किया गया था । 1971 में ही लीना चंदावरकर जी प्रीतम फिल्म में भी काम कर चुकी हैं ।

1973 में लीना चंदावरकर जी मनचली फिल्म मे संजीव कुमार के साथ अभिनय कर रही थी । 1976 में लीना चंदावरकर जी बैराग फिल्म में भी काम कर चुकी हैं और इस फिल्म में मुख्य अभिनेता के रूप में दिलीप कुमार उनके साथ में काम कर रहे थे । 1970 में लीना चंदावरकर जी हमजोली फिल्म में काम कर रही थी और इस फिल्म में उनके साथ मुख्य अभिनेता के किरदार में जितेंद्र काम कर रहे थे । 1974 में लीना चंदावरकर जी विदाई फिल्म में काम कर रही थी और इस फिल्म में मुख्य अभिनेता के रूप में जितेंद्र काम कर रहे थे ।

1975 में लीना चंदावरकर जी एक महल हो सपनों का मे भी काम कर चुकी हैं । 1973 में उनके द्वारा अनहोनी फिल्म में भी काम किया गया था ।1977 में वह नामी चोर फिल्म में भी काम कर चुकी हैं । 1978 में नालायक फिल्में भी वे काम कर चुकी हैं । 1977 में आफत फिल्म मे भी वह काम कर चुकी हैं ।1977 में आखिरी गोली फिल्म में काम कर चुकी हैं ।1973 में लीना चंदावरकर जी  हनीमून फिल्म में भी काम कर चुकी हैं । 1973 में ही वह एक और फिल्म एक कुंवारा एक कुंवारी फिर में भी काम कर चुकी हैं । 1977 में यारों का यार फिल्म में भी लीना चंदावरकर जी काम कर चुकी हैं ।

1972 में लीना चंदावरकर जी दिल का राजा फिल्म में भी काम कर चुकी हैं । लीना चंदावरकर जी 1975 में अपने रंग हजार फिल्म मे भी काम कर चुकी हैं । लीना चंदावरकर जी 1985 में सरफरोश फिल्म में भी काम कर चुकी हैं । लीना चंदावरकर जी 1974 मे चोर मचाए शोर फिल्म में भी काम कर चुकी हैं । 1974 में ही लीना चंदावरकर जी चोर चोर फिल्म में भी काम कर चुकी हैं । 1975 में लीना चंदावरकर जी जग्गू फिल्म में भी काम कर चुकी हैं । 1978 में लीना चंदावरकर जी डाकू और जवान फिल्म में भी काम कर चुकी हैं ।

1989 में चिंगारी फिल्म में भी लीना चंदावरकर जी काम कर चुकी हैं । 1985 में लीना चंदावरकर जी लवर बॉय फिल्म में भी काम कर चुकी हैं । इस तरह से लीना चंदावरकर जी तकरीबन 25 से 30 फिल्मों में काम कर चुकी हैं और अपने अभिनय से सभी दर्शकों का दिल जीत चुकी हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल लीना चंदावरकर की जीवनी Leena chandavarkar biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *