रेखा की जीवनी Rekha biography in hindi

Rekha biography in hindi

Rekha – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की महान अभिनेत्री रेखा के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम इस आर्टिकल को पढ़कर  रेखा के जीवन के बारे में जानते हैं ।

Rekha biography in hindi
Rekha biography in hindi

Image source – https://en.m.wikipedia.org/wiki/Rekha_Ganesan

जन्म स्थान व् परिवार के बारे में – भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज की महान अभिनेत्री रेखा जी का जन्म 10 अक्टूबर 1954 को चेन्नई में हुआ था । भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज की महान अभिनेत्री रेखा जी के पिताजी का नाम जेमिनी गणेशन था । रेखा के पिता जेमिनी गणेशन तेलुगु फिल्म इंडस्ट्रीज के महान अभिनेता थे । तेलुगु फिल्मों मे रेखा के पिता अपना सफल कैरियर बना चुके थे । तेलुगु फिल्मों में रेखा के पिता की बहुत अच्छी पहचान थी । रेखा की माता का नाम पुष्पाबली है । रेखा की माता भी तेलुगू फिल्म इंडस्ट्रीज की महान अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती थी ।

जब 10 अक्टूबर 1954 को रेखा का जन्म पुष्पावली की कोख से हुआ तब रेखा के माता-पिता ने रेखा का नाम भानुरेखा गणेशन रखा था । जब रेखा फिल्म इंडस्ट्रीज में अपने कैरियर की सफलता के लिए मेहनत कर रही थी तब उनका नाम बदलकर रेखा कर दिया गया था । सभी भानुरेखा गणेशन को रेखा के नाम से जानने लगे थे । जब रेखा बड़ी होने लगी तब रेखा जी अपने माता-पिता के बताए गए रास्तों पर चलने लगी थी । रेखा के माता पिता का सपना था कि वह एक अच्छी अभिनेत्री बने और पूरे देश में वह अपनी एक पहचान बनाएं ।

रेखा जी ने 1990 में दिल्ली के जाने-माने कारोबारी मुकेश अग्रवाल से विवाह किया था ।

रेखा जी की प्रारंभिक शिक्षा के बारे में – भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज की महान अभिनेत्री भानुरेखा गणेशन उर्फ रेखा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा चेन्नई के पॉपुलर चर्चपार्क कान्वेंट स्कूल से प्राप्त की थी । जब वह अपने माता पिता को फिल्मों में अभिनय करते हुए देखती थी तब वह भी उनकी तरह एक बेहतरीन अभिनेत्री बनना चाहती थी । जिसके लिए भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज की महान अभिनेत्री रेखा जी ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी और वह अभिनय सीखने का प्रशिक्षण लेने लगी थी ।

स्कूल ना जाकर रेखा जी एक्टिंग की ट्रेनिंग लेने के लिए फिल्म स्टूडियो जाने लगी थी क्योंकि वह बचपन में ही अपने मां-बाप की तरह एक अभिनेत्री बनना चाहती थी । रेखा जी की बिल्कुल भी पढ़ाई करने की इच्छा नहीं थी । रेखा जी ने जब एक अभिनेत्री बनने के लिए शिक्षा को बीच में छोड़ दिया था तब उनके मां बाप ने रेखा जी को आगे की पढ़ाई करने के लिए कहा परंतु रेखा जी ने अपने मां बाप को यह बताया कि मेरा मन पढ़ाई में नहीं लगता है ।

मैं एक अभिनेत्री बनना चाहती हूं और उनके मां बाप ने उनको अभिनय करने के लिए फिल्म इंस्टिट्यूट मे एक्टिंग सीखने के लिए भेज दिया था । जहां से रेखा जी ने एक्टिंग की शिक्षा प्राप्त की थी ।

रेखा जी का तेलुगू फिल्मों में डेब्यू – भानुरेखा गणेशन उर्फ रेखा ने तेलुगु फिल्मों में अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत अपनी बाल्य अवस्था में ही की थी । जब रेखा जी को सन 1966 में एक बाल कलाकार के रूप में फिल्म रंगुला रत्नम मे काम करने का मौका मिला तब वह बहुत ही उत्साहित थी क्योंकि रेखा जी अपने मां-बाप की तरह एक सफल अभिनेत्री बनना चाहती थी । जब रेखा जी को तेलुगू फिल्म रंगुला रत्नम में काम करने का मौका मिला तब उनको बड़ी खुशी हुई थी और अपनी छोटी उम्र में ही रेखा जी ने रंगुला रत्नम फिल्म मे इतनी बेहतरीन तरीके से अभिनय किया की तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता , डायरेक्टर , प्रोड्यूसर उनको देखकर हैरान रह गए थे और उन सभी लोगों ने रेखा को अच्छे अभिनय के लिए पुरस्कृत भी किया था ।

जिन लोगों ने रेखा के अभिनय को देखा उन सभी लोगों ने रेखा से कहा कि तुम अपने इस अभिनय को बीच में कभी मत छोड़ना क्योंकि तुम आने वाले समय की बेहतरीन अभिनेत्री बन सकती हो । तुम्हारे अभिनय को आने समय में सभी लोग पसंद करेंगे । जब रेखा ने अपने अभिनय की प्रशंसा सुनी तब रेखा जी अपने फिल्मी कैरियर को ऊंचाई पर ले जाने के लिए निरंतर मेहनत करने लगी थी । तेलुगू फिल्मों में रेखा जी को और भी कई फिल्मों में काम करने का मौका दिया गया और रेखा जी ने तेलुगु फिल्मों में काम करके तेलुगू फिल्म इंडस्ट्रीज में अपने नाम का डंका बजाया है ।

तेलुगु फिल्म इंडस्ट्रीज में आज भी रेखा जी का नाम बहुत गर्व से लिया जाता है क्योंकि जिस उम्र में बच्चा पड़ता है , सीखता है उस उम्र में रेखा जी ने फिल्मों में अभिनय करके यह साबित कर दिया था कि वह आने वाले समय में बेहतरीन अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाएंगी ।

रेखा जी का हिंदी फिल्मों में डेब्यू एवं उनकी फिल्मों के बारे मे – भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज की महान अभिनेत्री रेखा जी ने हिंदी फिल्मों में अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत 1970 में फिल्म सावन भादो से की थी । रेखा जी एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपनी बाल्यावस्था से ही अपने अभिनय से काफी लोगों का दिल जीता था । जब रेखा जी ने हिंदी फिल्मों में अपना डेब्यू किया तब वह सफलता की ऊंचाई पर जाने के लिए अपना पहला कदम आगे बढ़ा चुकी थी ।

जब रेखा जी ने जब 1970 में सावन भादो फिल्म में अपना अभिनय किया तब काफी दर्शकों में रेखा जी के अभिनय को पसंद किया था और रेखा जी की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इसके बाद रेखा जी को 1972 में जमीन आसमान फिल्म में काम करने का मौका दिया गया था । जब रेखा जी ने 1972 में जमीन आसमान फिल्म मे अपना अभिनय किया तब काफी दर्शकों ने उनके अभिनय की सराहना की थी ।

जिसके बाद 1972 में ही रेखा जी को फिल्म एक बेचारा में काम करने का ऑफर आया और वह इस फिल्म में अभिनय करने के लिए तैयार हो गई थी । 1972 में ही रेखा जी एक और फिल्म सजा में अपना अभिनय कर रही थी । इस तरह से रेखा जी के बेहतरीन अभिनय के कारण 1972 में तीन फिल्मों में काम करने का मौका प्राप्त हुआ था । जब यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगी तब काफी दर्शकों ने यह फिल्म देखी और रेखा के अभिनय को पसंद किया था ।

जिसके बाद रेखा जी का फिल्मों की दुनिया में सफल होना तय हो गया था । 1973 में रेखा जी को अनोखी अदा फिल्म में काम करने का मौका प्राप्त हुआ और उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से अनोखी अदा फिल्म में काम किया और यह फिल्म रेखा जी के अभिनय से बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । 1974 में रेखा जी को दो आंखें फिल्म मे अभिनय करने का मौका प्राप्त हुआ और उन्होंने इस फिल्म में अपना बेहतरीन अभिनय किया था ।

1974 में रेखा जी दुनिया का मेला फिल्म में अपना अभिनय कर रही थी । 1974 के बाद 1975 में रेखा जी के पास फिल्म दफा 302 एवं एक और फिल्म आक्रमण मे काम करने का मौका मिला और उन्होंने इस मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया और इस फिल्म में रेखा जी ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से सभी दर्शकों का दिल जीत लिया था । 1976 में रेखा जी ने फिल्म नागिन और संतान जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी ।

इस तरह से रेखा जी अपने कैरियर में सफल होती गई और उनको फिल्मों में काम करने के ऑफर प्राप्त होते गए थे । 1977 में रेखा जी ईमान धर्म और औलाद जैसी फिल्मों में अपना अभिनय कर रही थी । जिस अभिनय को काफी दर्शकों ने पसंद किया था । 1977 में रेखा जी के द्वारा फिल्म एक ही रास्ता में भी काम किया गया था । जो फिल्म काफी सुपरहिट रही थी । जिस फिल्म में रेखा जी के अभिनय को दर्शकों ने बहुत पसंद किया था ।

1977 में रेखा जी आप की खातिर फिल्म एवं चक्कर पर चक्कर फिल्म में भी अपना अभिनय कर रही थी । रेखा जी के जीवन का सबसे अच्छा साल 1977 रहा है क्योंकि 1977 में रेखा जी को कई सारी फिल्मों में काम करने का मौका प्राप्त हुआ था । 1977 में फरिश्ता या कातिल फिल्म मे भी रेखा जी ने अपना बेहतरीन अभिनय किया था । 1978 में रेखा जी के द्वारा राम कसम, घर , आखरी डाकू , कर्म योगी आदि फिल्मों मे भी अभिनय किया गया था । जो फिल्में काफी सुपरहिट रही थी ।

1978 के बाद 1979 में रेखा जी प्रेम बंधन , अहिंसा , कर्तव्य , दो शिकारी और मुकाबला जैसी फिल्मों में अभिनय कर रही थी और यह फिल्में दर्शकों ने देखी थी और रेखा जी के अभिनय को पसंद किया था । 1980 में रेखा जी काली घटा , खूबसूरत और नियत जैसी फिल्मों में भी अपनी कला दिखा चुकी हैं । 1980 में रेखा जी जल महल और राम बलराम एवं जुदाई जैसी फिल्मों में भी अपना अभिनय कर चुकी हैं ।

1981 में रेखा जी चेहरे पर चेहरा , दासी , साजन की सहेली , सिलसिला , कलयुग , खून और पानी आदि फिल्मों में अभिनय कर रही थी । इन सभी फिल्मों में रेखा जी के अभिनय को दर्शकों के द्वारा बहुत ही पसंद किया गया था । 1982 में रेखा जी के द्वारा सुपरहिट फिल्म रास्ते प्यार के , अपना बना लो , मेहंदी रंग लाएगी , दीदार ए यार , विजेता जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपना अभिनय किया था और दर्शकों ने रेखा जी के अभिनय को बहुत पसंद किया था ।

1983 को रेखा जी के द्वारा अगर तुम ना होते फिल्म में भी अभिनय किया गया था । जिस फिल्म में दर्शकों ने रेखा जी के अभिनय को  काफी पसंद किया था । 1984 में रेखा जी माटी मांगे खून , आशा ज्योति जैसी फिल्मों में अभिनव कर रही थी । 1985 में रेखा जी राम तेरे कितने नाम एवं झूठेे फासले , निशान आदि फिल्मों में भी अभिनय कर चुकी हैं और अपने अभिनय से दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींच चुकी है । 1986 में रेखा जी के द्वारा मुसाफिर फिल्म में काम किया गया था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी ।

1987 में रेखा जी प्यार की जीत फिल्म मे अपना अभिनय कर रही थी जिनके अभिनय को दर्शकों के द्वारा बहुत अधिक पसंद किया गया था । 1989 में रेखा जी बहु रानी , सौतन की बेटी फिल्म मे भी अपना अभिनय कर चुकी हैं । 1990 में रेखा जी को उनके बेहतरीन अभिनय को देखते हुए फिल्म अमीरी गरीबी , फूल बने अंगारे जैसी फिल्मों में काम करने का मौका दिया गया था और रेखा जी ने इन सभी मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी ।

1991 में रेखा जी के द्वारा यह आग कब बुझेगी फिल्म मे अभिनय किया गया था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । 1992 में रेखा जी के द्वारा वक्त का बादशाह फिल्म में अभिनय किया गया था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । 1992 में रेखा जी को एक और फिल्म इंसाफ की देवी में काम करने का मौका प्राप्त हुआ और इस मौके का फायदा उठाया और अपने बेहतरीन अभिनय से इस फिल्म के द्वारा दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बना ली थी ।

1993 में रेखा जी गीतांजलि फिल्म में अभिनय कर रही थी जिस अभिनय को भारतीय दर्शकों ने बहुत अधिक पसंद किया था । 1996 में बनी फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी फिल्म मे रेखा जी  को काम करने का मौका प्राप्त हुआ और उन्होंने इस फिल्म मे   अपना सुपर  अभिनय करके यह दिखा दिया कि वह एक बेहतरीन अभिनय के लिए पहचानी जाती है । खिलाड़ियों का खिलाड़ी फिल्म में जब रेखा जी ने अभिनय किया तब दर्शकों ने फिल्म थियेटरों में तालियां बजाकर रेखा जी के अभिनय की सराहना की थी ।

इस तरह से रेखा जी ने अपने कैरियर में सफल हुई है । 1997 में रेखा जी फिल्म आस्था मे अपना अभिनय कर रही थी ।1999 में रेखा जी मदर फिल्म में अपना  अभिनय  कर रही थी और दर्शकों ने रेखा जी के बेहतरीन अभिनय को देखा और रेखा जी के अभिनय की काफी सराहना की थी । 2003 में रेखा जी भूत फिल्म मे अपना अभिनय कर रही थी । 2003 में ही रेखा जी को कोई मिल गया फिल्म में अभिनय करने का मौका प्राप्त हुआ था और दर्शकों ने रेखा जी के अभिनय को पसंद किया था । 2005 में रेखा जी परिणीता फिल्म मे अपना अभिनय कर रही थी ।

जिस फिल्म में रेखा जी के अभिनय को दर्शकों के द्वारा काफी पसंद किया गया था । 2006 में रेखा जी ने कुड़ियों का है ज़माना फिल्म में अपना अभिनय किया और दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई थी । 2007 में रेखा जी को क्रिश फिल्म में काम करने का मौका मिला था । क्रिश फिल्म में रेखा जी रितिक रोशन की दादी मां का अभिनय कर रही थी और उनके अभिनय को काफी पसंद किया गया था । 2007 में रेखा जी ओम शांति ओम , यात्रा जैसी फिल्मों में भी अभिनय कर चुकी हैं ।

2010 में रेखा जी सडियान  फिल्म मे अपना अभिनय कर रही थी । 2013 में रेखा जी को क्रिश 3 मे अभिनय करने का मौका मिला और उन्होंने अभिनय करके यह साबित कर दिया था कि वह अधिक उम्र में भी बहुत अच्छा अभिनय कर सकती है । 2014 में रेखा जी सुपर नानी फिल्म मे अपना अभिनय कर रही थी और इस फिल्म में रेखा जी के अभिनय को भारतीय दर्शकों के द्वारा काफी पसंद किया गया था । 2015 में रेखा जी शमिताभ फिल्म में अपना अभिनय कर रही थी । जिस फिल्म में रेखा जी के अभिनय को दर्शकों के द्वारा काफी पसंद किया गया था ।

रेखा जी की सुपरहिट एवं प्रसिद्ध फिल्में – रेखा जी फिल्म इंडस्ट्रीज की बेहतरीन अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान बना चुकी है । रेखा जी हिंदी फिल्मों में  तकरीबन 180 फिल्में बना चुकी है । रेखा जी के बेहतरीन अभिनय से दर्शकों को बहुत प्रसन्नता हुई थी और दर्शकों ने रेखा जी के अभिनय को पसंद किया था । सबसे बेहतरीन प्रसिद्ध फिल्में रेखा जी की इस प्रकार से हैं ।

रेखा जी की सुपरहिट फिल्में सावन भादो , एलान ,  रामपुर का लक्ष्मण , धर्मा , कहानी किस्मत की , प्राण जाए पर वचन न जाए , नमक हराम , दो अनजाने , धर्मात्मा , गंगा की सौगंध , खून पसीना , घर , मुकद्दर का सिकंदर , मिस्टर नटवरलाल , सुहाग , खूबसूरत , उमराव जान , सिलसिला , अगर तुम ना होते , निशान , खून भरी मांग , बीवी हो तो ऐसी , इजाजत , भ्रष्टाचार , खिलाड़ियों का खिलाड़ी , फूल बने अंगारे , बुलंदी , आस्था , जुबेदा , लज्जा , दिल है तुम्हारा , कोई मिल गया , क्रिश जैसी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी ।

रेखा जी को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए मिले अवार्ड के बारे में – रेखा जी को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए 2010 में पदम श्री से सम्मानित किया गया है । रेखा जी एक ऐसी बेहतरीन अभिनेत्री हैं जिन्होंने फिल्म फेयर पुरस्कार भी प्राप्त किया है । रेखा जी तकरीबन दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड प्राप्त कर चुकी हैं । भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज  की महान अभिनेत्री रेखा जी को फिल्म उमराव जान के लिए  सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी प्राप्त हो चुका है ।

रेखा जी अपने समय की एक बेहतरीन अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान बना चुकी हैं और काफी पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं । रेखा जी जब यह पुरस्कार  लेने के लिए स्टेज पर जाती थी तब उन्हें बहुत खुशी होती है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज की महान अभिनेत्री रेखा जी का जीवन परिचय Rekha biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *