जीवन जीने की कला निबंध Jeevan jeene ki kala essay in hindi

Jeevan jeene ki kala essay in hindi

Jeevan jeene ki kala – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जीवन जीने की कला पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस बेहतरीन आर्टिकल को पढ़कर जीवन जीने की कला निबंध के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Jeevan jeene ki kala essay in hindi
Jeevan jeene ki kala essay in hindi

जीवन जीने की कला के बारे में – दोस्तों  जीवन जीने की कला जिस व्यक्ति के पास होती है वह हर क्षेत्र में एक सफल इंसान बनकर सफलता प्राप्त कर लेता है । जीवन किस तरह से जीना चाहिए और जीवन को किस तरह से सफल बनाया जा सकता है यह सब  हम जानेंगे यह आर्टिकल पढ़ने के बाद । दोस्तों जन्म लेना हमारे हाथ में नहीं होता है परंतु जन्म लेने के बाद हम अपने जीवन को एक सफल इंसान बनके सफल बना सकते हैं । जब हम जन्म लेते हैं तब हम जीवन जीने के तरीके सीखते हैं और जीवन में सफलता प्राप्त करने की कोशिश करते रहते हैं ।

जब हम कोई ऐसा सपना देखते हैं जिस सपने से हमें प्यार हो जाता है और हम उस सपने को पूरा करने के लिए जद्दोजहद मेहनत करते रहते हैं । जब हम अपने सपनों को पूरा कर लेते हैं तब हमारा जीवन सफल जीवन लगने लगता है । जब सपने हमारे हैं तो हमें उन सपनों को पूरा करने की कोशिश करते रहना चाहिए । जीवन जीने की कला सीखना और सीख करके अपने जीवन को सफल जीवन बनाना इंसान के हाथ में होता है । जो व्यक्ति किस्मत के भरोसे बैठा रहता है वह अपने जीवन को सही तरह से नहीं जी पाता है और वह व्यक्ति कभी भी अपने जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर पाता है ।

इसीलिए मैं आप लोगों से कहना चाहता हूं कि जीवन जीने की कला हमें सीखना बहुत ही जरूरी है । जीवन जीने की कला सीखने के बाद हम हर क्षेत्र में एक सफल इंसान बन सकते हैं , सफलता प्राप्त कर सकते हैं । जब हम जन्म लेते हैं और जन्म लेने के बाद  शिक्षा प्राप्त करते हुए अपने जीवन को आगे बढ़ाते हैं तब हमारा एक लक्ष्य होना चाहिए और हमे उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दिन-रात कोशिश  करते रहना चाहिए ।  कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जो कोशिश करने के बाद थक जाते हैं और अपने जीवन को वहीं पर रोक लेते हैं । जिसके कारण वह एक सफल इंसान नहीं बन पाता हैं ।

जीवन जीने की यात्रा होती है इस यात्रा को सफलता से साथ करने के लिए काफी दुख तकलीफ  और संघर्ष करना पड़ता है । जब हम दुख तकलीफ को झेलते हुए , संघर्ष करते हुए सफलता प्राप्त करते हैं तब हमें उस सफलता का एक शुभ परिणाम प्राप्त होता है और हमारा जीवन सुखी समृद्ध  जीवन बीतता है ।जीवन को सफल बनाने के लिए कई तरह की परीक्षाओं से हमें गुजरना पड़ता है । जो व्यक्ति परीक्षाओं को सफल तरह से पास कर लेता है वह अपने जीवन को सफल बना लेता है । एक अच्छा जीवन जीने के लिए व्यक्ति के अंदर साहस होना बहुत ही जरूरी है ।

व्यक्ति को एक सफल इंसान बनने के लिए संयम रखना बहुत ही जरूरी है । एक सफल व्यक्ति की सबसे बड़ी पहचान उसकी आत्मविश्वास होती है । कहने का तात्पर्य यह है कि व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास होना बहुत ही जरूरी है । एक सफल व्यक्ति के अंदर संयम , आत्मविश्वास , संतुलन  , एकाग्रता  , सहनशक्ति , सकारात्मक सोच होती है । यह सभी गुण एक सफल व्यक्ति के अंदर होते हैं । जो व्यक्ति अपना जीवन बहुत अच्छी तरह से व्यतीत करता है  वह समाज और देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान भी देता है ।

जीवन को जीने की कला से ही सफलता के साथ यात्रा की जा सकती है । जो असफल व्यक्ति होता है वह असफलता प्राप्त इसलिए करता है क्योंकि वह संयम और आत्मविश्वास से काम नहीं करता है । जीवन जीने की कला को नहीं सीखता है । जब वह किसी क्षेत्र में कार्य करता है तब वह एकाग्रता , सहनशीलता और सकारात्मक सोच से दूर रहता है जिसके कारण वह सफलता प्राप्त करता है । जब वह असफलता प्राप्त करता है तब वह  किस्मत का लिखा कह कर अपने जीवन को वहीं पर रोक लेता है ।

एक असफल व्यक्ति के अंदर काम , क्रोध , मोह , ईर्ष्या , तनाव , अकेलापन  जैसे लक्षण होते हैं जिसके कारण वह अपने जीवन को सही ढंग से नहीं जी पाता है । इसीलिए सही जीवन जीने के लिए  जीने की कला को सीखना बहुत ही जरूरी है । जीवन जीने की एक कला होती है यदि व्यक्ति उस कला को सीख ले तो वह अपने जीवन को निरंतर सफलता की ओर बढ़ा कर आगे सफलता प्राप्त करता सकता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख जीवन जीने की कला पर निबंध Jeevan jeene ki kala essay in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको इस आर्टिकल में कुछ कमी  नजर आती है तो आप हमें उस कमी के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर अवश्य बताएं जिससे कि हम उस कमी को पूरा करके यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः अपडेट कर सके धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *