शिक्षा और समाज पर निबंध shiksha aur samaj essay in hindi

shiksha aur samaj essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं शिक्षा और समाज पर निबंध । चलिए अब हम पढ़ेंगे शिक्षा और समाज पर निबंध को

हमारे भारत में कई समाज हैं सभी समाज अपनी उन्नति एवं अपने समाज के लोगों को शिक्षित करने में आगे बढ़ी है । पहले जब हमारा देश अंग्रेजों का गुलाम था तब हमारे देश की समाज हमारे देश के बच्चों को पढ़ाने में विश्वास नहीं रखती थी लेकिन आज समाज भी अपने बच्चों को शिक्षा दिलाने के लिए स्कूल में भेजने लगी है । समाज कई तरह के कार्यक्रम भी करती हैं जिससे कि लोग शिक्षा की ओर बड़े क्योंकि शिक्षा प्राप्त करने के बाद ही एक अच्छे समाज का निर्माण हो सकता है । जब समाज के सभी लोग शिक्षित होंगे तब समाज में अच्छे अच्छे कार्यक्रम किए जाएंगे जिससे की समाज ऊंचाइयों पर पहुंचेगा । पहले कई सारे लोग अनपढ़ ,अशिक्षित थे जिसके कारण समाज में कई तरह की कुरीतियां थी लेकिन आज सभी लोग शिक्षा प्राप्त करने लगे हैं।

shiksha aur samaj essay in hindi
shiksha aur samaj essay in hindi

आज एक अच्छे समाज का निर्माण होने लगा है । समाज के लोग आगे बढ़ने लगे हैं । पढ़ा लिखा व्यक्ति कभी भी एक दूसरे से भेदभाव नहीं करता है । जब कोई व्यक्ति पढ़ लिख कर समाज के बीच मे जाता है तब वह समाज को अच्छी-अच्छी बातें बताता है । समाज को किस तरह से हम आगे बढ़ा सकते हैं यह योजना पढ़ा लिखा व्यक्ति ही बता सकता है । पढ़े लिखे व्यक्ति की बात को मानकर एवं उनकी बातों को अमल करके समाज आगे बढ़ती हैं । पढ़ा लिखा व्यक्ति ही समाज में गलत कुरीतियों को खत्म कर सकता है जिससे समाज के लोग जागरूक होंगे । गलत कुरीतियों के कारण ही हमारा समाज विकास नहीं कर पा रहा है । पढ़े लिखे लोगों के कारण ही समाज के लोग जागरूक होकर उन कुरीतियों के खिलाफ लड़ते हैं जिससे एक अच्छे समाज का निर्माण होता है । इसलिए हम कह सकते हैं कि बिना शिक्षा के अच्छे समाज का निर्माण नहीं हो सकता है । यदि समाज को विकास की ओर ले जाना है तो सभी को शिक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता है ।

शिक्षा प्राप्त करके हम समाज में अच्छे संस्कार ला सकते हैं । समाज के सभी लोग अच्छे संस्कार के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं । शिक्षा के बिना समाज अधूरा है । शिक्षा प्राप्त करने के बाद ही हम समाज में बैठने के लायक बनते हैं । हमारे अंदर बैठने उठने भोजन करने का तरीका तब आता है जब हम शिक्षा प्राप्त करके एक अच्छा इंसान बन जाते हैं । जब हम शिक्षा प्राप्त करके समाज के बीच में जाते हैं तब वहां पर हमें मान सम्मान मिलता है । वहां के लोग हमारी इज्जत करते हैं ,हमारी बातों को सुनते हैं । यदि कोई अनपढ़ व्यक्ति समाज के लोगों से बातचीत करेगा तो उसकी कोई भी बात नहीं मानेगा । हमें हमेशा समाज के लिए अच्छी-अच्छी बातें करना चाहिए । जब हम शिक्षा प्राप्त करके समाज के बीच में जाकर उनके हित के बारे बात करेंगे तब समाज हमें इज्जत देगा । बिना शिक्षा के हम कुछ भी नहीं कर सकते हैं । हमेशा से शिक्षा और समाज में आपसी गहरा संबंध रहा है ।

जैसा व्यक्ति समाज के बीच होता है उसी तरह से समाज आगे बढ़ती है । जब समाज को अनपढ़ व्यक्ति आगे बढ़ाएगा तब समाज उसकी काबिलियत के हिसाब से आगे बढ़ेगी । लेकिन जब पढ़ा लिखा व्यक्ति समाज को आगे ले जाने के लिए अपना योगदान देगा तब समाज के लोग दिन प्रतिदिन तरक्की करेंगे । शिक्षा के विकास से ही समाज का विकास होगा । जब हमारे देश की समाज आगे बढ़ेगी तब हमारा देश भी विकास की ओर बढ़ेगा । हमारे देश में शिक्षा स्तर बढ़ने के कारण ही देश की महिलाएं जागरूक हुई है और शिक्षा प्राप्त कर रही है । पहले कहा जाता था कि लड़कियों को तो सिर्फ रोटियां बनानी है उनको शिक्षा दिलाने से क्या फायदा है । यह हमारी पुरानी समाज की सोच थी लेकिन आज महिलाएं हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर रही हैं और समाज भी महिलाओं को आगे बढ़ाने से पीछे नहीं हट रही है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख शिक्षा और समाज पर निबंध shiksha aur samaj essay in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *