पत्रकारिता पर निबंध Essay on patrakarita in hindi

Essay on patrakarita in hindi

पत्रकारिता के माध्यम से लोगों के अंदर उर्जा भरी जाती है और उनको जागरूक किया जाता है । किसी भी देश को मजबूत करने के लिए पत्रकारिता का महत्वपूर्ण योगदान रहता है क्योंकि पत्रकारिता के माध्यम से जनता को जागरुक किया जाता है की कौन सा नेता सही है और कौन सा नेता गलत है । पत्रकारिता जनता को जागरुक करती है और किसी को भी देश में गलत काम नहीं करने देती. यदि कोई व्यक्ति हमारे देश में गलत काम करता है तो पत्रकार उन लोगों को अखबार के माध्यम से जनता के बीच लाकर खड़ा कर देता है ।

Essay on patrakarita in hindi
Essay on patrakarita in hindi

जब हमारा देश अंग्रेजों का गुलाम था तब कई पत्रकारों द्वारा अंग्रेजों का विरोध किया गया और कई संवाददाताओं का योगदान भी उस समय हमारे देश के क्रांतिकारियों को मिला जिसके कारण हमारे भारत की जनता जागरूक हुई और अंग्रेजो के खिलाफ लड़ने की शक्ति मिली । आज दुनिया का कोई सा भी देश हो वहां पर पत्रकारों की पत्रकारिता का महत्वपूर्ण योगदान होता है क्योंकि वह सभी तरह तरह की जानकारी लोगों तक पहुंचाते है और उस जानकारी को पढ़कर हमें ज्ञात होता है कि हमारे देश में क्या हो रहा है । पत्रकारों के माध्यम से आज हम सभी को देश विदेशों की खबरें पढ़ने को मिल जाती है ।

आज पत्रकारिता के माध्यम से छोटी से छोटी खबर आम लोगों से छुपी नहीं रहती चाहे वह राजनीति की खबर हो या फिर क्रिकेट की खबर हो हर क्षेत्र की खबर पत्रकारिता के माध्यम से हम सभी को मिल जाती है । आज पत्रकारिता के माध्यम से यह पता लग जाता है कि कौन से दिन पानी गिरने वाला है और कौन से दिन मौसम में क्या बदलाव होने वाला है। पत्रकारिता के माध्यम से ही आज हमारे देश का लोकतंत्र मजबूत है और इस लोकतंत्र को कोई भी नुकसान नहीं पहुचा सकता है । आज पत्रकारिता के माध्यम से चुनाव के हर माहौल की जानकारी हम सभी लोगों को मिलती रहती है और जो व्यक्ति चुनाव में खड़े होते हैं उनके बारे में भी जानकारी हमको मिल जाती है।

जिसकी सहायता से हम अच्छे नेता को चुन सकते हैं जिससे हमारा देश मजबूत हो और हमारा देश दिन प्रतिदिन विकास करता रहे । आज हमारे देश में और विदेशों में तरह तरह की घटनाएं होती रहती हैं और हमें पत्रकारिता के माध्यम से उन घटनाओं की जानकारी मिल जाती है । जब हम सुबह जागते हैं तो हमें तरह-तरह के अखबार पढ़ने को मिलते हैं और उन अखबारों को पत्रकार अपनी पूरी मेहनत और लगन से इकट्ठा करके हम लोगों तक पहुंचाते हैं जिससे हम लोग पढ़कर जागरूक हो सके ।

अगर कोई व्यक्ति हमारे देश में गलत काम करता है तो उस व्यक्ति के बारे में हम लोगों को जानकारी मिल जाती है जिससे कि हम उस व्यक्ति से सतर्क रह सकें । अगर हम कहीं पर घूमने के लिए जाते हैं और वहां पर किसी तरह का खतरा है तो हमें अखबारों के माध्यम से पता चल जाता है और हम वहां पर नहीं जाते हैं । पत्रकारिता के माध्यम से हमें कितना फायदा हुआ है यह हम सभी जानते हैं । पत्रकारिता के माध्यम से हमारे देश के सभी लोग आपस में जुड़े होते हैं और हमें तरह तरह के कार्यक्रम के बारे में जानकारी मिल जाती है । हमारे देश के इतिहास के बारे में हमें पूरी जानकारी मिल जाती है ।

हमारा देश कैसे गुलाम हुआ और हमारे देश में पुराने समय के लोग कौन कौन थे और हमारे देश को आजाद कराने में कौन कौन से महान व्यक्ति थे, यह सब हमें पत्रकारिता के माध्यम से जानकारी मिल जाती है । आज हमारे देश के पत्रकार सभी नेताओं की जानकारी इकट्ठा करके हम लोगों को पहुंचाते हैं और किस राज्य में कौन सी सरकार अच्छा काम कर रही है और कौन सी सरकार गलत काम कर रही है इसकी जानकारी हमको मिल जाती है और सरकार की कौन-कौन सी योजनाएं हैं, उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आम लोगों को क्या करना आवश्यक है और किन किन लोगों को उस योजना का लाभ दिया जाएगा यह सब जानकारी हमें पत्रकारिता के माध्यम से प्राप्त हो जाती है ।

यह लेख Essay on patrakarita in hindi आपको कैसा लगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *