संचार क्रांति पर निबंध sanchar kranti essay in hindi

sanchar kranti essay in hindi

संचार के साधनों के माध्यम से मनुष्य ने अपनी सारी आवश्यकताओं को पूरा किया है । संचार के साधनों से मनुष्य अपनी हर आवश्यकताओं को पूरा कर दुनिया में आगे बढ़ रहा है । संसार की बढ़ती हुई जनसंख्या को देखकर संचार के साधनों की मांग बढ़ती जा रही है और पूरी दुनिया संचार के साधनों को अपनाकर अपने सपनों को पूरा कर रही है ।

संचार के क्षेत्र की उपलब्धि इंसान की जिंदगी को बदलने का काम कर रही है । अब हम बात करते हैं पहले के जमाने की पहले शहरो के लोगो को भी संचार के माध्यमो की कमी होती थी लेकिन आज सभी इंटरनेट से जुड़े हुए हैं और संचार के कई साधन भी है. सभी इंटरनेट के माध्यम से हर क्षेत्र का ज्ञान ले रहे है और अपनी आवश्यकतानुसार जानकारी लेकर अपने सारे कार्यों को आसानी से पूरा कर रहे हैं ।

sanchar kranti essay in hindi
sanchar kranti essay in hindi

आज पूरे संसार में कंप्यूटर और इंटरनेट बड़ी तेजी से फैल रहे है और सभी इसका उपयोग करके आगे बढ़ रहे हैं । इंटरनेट के माध्यम से मानव जीवन को बहुत सहायता मिली है । पहले अगर हमको रेल की टिकट लेना होती थी तो हम को लाइन में लगना पड़ता था । लेकिन आज के इस युग में हम इंटरनेट के माध्यम से खुद टिकट बुक कर सकते हैं जिससे हमारा कीमती समय बच जाता है ।

आज पूरे संसार में कंप्यूटर के माध्यम से कई कार्य होते हैं कंप्यूटर कई फाइलों को अपनी छोटी सी फाइल में समाहित करके रखता है । कंप्यूटर के माध्यम से व्यक्ति कुछ भी कर सकता है कंप्यूटर से हम किसी को भी मेल करके अपनी फाइलें वहां पर पहुंचा सकते हैं और वहां से अपने पास मंगा सकते हैं जिससे हमारा समय बर्बाद होने से बच जाएगा । हम सभी मिलकर उस बचे समय का उपयोग दूसरे कामों में कर सकते हैं ।

आज हम बात करें संचार की इस क्रांति के बारे में तो पुराने जमाने की जिंदगी मैं हमारे पास ऐसे साधन नहीं थे लेकिन आज हमारे पास कई साधन आ गए हैं जिससे हम अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है और अपना कीमती समय बचा सकते है ।

इंटरनेट के माध्यम से आज हमको कई ऐसी सुविधाएं मिल गई है जिसका उपयोग तेजी से हम लोग कर रहे हैं । जैसे कि फेसबुक , व्हाट्सएप. आज मनुष्य का ज्यादा से ज्यादा समय फेसबुक और व्हाट्सएप पर ही निकल जाता है फेसबुक, व्हाट्सएप के माध्यम से आज सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं जिससे एक दूसरे की समस्याएं दूर करने में ज्यादा समय नहीं लगता है । व्हाट्सएप के माध्यम से चैटिंग करना, वीडियो कॉलिंग करना आसान हो गया है ।

वास्तव में संचार की क्रांति तेजी से फेल रही है लोग संचार के साधनों का उपयोग सबसे ज्यादा कर रहे है और अपने कीमती समय को बचा रहे है साथ में अपने परिवार एवं रिश्तेदारों से संपर्क करके जीवन में अपने रिश्ते में प्रेम उत्पन्न कर रहे है और तेजी से प्रगति की ओर अग्रसर हो रहे है.

हमे बताये की ये पोस्ट sanchar kranti essay in hindi आपको केसी लगी.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *