भारत की सांस्कृतिक एकता पर निबंध bharat ki sanskritik ekta essay in hindi

bharat ki sanskritik ekta essay in hindi

हमारे भारत की संस्कृति में एकता होती है, आज हम सभी भारतवासी भारत की संस्कृति में बंधे हुए हैं और हम सभी को इस बात का गर्व होता है कि हम सभी ने भारत में जन्म लिया है । आज पूरे विश्व की तुलना में हमारे भारत में सबसे ज्यादा धर्म के लोग रहते हैं और अनेक तरह की भाषाएं बोली जाती हैं और हम सभी भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी को सम्मान देते हैं ।

bharat ki sanskritik ekta essay in hindi
bharat ki sanskritik ekta essay in hindi

https://hi.wikipedia.org/wiki

हमारे देश की संस्कृति पूरे विश्व की संस्कृति की तुलना में सर्वश्रेष्ठ है और हम सभी हमारी संस्कृति को मानते हैं और हम सभी को हमारी संस्कृति से बहुत प्रेम करते हैं। आज हमारे देश में कई धर्म के लोग रहते हैं फिर भी हम कई त्यौहार एक साथ मिलकर मनाते हैं यह भारत की ही संस्कृति है जो हम सभी को एक सूत्र में बांधे हुए है । पूरे विश्व में भारत की तुलना में सांस्कृतिक त्यौहार नहीं मनाया जाते और हमारे भारत में कई त्यौहार जैसे की दीपावली , होली , नवरात्रि , जन्माष्टमी , ऐसे कई त्योहार हैं जिनको हम सभी भारतवासी एक साथ मिलकर मनाते हैं ।

इन त्यौहारों को पूरी तैयारी के साथ मनाकर अपनी देश की संस्कृति का सम्मान हम सभी मिलकर करते हैं । आज पूरे विश्व में भारत की संस्कृति की चर्चा होती है आज हम सभी भारतवासियों को हमारे देश की संस्कृति पर गर्व है और भारत की संस्कृति को हम आगे तक बनाए रखेंगे जिससे हमारी संस्कृति की चमक हमेशा बनी रहे ।

आज हमारे देश के सभी नागरिक संस्कृति के साथ साथ एकता को भी अपनाते हैं। हमारे देश की संस्कृति में बोलचाल और रूप रंग इतने सुंदर दिखते हैं की हम अपने सांस्कृतिक परंपराओं को आगे आने वाले समय तक ले जाकर इन परंपराओं को और भी आगे बढ़ाएंगे। हमारे देश के नौजवानों को संस्कृति के प्रति स्कूलों से ही जागरूक किया जाता है और संस्कृति के बंधन में बांध दिया जाता है। स्कूलों में कई प्रतियोगिताएं संस्कृति की कराई जाती है जिससे कि देश के नौजवान देश की संस्कृति को आगे तक ले जाएं ।

हमारे भारत देश में कई महान व्यक्तियों की जयंती एक साथ मनाई जाती है और हम सभी भारत के लोग उनकी जयंती पर अनेक सांस्कृतिक प्रोग्राम करते हैं जैसे कि नाटक , नौटंकी , कत्थक कला डांस , अपनी आवाज के जरिए गाना गाकर हम इन महापुरुषों की जयंती मनाते हैं । हमारे देश की संस्कृति भारत के हर व्यक्ति के खून में बसी होती है और जब हमारे देश को हमारी जरूरत होती है तो हम सभी एकता के बंधन में बंध कर हमारे देश की हिफाजत करते हैं ।

हमारे देश के ग्रंथों में भी भारत की संस्कृति को सर्वश्रेष्ठ बताया गया है और हमारे देश की संस्कृति कई सालों पुरानी है और आने वाले कई सालों मैं भी देश की संस्कृति को सभी अपना कर अपने भारत देश का मान सम्मान बनाए रखेंगे और देश की संस्कृति के सूत्र में हम सभी भारतवासी बंधे रहेंगे ।

हमारे देश की संस्कृति इतनी मजबूत है अगर कोई हमारे देश की संस्कृति पर उंगली उठाता है तो हम भारतवासी सभी मिलकर हमारे देश की संस्कृति की रक्षा करते हैं । हमारे भारत की संस्कृति में भारतीय कला सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है । जब हमारे भारत को आजादी मिली थी उस दिन को हम सभी भारतवासी एक साथ मिलकर मनाते हैं और पूरे भारत में कई तरह के कार्यक्रम किए जाते हैं।

इस आर्टिकल bharat ki sanskritik ekta essay in hindi को दोस्तों में शेयर करना ना भूले.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *