सत्संगति का प्रभाव पर निबंध Satsangati ka Prabhav

satsangati ka prabhav par nibandh

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाए हैं सत्संगति का प्रभाव पर हमारे द्वारा लिखित इस निबंध को तो चलिए पड़ते हैं आज के इस निबंध को। हम सब के जीवन में संगति का बहुत ही ज्यादा प्रभाव पड़ता है हम जीवन में जैसी भी संगति करते हैं हम जीवन में वैसे ही बन जाते हैं अगर हम सत्संगति यानी अच्छी संगति करते हैं तो उसका एक अलग प्रभाव होता है और अगर बुरी संगति करते हैं तो उसका एक अलग प्रभाव होता है. सत्संगति का प्रभाव एैसा प्रभाव होता है जिससे हमारा पूरा जीवन परिवर्तित हो जाता है .

अगर आप अच्छे लोगों की सत्संगति करते हैं तो जीवन में आप भी अच्छे इंसान बन जाते हो और जीवन में लगातार आगे बढ़ते जाते हो और विकास के पथ पर चलते जाते हो वास्तव में हम जीवन में अगर सत्संगति करते हैं तो हमारा जीवन धन्य हो जाता है हमारे जीवन में बदलाव देखने को मिलता है यह सब सत्संगति की वजह से होता है।

satsangati ka prabhav par nibandh
satsangati ka prabhav par nibandh

आप जैसे लोगों की संगति करते हो आप वैसे ही बनते हो अगर आप ऐसे लोगों की संगति करते हो जो सत्य के मार्ग पर चलते हैं, ईमानदार होते हैं, जीवन में आगे बढ़ने का उनका सपना होता है, जो अपने परिवार वालों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं, अपने दोस्तों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं, जो दूसरों की मदद करते हैं, जो अच्छे कर्म करते हैं तो वास्तव में आप भी ऐसे ही बनते जाते हो।

हर एक मां बाप को चाहिए कि वह अपने बच्चे की संगति पर विशेष ध्यान दें अगर एक बच्चा अच्छे बच्चों की सत्संगति करता है तो वह भी वैसा ही बनता जाता है उसका पूरा जीवन परिवर्तित होता जाता है क्योंकि ज्यादातर बच्चे तो यह नहीं समझते कि हमें किस तरह की संगति करनी चाहिए उन्हें तो जैसे लोग मिलते हैं वैसे ही वह संगति करते हैं लेकिन मां-बाप अगर अपने बच्चों को अच्छे बच्चों की संगति करने के प्रति जागरूक करें और उन्हें समझाएं तो वास्तव में उस बच्चे का भी भविष्य सत्संगति करने की वजह से जरूर परिवर्तित होता जाता है।

हम सभी जानते हैं कि हमारे जीवन में हमें खुश रहने के लिए कुछ लोगों का सहयोग जरूर होना चाहिए, हमारे मित्र भी होते हैं और होनी भी चाहिए क्योंकि जीवन सिर्फ अकेले नहीं गुजारा जा सकता लेकिन अगर सत्संगति होती है यानी अच्छे मित्र हमारे होते हैं तो वास्तव में हमारा जीवन, हमारा भविष्य उज्जवल होता है इसमें कोई संदेह नहीं है कि सत्संगति एक इंसान के चरित्र का विकास करता है और उसकी सोच समझ को विकसित करता है।

अगर एक बच्चा अच्छी तरह से पढ़ने वाले बच्चों की संगति में रहता है तो बहुत अधिक संभावना है कि वह भी वैसा ही बनेगा। अगर एक बच्चा धार्मिक स्थल, विचारों के मार्ग पर चलने वाले अच्छे बच्चों के साथ रहता है तो उनकी संगति करने से वह उन जैसा ही बनता है क्योंकि हम हमारे चारों ओर जैसा देखते हैं हमारी सोच हमारे, विचार वैसे ही बनते जाते हैं। वास्तव में जीवन में सत्संगति का बहुत ही ज्यादा महत्व है हमें अपनी और अपने परिवार वालों की सत्संगति का विशेष ध्यान रखना चाहिए अपने बच्चों की सत्संगति का विशेष ध्यान रखना चाहिए तो वास्तव में हम हमारे भविष्य को, हमारे देश के भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल satsangati ka prabhav essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *