यदि कंप्यूटर न होता निबन्ध if there were no computers essay in hindi

Yadi computer na hota essay in hindi

कंप्यूटर के कारण ही आज पूरी दुनिया दिन प्रतिदिन विकास की ओर बढ़ रही है । कंप्यूटर ने हमारी दुनिया को सुंदर बना दिया है कंप्यूटर के माध्यम से हम हर क्षेत्र में आगे बढ़ पाए हैं । कंप्यूटर ने हमारे कीमती समय को बचाया है और हम बचे हुए समय का उपयोग अन्य कार्य में लगा कर लाभ उठाते हैं। अगर यह कंप्यूटर हमारी जिंदगी में नहीं आता तो हम सभी सुविधाओं से वंचित रह जाते ।

if there were no computers essay in hindi
if there were no computers essay in hindi

कंप्यूटर यदि हमारी जिंदगी में नहीं आता तो हम तरह-तरह की चीजों का विकास नहीं कर पाते और हम सभी सुविधाओं से वंचित रह जाते । कंप्यूटर हर क्षेत्र में लाभदायक साबित हुआ है । कई क्षेत्रों जैसे चिकित्सा का क्षेत्र , स्वास्थ्य का क्षेत्र , विज्ञान का क्षेत्र , दूरसंचार का क्षेत्र और ऑफिसों के काम कंप्यूटर के द्वारा आसानी से किये जाते है । कंप्यूटर के माध्यम से हम फाइलों को हमेशा के लिए सेब करके रख सकते हैं और अपना समय बचा सकते हैं । यदि कम्प्यूटर हमारी जिंदगी मैं नहीं आता तो हमें कई चिकित्सीय सुविधाएं प्राप्त नहीं होती और हमारे शरीर की जांच नही हो पाती।

आज हम कंप्यूटर के माध्यम से तरह-तरह की जानकारी इंटरनेट के द्वारा लेते हैं । जैसे कि किसी जगह की जानकारी हो या किसी तरह के व्यंजन बनाने की जानकारी हो या पढ़ाई से संबंधित कोई जानकारी हो यह सब हम इंटरनेट के माध्यम से हासिल कर लेते हैं लेकिन अगर कंप्यूटर हमारी जिंदगी में नहीं होता और कंप्यूटर का निर्माण नहीं होता तो हमें यह जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती । आज कंप्यूटर के माध्यम से यह दुनिया कितनी विकासशील हो रही है और चारों दिशाओं में प्रगति हो रही है यह सब कंप्यूटर का ही चमत्कार है ।

कंप्यूटर के माध्यम से हम गाने , मूवी और कई प्रोग्राम देख सकते हैं और मनोरंजन कर सकते हैं । कंप्यूटर के माध्यम से हम तरह-तरह के गेम खेल सकते हैं जब कंप्यूटर का निर्माण नहीं हुआ था तब यह मनोरंजन के साधन हमको प्राप्त नहीं हो पाते थे और हमारी दुनिया अधूरी सी लगती थी लेकिन आज कंप्यूटर ने हमारी दुनिया ही बदल कर रख दी है । तरह-तरह के गेम्स और तरह-तरह की जानकारी कंप्यूटर के माध्यम से हमें मिल जाती है और हम सभी लुफ्त उठाते हैं । आज कंप्यूटर के माध्यम से तरह-तरह के सॉफ्टवेयर बनाए जाते हैं और उन सॉफ्टवेयर का उपयोग कई बड़े बड़े बिजनेसमैन करते हैं ।

अगर कंप्यूटर हमारी जिंदगी में नहीं होता तो यह सुविधा हमको प्राप्त नहीं हो पाती। कंप्यूटर ने हमारी जिंदगी को भी विकासशील बना दिया है । आज सभी देशों में कंप्यूटर का उपयोग किया जाने लगा है यह सब हमारे भारत के और विश्व के वैज्ञानिकों की खोज के कारण संभव हो पाया है । पहले पुराने लोग अपना हिसाब किताव लिखकर रखते थे यदि वह हिसाब खो जाता था तो बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन आज कंप्यूटर के माध्यम से हम अपनी पूरी जानकारी कंप्यूटर के मेमोरी में सेव करके रख सकते हैं और यह मेमोरी हमेशा के लिए सेव हो जाती है और इस मेमोरी के माध्यम से हम यह जानकारी कभी भी कंप्यूटर में निकाल सकते हैं, यह सब कंप्यूटर के निर्माण के बाद ही संभव हो पाया है ।

यदि कंप्यूटर नहीं होते तो हम कई तरह की समस्याओं से जूझते रहते। आज अगर हमें किसी व्यक्ति को किसी तरह की फाइल और डॉक्यूमेंट भेजना है तो ईमेल के द्वारा तुरन्त उस व्यक्ति के पास भेज देते हैं । पहले यह फाइल और डॉक्यूमेंट भेजने के लिए कई दिन लग जाते थे । कंप्यूटर के निर्माण के बाद हमको ईमेल करने की सुविधा प्राप्त हुई और हमारा काफी समय बर्बाद होने से बच गया ।

यदि आपको हमारा आर्टिकल if there were no computers essay in hindi पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूलें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *