युद्ध के लाभ और हानियां निबंध Yudh ke Labh aur Haniya Essay in hindi

Yudh ke Labh aur Haniya Essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल युद्ध के लाभ और हानि आप सभी के लिए बहुत हेल्पफुल है हमारे आज के इस आर्टिकल के जरिए आप इस विषय पर अपनी परीक्षाओं में लिखने के लिए यहां से नॉलेज ले सकते हैं चलिए पढ़ते हैं हमारे इस आर्टिकल को

Yudh ke Labh aur Haniya Essay in hindi
Yudh ke Labh aur Haniya Essay in hindi

युद्ध के लाभ और हानियां दोनों ही होते हैं हमारे भारत देश में और इस विश्व में कई सारे युद्ध हुए हैं जिनके कई परिणाम अच्छे भी निकले हैं और कुछ परिणाम ऐसे भी निकले हैं जिनसे लोगों को काफी नुकसान हुआ है। कुछ देशों को तो युद्ध से होने वाले नकारात्मक परिणाम काफी लंबे समय तक मिलते हैं वास्तव में युद्ध के लाभ और हानियां दोनों ही होते हैं।

यदि हमारे देश पर कोई आक्रमण करें या देश में आतंकवादी हमला हो और हमें उस आतंकवादी देश के बारे में पता लगे तो उस देश से युद्ध करना वास्तव में हम सब के लिए लाभदायक है क्योंकि हम ऐसे आतंकवादी देश से जब तक युद्ध नहीं करेंगे तब तक उसको हमारी शक्ति का एहसास नहीं होगा वैसे देखा जाए तो युद्ध हर समस्या का हल नहीं होता लेकिन ऐसी परिस्थिति में युद्ध करना हर एक देश के लिए लाभदायक है।

युद्ध करने से देश की जनता सुरक्षित रहती है और देश के लोग स्वतंत्रता पूर्वक देश में रहते हैं और अपने कार्यों को करते हैं इस तरह से हम देखें तो इन परिस्थितियों में युद्ध करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। आज हम देखें तो हमारे भारत देश के पाकिस्तान से संबंध कुछ इसी तरह के हैं पाकिस्तान बार-बार हमारे भारत देश में आतंकवादी भेझकर देश के जवानों को, देश की जनता को नुकसान पहुंचाने का प्रयत्न करता है इसी वजह से पाकिस्तान से युद्ध करना जरूरी हो जाता है।

एक तरफ युद्ध के काफी लाभदायक परिणाम होते हैं दूसरी ओर हम देखें तो युद्ध करने से हानियां भी देखने को मिलती हैं। युद्ध करने से कई सैनिक मारे जाते हैं उनका परिवार अकेला पड़ जाता है, युद्ध करने से देश की जनता पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और कई ऐसे दुष्परिणाम भी हो सकते हैं जिनसे हो सकता है देश काफी लंबे समय में उभर पाए। कुछ देश ऐसी भी हैं जहां पर युद्ध हुए थे और आज तक वहां की जनता को दुष्परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

दरहसल हानियां तब होती है जब हम बिना सोचे समझे बेवजह किसी देश पर आक्रमण कर देते हैं हमें बिना प्रमुख कारण के किसी भी देश को, किसी दूसरे देश पर आक्रमण नहीं करना चाहिए या उसके साथ युद्ध नहीं करना चाहिए क्योंकि वास्तव में बेवजह युद्ध करना काफी हानिकारक हो सकता है।

देश की जनता को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है सैनिक भी बेवजह मारे जाते हैं वैसे हम देखें तो किसी भी समस्या को हम शांतिपूर्वक भी हल कर सकते हैं जिससे युद्ध करने की नौबत भी ना आए लेकिन आजकल के जमाने में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं या कुछ देश ऐसे भी होते हैं जिनको शांतिपूर्वक समझाना मूर्खता वाली बात होती है। युद्ध करना अलग अलग जगह पर सही या गलत हो सकता है या इसके लाभ या हानियां हो सकते हैं वास्तव में युद्ध के काफी लाभ भी होते हैं और काफी हानियां भी होती हैं।

अपने दोस्तों में हमारे इस आर्टिकल Yudh ke Labh aur Haniya Essay in hindi को शेयर जरुर करे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *