बढ़ते वाहन घटता जीवन पर निबंध Vadhte vahan ghatta jeevan essay in hindi

बढ़ते वाहन घटता जीवन पर निबंध

दोस्तों नमस्कार आज हम आपके लिए लाए हैं बढ़ते वाहन घटता जीवन पर हमारे द्वारा लिखित इस आर्टिकल को, आप इसे जरूर पढ़ें और अपनी परीक्षा की तैयारी करें तो चलिए पढ़ते हैं हमारे द्वारा लिखित इस निबंध को

प्रस्तावना– आज के समय में वाहनों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, भले ही वाहनों की संख्या बढ़ने से हमें लाभ मिले हैं लेकिन इससे इन सबसे हमें काफी नुकसान भी झेलना पड़ रहा है, मानव जीवन को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है इसलिए हमें इस बारे में दोनों पहलुओं को सोचने समझने की जरूरत है।

वाहनों की तेजी से बढ़ती हुई संख्या– आज के इस आधुनिक युग में मनुष्य तेजी से प्रगति कर रहा है और इस प्रगतिशील समय में वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पहले जहां मनुष्य बैल गाड़ियों, घोड़े गाड़ियों आदि से सवारी करते थे लेकिन आज के समय में नए वाहन जो कि पेट्रोल-डीजल से चलते हैं इनकी संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

वाहनों के कई तरह के प्रकार दिन-प्रतिदिन लांच हो रहे हैं और लोग इनको खरीदने में काफी इंटरेस्ट ले रहे हैं। हम सभी को लगता है कि तेजी से बढ़ती हुई वाहनों की संख्या से हमारा काफी फायदा हुआ है, हमें यदि थोड़े से दूर भी जाना हो तो हम अपने निजी वाहनों के जरिए जाते हैं।

वाहनों की संख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है कि बाजार में वाहनों को चलाना काफी मुश्किल होता है चारों तरफ वाहन ही वाहन नजर आते हैं।

बढ़ते वाहन घटता जीवन- आज के समय में हम देखते हैं की वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है लेकिन ऐसे समय में जहां हमें एक और फायदा नजर आता है वहीं दूसरी ओर मनुष्य का जीवन घटता जा रहा है यानी मनुष्य की उम्र कम होती जा रही है।

हम देखते हैं कि पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों से हानिकारक धुआ निकलता है जो कि वातावरण में मिल जाता है जिससे मनुष्य को कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं और मनुष्य का जीवन घटता जाता है।

इसके अलावा हम देखते हैं प्रदूषण तेजी से फैल रहा है। भारत के कई महानगरों में तो प्रदूषण की वजह से लॉकडाउन तक लगाना पड़ा है। दिवाली जैसे त्योहारों पर पटाखे चलाने पर भी दिल्ली में रोक लगाई गई थी दरअसल यह सब हमारे द्वारा फैलाए गए प्रदूषण की वजह से हो रहा है।

इसके अलावा हम देखते हैं कि वाहनों की बढ़ती संख्या की वजह से दिन प्रतिदिन एक्सीडेंट होते रहते हैं जिसमें कई लोगों की जान भी चली जाती है। एक और जहां हम देखते हैं कि प्रदूषण की वजह से मनुष्य कई सारी बीमारियों से घिरा हुआ है वहीं दूसरी ओर हम देखें तो मनुष्य कई तरह की वाहनों से होने वाली दुर्घटनाओं की वजह से अपने जीवन को गवा देते है।

वास्तव में बढ़ते वाहनों से भले ही हमें फायदा हो लेकिन काफी ज्यादा हमें नुकसान है और आने वाले समय में काफी और भी ज्यादा नुकसान होने वाला है।

इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन– आज के समय में हम देख रहे हैं कि वाहनों से निकलने वाले हानिकारक प्रदूषण की वजह से कई सारी बीमारियों की चपेट में मनुष्य आ रहा है और इन वजहो से मनुष्य का जीवन घटता जा रहा है। प्रदूषण से रोकने के लिए आज के समय में इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है जिससे प्रदूषण से बचा जा सके।

उपसंहार– वास्तव में बढ़ते वाहनों की वजह से मनुष्य का जीवन घटता जा रहा है। हम सभी को इस और जागरूक होना चाहिए तभी हम इन बढ़ते हुए वाहनों से होने वाले मनुष्य के जीवन को होने वाली हानि को रोक सकते हैं और एक बहुत ही अच्छी बेहतरीन जिंदगी यापन कर सकते हैं।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा यह आर्टिकल बढ़ते वाहन घटता जीवन पर निबंध आप अपने दोस्तों में शेयर करें और हमें सब्सक्राइब करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *