कुलभूषण जाधव की कहानी kulbhushan jadhav story hindi

kulbhushan jadhav story hindi

दोस्तों नमस्कार, आज हम बताने वाले हैं आपको कुलभूषण जाधव के बारे में। कुलभूषण जाधव नौ सेना के अधिकारी हैं, हाल ही में वह पाकिस्तान में हैं। पाकिस्तान की सरकार ने इन्हें फांसी की सजा सुनाई लेकिन इंटरनेशनल कोर्ट ने पाकिस्तान को इस पर पुनर्विचार करने की सलाह दी तो चलिए पढ़ते हैं नौ सेना के इस महान अधिकारी कुलभूषण जाधव के जीवन के बारे में

kulbhushan jadhav story hindi
kulbhushan jadhav story hindi

image source-https://indianexpress.com/

इनका जन्म 1970 को हुआ था यह नौसेना के अधिकारी बने और देश की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई लेकिन कुछ समय पहले इन्होंने रिटायरमेंट ले लिया था। कुछ समय बाद पाकिस्तान से यह खबर आई कि कुलभूषण जी को बलूचिस्तान से गिरफ्तार कर लिया है। पाकिस्तान की सरकार का मानना था कि कुलभूषण बलूचिस्तान के आतंकवादियों एवं अलगाववादियों को कई तरह की ट्रेनिंग दे रहे हैं, वह पाकिस्तान के खिलाफ कोई साजिश रच रहे हैं इसी आरोप में पाकिस्तान की सरकार ने उन्हें जेल में डलवा दिया और उनपर कई और भी आरोप लगाते हुए उन्हें फांसी की सजा सुनाई गई। फांसी की खबर सुनकर भारत देश में चारों ओर आक्रोश था।

पाकिस्तान अपनी धरती पर खुद आतंकी पालता है और हमारे देश के लोगों को आतंकी बताता है । कुलभूषण जाधव की फांसी को रोकने के लिए भारत सरकार ने इसके खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में आवाज उठाई क्योंकि भारत सरकार का मानना था की कुलभूषण जाधव जी को ईरान से गिरफ्तार किया गया था उन्हें ईरान से पाकिस्तान ले जाया गया और इस तरह के इल्जाम पाकिस्तान के द्वारा लगा दिए गए।

भारत सरकार ने यह भी कहा  की कुलभूषण जाधव पूरी तरह से निर्दोष हैं, भारत की रॉ से उनका कुछ भी लेना देना नहीं है। जब 2019 में यह मुकदमा इंटरनेशनल कोर्ट में गया तो वहां के जजों ने भी पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव पर पुनर्विचार करने को कहा। इंटरनेशनल कोर्ट के फैसले को पाकिस्तान सरकार को मानना ही पड़ेगा। अब जरूर ही भारत देश के पूर्व नौ सेना के अधिकारी कुलभूषण जाधव जी हमारे भारत देश में वापस आ जाएंगे।

दोस्तों हमें बताएं कि कुलभूषण जाधव पर लिखा गया हमारा यह आर्टिकल kulbhushan jadhav story hindi आपको कैसा लगा, पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *