पोषाहार पर निबंध nutrition essay in hindi

nutrition essay in hindi

आज हमारे देश के सभी लोगों को पोषाहार के बारे में जानने की आवश्यकता है । कई लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती जा रही है क्योंकि हम सभी शुद्ध भोजन और कई तरह के फल फ्रूट का सेवन नहीं कर रहे हैं जिसके कारण हमारे शरीर के अंदर पोषक तत्वों की कमी होती जा रही है । आज हम आपको शरीर के अंदर कौन कौन से पोषक तत्व की आवश्यकता होती है और इन पोषक तत्वों की कमी के कारण हमारे शरीर को कौन-कौन सी बीमारी होती हैं यह बताने वाले हैं ।

nutrition essay in hindi
nutrition essay in hindi

जब किसी के शरीर के अंदर मिनरल्स ,प्रोटींन, विटामिंस की कमी होती है तो उसका शरीर बीमारियों में जकड़ जाता है और उसका शरीर बीमारियों का सामना नहीं कर पाता है जिसके कारण वह शरीर कमजोर हो जाता है । जब किसी व्यक्ति का शरीर कमजोर होता है तो वह ना तो काम कर पाता है और ना ही अपने परिवार का ख्याल रख पाता है । आज हम देख रहे हैं कि खेतों में जो फसल उगाई जा रही है उस फसल को उगाने के लिए कई तरह के केमिकल का उपयोग किया जा रहा है और वह केमिकल खेतों के माध्यम से पानी के अंदर चला जाता है जब हम उस फसल का उपयोग करते हैं तो वह केमिकल हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर जाता है जिसके कारण हमारे शरीर के अंदर जो छिद्र होते हैं वह बंद हो जाते हैं तथा हमारे शरीर को तरह-तरह की बीमारियां लग जाती है । आज हमें इन बीमारियों से लड़ने के लिए पोस्टिक आहार का सेवन करना चाहिए ,ज्यादा चिकनाहट वाली सब्जियां नहीं खाना चाहिए और जितनी हमारे शरीर को प्रोटीन चाहिए उसके हिसाब से फल फ्रूट खाना चाहिए ,सब्जी के साथ हमें दाल ,चावल आदि का सेवन करते रहना चाहिए । तरह-तरह दालों का यदि हम सेवन करें तो हमें पोस्टिक तत्व प्राप्त हो जाते हैं इन पौष्टिक तत्व के माध्यम से हमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्राप्त होती है।

आज हम जो भी खाते हैं ,पीते हैं वह सभी केमिकल के द्वारा बनाया जा रहा है । हमारे शहर में कितनी गाड़ियां चल रही हैं उन गाड़ियों के द्वारा जो प्रदूषण फैल रहा है उससे हमारा शरीर खराब होता जा रहा है। आज हम सभी को पोषाहार के बारे में जानने की आवश्यकता है कि पोषाहार क्या है ? पोषाहार में हमें अच्छे भोजन की आवश्यकता होती है जो कि शुद्ध वातावरण में पैदा हुई हो और उसमें किसी भी तरह का केमिकल उपयोग नहीं किया गया हो ।

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें दाल , चावल, अंडा ,मास कई तरह की दालें ,हरी सब्जियां ,आदि का सेवन करना चाहिए इसके साथ साथ हमें कई तरह के ऐसे फल फ्रूट खाना चाहिए जिससे हमें प्रोटींस प्राप्त हो सके । हमारे देश में प्रतिवर्ष पोषाहार सप्ताह दिवस मनाया जाता है । इस दिन कई लोग रेलिया निकाल कर पोषाहार के बारे में लोगों को जागरुक करते हैं और उन को समझाते हैं कि हमारे शरीर को अच्छे भोजन की कितनी आवश्यकता होती है । स्कूलों में भी विद्यार्थियों को इसके बारे में बताया जाता है । कई ऐसी संस्थाएं इस पर काम भी कर रही हैं जिनका काम लोगों को जागरूक करना है कि हमारे शरीर को कौन-कौन से तत्व की आवश्यकता होती है । सरकार के माध्यम से भी कई कार्यक्रम किए जाते हैं और उन कार्यक्रमों में लोगों को जागरूक किया जाता है कि जब तक हमारा शरीर स्वस्थ नहीं रहेगा तब तक हम अपने परिवार का विकास नहीं कर सकते इसलिए हमें अच्छा भोजन , पोस्टिक तत्व और तरह-तरह के फ्रूट खाते रहना चाहिए ।

जब हमारे देश में पोषाहार दिवस मनाया जाता है तब तरह तरह की प्रदर्शनीया लगा कर लोगों को जागरूक किया जाता है कि हमारे शरीर के अंदर जो मिनरल्स, प्रोटीन ,विटामिंस होते हैं वही हमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं । यदि हमारे शरीर के अंदर किसी तरह के पोषक तत्व की कमी होती है तो हमें कई बीमारियां लग जाएंगी । इसलिए हमें हरी सब्जियां, दाल ,चावल आदि का सेवन करते रहना चाहिए।

दोस्तों यदि आपको यह लेख nutrition essay in hindi पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *