गन्दगी मुक्त मेरा गांव पर निबन्ध Essay on gandagi mukt mera gaon in hindi

Essay on gandagi mukt mera gaon in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं गंदगी मुक्त मेरा गांव पर मेरे द्वारा लिखित निबंध आप इसे जरूर पढ़ें और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों में हमारे इस आर्टिकल को शेयर करें तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं आज के हमारे इस आर्टिकल को

Essay on gandagi mukt mera gaon in hindi
Essay on gandagi mukt mera gaon in hindi

गंदगी जिसके जरिए कई सारी बीमारियां हमारे देश में, हमारे समाज में, हमारे प्यारे से गांव में फैलती हैं। गन्दगी जिसकी वजह से कई सारे लोगों को कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं, यहां तक कि कुछ लोग तो इस गंदगी के द्वारा आई बीमारियों की वजह से अपनी जान तक गंवा देते हैं, गंदगी को दूर करने के लिए हम सभी को आगे बढ़ना चाहिए, जागरूक होना चाहिए और दूसरों को भी जागरूक करना चाहिए तभी हम देश में बीमारियों से बच सकते हैं।

आज हम देखें तो गांव गांव से गंदगी को साफ करने के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी अभियान चला रहे हैं लेकिन जब तक हम सभी इस अभियान से नहीं जुड़ेंगे और सरकार का पूरी तरह से सहयोग नहीं करेंगे तब तक कुछ भी कार्य संभव नहीं है। हम सभी को शुरुआत हमारे गांव से करनी चाहिए क्योंकि किसी भी चीज की शुरुआत सबसे पहले छोटे स्तर से होती है, धीरे-धीरे हमारे द्वारा अपनाया गया बदलाव एक बड़ा रूप ले लेता है और फिर देश में बड़ा बदलाव हमें देखने को मिलता है।

गंदगी मुक्त गांव यदि आप देखना चाहते हैं तो हम सभी को मिलकर मेरे गांव को गंदगी से मुक्त बनाने के बारे में सोचना चाहिए और हर वह संभव प्रयत्न करना चाहिए जो हमसे हो सके तभी हम इस गंदगी से दूर होकर बहुत सारी बीमारियों से बच सकते हैं। गंदगी मुक्त मेरा गांव तभी हो सकता है जब गांव के प्रत्येक नागरिक गंदगी को दूर करने के प्रति जागरूक हो और हर संभव प्रयत्न करें। जब हर गांववासी इस तरह से गंदगी से मुक्त होने के बारे में सोचेंगे, जागरूक होंगे तभी हमारे पूरे देश में स्वच्छता होगी और देश गंदगी से मुक्त होगा।

हम सभी को गांव को गंदगी मुक्त बनाने के लिए छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना चाहिए, हमें चाहिए कि हम अपने गांव के घरों के आसपास कूड़ा एकत्रित ना होने दें, कूड़े को कूड़ेदान में ही डालें, गांव में किसी भी ऐसी जगह कूड़ा या गंदगी एकत्रित ना करें जहां पर लोगों का आना जाना हो, कूड़े करकट या गंदगी को हमेशा गांव से थोड़े दूर रखने की व्यवस्था होनी चाहिए। हमें चाहिए कि गंदगी मुक्त गांव बनाने के लिए हम घर के बाहर भी पानी व्यर्थ ना बहाएं इससे मच्छर मक्खी आदि घर के आसपास या घर के अंदर प्रवेश करते हैं जिससे कई तरह की बीमारियां हमारे बीच में फैलती है।

हमें चाहिए कि हम गंदगी को दूर करने का हर संभव प्रयत्न करें और गांव के मुखिया या ग्राम पंचायत के द्वारा बनाए हुए नियमों पर चलें, साफ सफाई का हम सभी को विशेष रुप से ध्यान देने की जरूरत है। गंदगी मुक्त गांव को बनाने के लिए हमें चाहिए कि हम अपनी शौचालय का इस्तेमाल करें। कई सारे गांव में यह देखने को मिलता है कि गांव के लोग खुले में शौच करते हैं इससे गंदगी फैलती है। आजकल सरकार ने भी शौचालय के प्रति लोगों को जागरूक किया है और गांव गांव में शौचालय बनवाए हैं, आपको भी शौचालय बनवाकर उसका उपयोग करना चाहिए तभी हम अपने गांव को गंदगी मुक्त बना सकते हैं।

आजकल हम देख रहे हैं कि कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है यदि हम गंदगी से दूर रहें और स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान दें तो कोरोनावायरस से हम बच सकते हैं। गंदगी मुक्त जब मेरा गांव होगा तभी मेरे गांव में खुशहाली होगी।

दोस्तों गंदगी मुक्त मेरा गांव पर निबंध आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं, हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें सब्सक्राइब करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *