मानव और मिट्टी पर निबंध Manav aur mitti essay in hindi

Manav aur mitti essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा निबंध मानव और मिट्टी पर निबंध आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल है हमारे इस निबंध से आप अपने स्कूल,कॉलेज में निबंध लिखने के लिए यहां से जानकारी ले सकते हैं साथ में अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए भी आप आप इस निबंध को जरूर पढ़िए तो चलिए पढ़ते है हमारे आज के इस निबंध को

Manav aur mitti essay in hindi
Manav aur mitti essay in hindi

मानव और मिट्टी एक दूसरे के साथी हैं जब से इंसान का जन्म हुआ है वह मिट्टी को अपनी माता के समान समझता है.इंसान देश की मिट्टी को सबसे बढ़कर मानता है क्योंकि इस देश की मिट्टी का कोई भी मुकाबला नहीं हो सकता. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो मिट्टी की पूजा करते हैं,उसकी आराधना करते हैं वास्तव में मिट्टी को हम जीवनदायिनी भी कह सकते हैं क्योंकि मानव के लिए मिट्टी के द्वारा ही तरह तरह की फसलें,फल फूल आदि पैदा होते हैं जिससे मानव अपनी जीविका चलाता है.

पेड़ पौधे जो हमारे लिए सबसे जरूरी हैं इन पेड़ पौधों के फल फूल हम उपयोग में लेते हैं यह सब मिट्टी के द्वारा ही पैदा किए होते हैं वास्तव में मानव और मिट्टी का बहुत ही सबसे गहरा संबंध है.मिट्टी के अंदर ही जल होता है जो हर एक जीव के लिए सबसे जरूरी होता है जल के बगैर कोई जीवित नहीं रह सकता.

मिट्टी से ही हमें खाद्य सामग्री प्राप्त होती है.खनिज मिटटी की गहराई में होते हैं वह हमें प्राप्त होते हैं वास्तव में मानव के लिए मिट्टी सबसे ज्यादा जरूरी है यह जन्म दायनी है.देश की सुरक्षा के लिए जो सैनिक सरहद पर खड़े हुए होते हैं वह अपने देश की मिट्टी की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की बलि देने से भी नहीं चूकते देश की मिट्टी को वह सबसे बढ़कर समझते हैं वह अपने देश की मिट्टी के लिए दुश्मनों को मार गिराते हैं, उन्हें भगाते हैं देश की मिट्टी वास्तव में हम सबके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है यह हम से बिना कुछ लिए ही हमको बहुत कुछ दे देती है.

मानव का जन्म मिट्टी पर ही होता है अपना पूरा जीवन यापन करने के बाद वह मानव उसी मिट्टी की धूल में समा जाता है वह यहीं से आता है और इसी में समा जाता है वास्तव में मिट्टी हमारी माता से भी बढ़कर मानी जा सकती है. हमारे देश में कई तरह की मिट्टी पाई जाती है काली मिट्टी, चिकनी मिट्टी, दलदली मिट्टी, हल्की काली मिटटी.

इन सभी मिट्टी के गुण अलग-अलग होते हैं कुछ मिट्टी में उर्वरक क्षमता अधिक होती है तो कुछ में कम होती है. कुछ मिटटी मानव के सिर में लगाने के लिए उपयोग में लाई जाती है जिससे मानव के बाल मुलायम होते हैं. हम मिट्टी पर ही निर्भर हैं हमारे घर भी मिट्टी के ही बने होते हैं, पक्के घरों में भी जो दीवारें ईंटों की बनाई जाती हैं वह मिट्टी की ही बनी होती हैं.मिट्टी हमसे बिना कुछ लिए हमें बहुत कुछ प्रदान करती है वह हमें घर प्रदान करके हमारी एक तरह से सुरक्षा करती है.

यह मानव के लिए हर तरह से लाभदायक होती है वास्तव में हमारी देश की मिट्टी मानव के लिए माता समान होती है बल्कि माता से भी बढ़कर होती है क्योंकि मिट्टी हमें भोजन प्रदान करती है, अन्न प्रदान करती है यह हमें जल देती है,मिट्टी हमें रहने के लिए उचित स्थान प्रदान करती है मिट्टी ही हमारी सुरक्षा करती है. आज हम जो भी हैं मिट्टी की वजह से हैं वास्तव में मानव और मिट्टी का गहरा संबंध है. मानव के ऊपर मिट्टी के बहुत एहसान हैं मानव मिट्टी का कर्ज नहीं चुका सकता वास्तव में प्रकृति द्वारा प्रदान की गई मिट्टी हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया है ये आर्टिकल Manav aur mitti essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *