कागज की आत्मकथा निबंध Kagaz ki atmakatha in hindi

Kagaz ki atmakatha in hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाए हैं कागज की आत्मकथा पर लिखित एक बेहतरीन आर्टिकल.इस आर्टिकल में आप जानेंगे कागज के बारे में जानकारी हम सभी जानते हैं की कागज हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण है.कॉपी, रजिस्टर,किताबें सभी कागज के द्वारा ही बनाई जाती हैं जिसमें हम अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ लिख सकते हैं और कुछ सीख भी सकते हैं वास्तव में कागज हमारे जीवन मैं बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस आर्टिकल को

Kagaz ki atmakatha in hindi
Kagaz ki atmakatha in hindi

कागज पेड़ो की लकड़ी और घास फूस से बनाया जाता है यह बहुत ही उपयोगी होता है कागज से ही विद्यार्थी अपनी पढ़ाई करता है और बहुत कुछ वह कागज के द्वारा ही सीखता है.वास्तव में कागज हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है सबसे पहले कागज को लकड़ी और घास फुसो से बनाकर तैयार किया जाता है और इस कागज में लेखक अपनी जानकारी लिखता है और फिर प्रकाशक के पास कागज में छपवाने के लिए भेज देता है वहां पर कागज के अलग-अलग पेजो से पुस्तक बनाई जाती है कागज एक नए रूप में हमारे सामने आता है जिसे हम पुस्तक कहते हैं.

कागज का आकार लोग अपने अपने हिसाब से आवश्यकतानुसार रखते है.कागज में जानकारी या तो छपाई जाती है या कलम से लिखी जाती है.कागज से बनी बहुत सारी पुस्तके हम बाजार से खरीद सकते हैं हम कागज से ही ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं.बच्चे,बूढ़े, नौजवान हर किसी के जीवन में कागज का बहुत ही महत्व है कागज के द्वारा ही बच्चे कुछ सीख पाते हैं वह कागज पर चित्र बनाते हैं और बहुत सी ज्ञान की बातें सीखते हैं.

लोग कागज से बनी किताब को खरीद कर पढ़ाई करते हैं वास्तव में कागज हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है सुबह सुबह जो हम अख़बार पढ़ते हैं वह भी कागज का ही बना होता है वास्तव में कागजों की दुनिया से हम चारों ओर से घिरे हुए हैं हर कोई इन कागजों की हमारे जीवन में भूमिका समझता है आज हम देखें तो इंटरनेट के इस जमाने में लोग इंटरनेट से पढ़ाई भी कर सकते हैं और न्यूज़ भी इंटरनेट पर पढ़ सकते हैं.

जिस वजह से पुस्तकों की ज्यादा कोई जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन फिर भी आज के इंटरनेट के जमाने में भी कागज हमारे लिए बेहद जरूरी है आज घर घर में मोबाइल,लैपटॉप हो गए हैं जिस वजह से हम पल भर में किसी विषय की जानकारी ले सकते हैं जिस वजह से कागजों का उपयोग थोड़ा कम हुआ है लेकिन खत्म नहीं हुआ है. आज भी लोग कागजों से बने हुए अखबार पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि जहां इंटरनेट,मोबाइल,लैपटॉप से हमारे आंखों और दिमाग पर दुष्प्रभाव होता है वहीं कागज से हम आराम से अच्छी तरह से जानकारी ले सकते हैं.

इसी के साथ में कागजों का उपयोग सिर्फ पढ़ने लिखने के लिए नहीं और भी कई कार्यो में किया जाता है.कागजों को लोग अपनी अलमारी में बिछाना पसंद करते हैं जिससे वह बहुत ही आकर्षक लगते हैं. दुकानदार छोटी बड़ी आवश्यक सामग्रियों को कागज में लपेटकर ही हमें देता है वास्तव में कागज की दुनिया से हम चारों ओर से घिरे हुए हैं आने वाले समय में भले ही कागजों का प्रयोग थोड़ा कम हो जाए लेकिन खत्म नहीं होगा.

यह हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आज हम देखें तो किसी शादी समारोह के लिए,हमें अपने रिश्तेदार दोस्तों को बुलवाने के लिए शादी का आमंत्रण पत्र देना पड़ता है वह भी कागज के द्वारा ही बना होता है आज भी ज्यादातर लोग कागज से बने शादी के निमंत्रण को पसंद करते हैं क्योंकि हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो अभी सही तरह से इंटरनेट का प्रयोग नहीं कर पाते हैं लेकिन आने वाले समय में शादी के कार्ड भी ऑनलाइन भेजे जाएंगे.

Related-इंटरनेट क्रांति पर निबंध Internet kranti essay in hindi

आज भी कई सारे लोग इंटरनेट पर मेल करके शादी के कार्ड ईमेल पर भेज देते हैं यह सब आने वाले समय में और भी ज्यादा होगा लेकिन कागजों का उपयोग कम या खत्म नहीं होगा वास्तव में कागजों की दुनिया से हम चारों ओर से घिरे हुए हैं आज भी पुराने जमाने से ही लोग स्कूल-कॉलेजों में पढ़ाई करने के लिए कागजों से बनी किताबें ले जाते हैं बदलते जमाने के साथ लोग लैपटॉप,टैबलेट का ज्यादा प्रयोग पढ़ाई के लिए करेंगे लेकिन फिर भी वह कागजों की दुनिया से पीछे नहीं हट सकेंगे क्योंकि कागज हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुका है.

घर की सजावट के लिए और कई तस्वीरें,कैलेंडर आदि यह सभी कागज के ही बने होते हैं.महिलाएं तरह-तरह के फूलों की आकृतियां कलम से एक कागज पर ही बनाती हैं जिससे घर सुशोभित होता है हम सभी को चाहिए की कागज का सही तरह से उपयोग करें.बहुत सारे लोग कागजों को इधर उधर फेंक देते हैं जिस वजह से बहुत से जीव जंतु उनको खाते हैं और उन्हें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

हमारे प्राचीन काल के साहित्य भी कागजों पर ही लिखे गए हैं जिन्हें हम पढ़ सकते हैं और ज्ञान ले सकते हैं.साहित्य की पूरी जानकारी हमें कागजों पर ही मिलती है हम कितने भी इन कागजों की दुनिया से पीछे रहे लेकिन वास्तव में कागजों की दुनिया से पीछे नहीं हट सकेंगे क्योंकि कागज हर जगह है.पढ़ने लिखने,खेलने सजाने-संवारने मैं इनका उपयोग किया जाता है बदलते जमाने में भले ही इंटरनेट की वजह से इसका उपयोग कम हो लेकिन खत्म नहीं होगा. लोग कागजो का उपयोग करते रहेगे.

दोस्तो हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल Kagaz ki atmakatha in hindi पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंट के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें।

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *