साइबर सुरक्षा पर निबंध cyber security essay in hindi

cyber security essay in hindi

साइबर क्राइम को कम करने के लिए और साइबर सिक्योरिटी मजबूत करने के लिए इंटरनेट के माध्यम से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का जो डाटा होता है उसकी सिक्योरिटी बढ़ाई जाती है जिससे कि कोई भी व्यक्ति हमारी जानकारी चुरा ना सके । आज पूरी दुनिया में साइबर अपराध को रोकने के लिए साइबर सुरक्षा की जा रही है और साइबर सुरक्षा को किस तरह से मजबूत किया जा सके इसकी तैयारी भी की जा रही है । साइबर सुरक्षा के लिए कंप्यूटर इंटरनेट के जो विशेषज्ञ होते हैं उनके द्वारा साइबर सुरक्षा की जाती है ।

cyber security essay in hindi
cyber security essay in hindi

उनके द्वारा साइबर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं जिससे कि हमारा डाटा , डॉक्यूमेंट और फाइल चोरी होने से बच सकें । साइबर सुरक्षा के लिए कंप्यूटर पर काम करने वाले विशेषज्ञ होते हैं जो हमारे डाटा को सुरक्षित रखते हैं । साइबर सुरक्षा से तात्पर्य हमारी ऑनलाइन सुरक्षित रखी फाइल , मोबाइल डाटा, हमारी ऑनलाइन दी गयी जानकारियां सुरक्षित होना है इसके अलावा नेटवर्क, एप्लीकेशन सुरक्षित होना है।

आज हम देख रहे हैं कि दुनिया इंटरनेट में इस तरह से डूब चुकी है की वह हर काम इंटरनेट के माध्यम से कर रही है । आज संसार के सभी देश साइबर सुरक्षा से लड़ने के लिए तरह-तरह के उपाय खोज रहे हैं और हमारे देश के और विश्व के सभी वैज्ञानिक साइबर सुरक्षा से निपटने के लिए तरह-तरह की खोजें कर रहे है जिससे कि साइबर क्राइम को कम किया जा सके। आज सभी देशों की जानकारी इंटरनेट पर है, कई ऐसी फाइलें और डाक्यूमेंट्स होते हैं जिनमें हमारे महत्वपूर्ण प्लान छुपे हुए होते हैं उन फाइलों को सुरक्षित करने के लिए कंप्यूटर के महान विशेषज्ञों को रखा जाता है जिससे कि कोई भी इन फाइलों को हैक ना कर सके और हमारे देश का महत्वपूर्ण डाटा सुरक्षित रहे ।

आज दुनिया के सभी बैंक इंटरनेट से जुड़े हुए हैं और बैंकों की सारी जानकारी और डाटा फाइलों में सेव होती है अगर वह जानकारी किसी के पास पहुंच जाती है तो हम लोगों के पैसे चोरी हो सकते हैं , पैसों की चोरी रोकने के लिए बैंकों में कंप्यूटर ऑपरेटर होते हैं जो साइबर क्राइम होने से रोकते हैं और तरह-तरह की सिक्योरिटी के द्वारा इन फाइलों को चोरी होने से रोका जाता है ।

हमारे देश में साइबर क्राइम को रोकने के लिए साइबर पुलिस भी होती है जो इंटरनेट की दुनिया में होने वाले साइबर क्राइम को रोकने के लिए हर तरह के प्रयास करती है । साइबर क्राइम की जो पुलिस होती है वह हर तरह की जानकारी इकट्ठा करके पता लगाती है की कौन यह क्राइम कर रहा है? इसकी जानकारी पता करके उस व्यक्ति को सजा दिलाती है ।

हमें बताये की साइबर सुरक्षा पर लिखा निबंध cyber security essay in hindi कैसा लगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *