रवैया की परिभाषा एवं अर्थ Attitude definition in hindi

Attitude ka matlab hindi mein

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाए हैं एटीट्यूड पर हमारे द्वारा लिखा ये आर्टिकल। आप इसे जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल से हम एटीट्यूड के बारे में विस्तृत जानकारी लेंगे तो चलिए पढ़ते हैं हमारे इस आर्टिकल को

Attitude definition in hindi
Attitude definition in hindi

एटीट्यूट जिसको हम हिंदी में रवैया कहते हैं यानी हम किसी व्यक्ति से किसी बात पर जिस तरह का व्यवहार करते हैं, जिस तरह के हमारे रिएक्शन होते हैं वह हमारा एटीट्यूट होता है। एटीट्यूड किसी का अच्छा होता है तो किसी का बुरा होता हैं इसलिए हम यहां पर एट्टीट्यूड के बारे में अच्छा एवं बुरा बताने वाले हैं। यदि किसी लड़का या लड़की को किसी बात को लेकर अपने आपमें घमंड हो तो अक्सर रिएक्शन बदल जाते हैं और उसका एटीट्यूड अलग दिखता है इसको हम बुरा एटीट्यूड भी कह सकते हैं।

कई लोग जब जीवन में कुछ पाना चाहते हैं तो वह हताश हो जाते हैं और उनके रवैए में एकदम से बदलाव देखने को मिलता है इसको भी हम बुरा एटीट्यूट कह सकते हैं क्योंकि हमारे जीवन में सफलता एवं असफलता मिलना तय है यदि आज हम जीवन में सफल हुए हैं तो आने वाले समय में असफल भी जरूर होंगे और यदि आज असफल हुए हैं तो कल सफल भी जरूर होंगे। हमें कभी भी निराश नहीं होना चाहिए और जीवन में आगे बढ़ने का प्रयत्न करना चाहिए।

यदि हम नकारात्मक सोचते हैं तो हमारे एटीट्यूड मैं बदलाव देखने को मिलता है, हर कोई हमारे इस नकारात्मक एटीट्यूड के बारे में समझ सकता है इसके अलावा यदि कोई पहली बार किसी समारोह में भाषण देने का प्रयत्न करता है तो उसके एटीट्यूट में कुछ अलग देखने को मिलता है। यदि वह सही से रिएक्शन नहीं कर पाता तो उसके एटीट्यूट पर बुरा असर पड़ता है, लोग उसकी बुराई करने लगते हैं इसे ही बुरा एटीट्यूट कहते हैं लेकिन यदि वह अच्छी तरह से रिएक्शन करता है तो लोग उसकी तारीफ करते हैं इसे हम पॉजिटिव एटीट्यूड या अच्छा एटीट्यूड कह सकते हैं।

यदि हम लोगों से अच्छा बर्ताव करते हैं, उनसे प्रेम पूर्वक बात करते हैं तो हमारा एटीट्यूड बहुत ही अच्छा होता है।यदि हम किसी बात को लेकर घमंड नहीं करते हैं, हमेशा बड़ों का सम्मान करते हैं तो हमारा यह रवैया हमें जीवन में काफी आगे बढ़ाता है, हम सफलता की ऊंचाइयों को छूते हैं और कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखते। जिसका रवैया अच्छा होता है उसकी हर कोई तारीफ करता है, मां बाप, भाई बहन, दोस्त, रिश्तेदार हर कोई उससे खुश रहते हैं इसलिए हमें एटीट्यूट अपना अच्छा रखना चाहिए।

यदि आप पढ़ने में या किसी कार्य में होशियार हैं तो भी आपको अपना रवैया अच्छा रखने की जरूरत है क्योंकि कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने आपको इंटेलिजेंट समझकर अपना रवैया बिगाड़ देते हैं यही समय होता है एक इंसान को परखने का कि वह किस तरह के एटीट्यूड का है।

हमारे जीवन में कई तरह की मुसीबतें आती हैं जिस वजह से हमारी स्थिति खराब हो जाती है, हमारे दिलों दिमाग में कई तरह की बातें आने लगती हैं लेकिन उस समय भी यदि हम पॉजिटिव सोचते हैं और अच्छा रवैया रखते हैं तो वास्तव में यह हमारे लिए काफी पॉजिटिव है हम काफी आगे बढ़ सकते हैं।

जो इंसान अपने रवैए को हर परिस्थिति में ठीक रखता है वह जीवन में बड़ी से बड़ी सफलता हासिल कर सकता है और जीवन में हर किसी से आगे निकल सकता है। एटीट्यूट ही एक इंसान को महान बनाता है और एक बुरा एटीट्यूड थी एक इंसान को नीचे गिरा देता है। यदि इंसान बड़ी से बड़ी सफलता हासिल कर लेता है लेकिन यदि उसका एटीट्यूड ठीक नहीं होता तो उसको असफल होने में ज्यादा समय नहीं लगता इसलिए हमें हमारा एटीट्यूड हमेशा अच्छा रखना चाहिए और जीवन में आगे बढ़ते रहना चाहिए।

दोस्तों हमें बताएं कि एटीट्यूट पर हमारे द्वारा लिखा यह आर्टिकल पसंद आया या नहीं। यदि आपको पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करे और हमें सब्सक्राइब करे और कमेंट्स के जरिए जरूर बताएं कि यह आर्टिकल आपको कितना पसंद आया।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *