श्री राम तीर्थ मंदिर अमृतसर का इतिहास Ram tirath temple amritsar history in hindi

Ram tirath temple amritsar history in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं श्री राम तीरथ मंदिर अमृतसर के बारे में जानकारी. अमृतसर का यह मंदिर श्री रामचंद्र जी को समर्पित है यहां पर कई ऐसे मंदिर, मूर्तियां देखने को मिलते हैं जो रामायण की याद दिलाते हैं चलिए इस मंदिर के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं

Ram tirath temple amritsar history in hindi
Ram tirath temple amritsar history in hindi

image source-https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Ramtirath.jpg

श्री राम तीरथ मंदिर अमृतसर में स्थित है. यह मंदिर भगवान श्री रामचंद्र जी को समर्पित है. ऐसा माना जाता है कि महर्षि बाल्मीकि जी ने यहीं पर रामायण की रचना की थी. कथा के अनुसार जब भगवान श्रीराम ने सीता जी को त्याग दिया था तब वह यहीं बाल्मीकि जी के आश्रम में रही थी. इस राम तीरथ मंदिर को वाल्मीकि तीरथ मंदिर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि बाल्मीकि जी ने यहां पर कई तरह के कार्य किए थे. यहीं पर माता सीता कुछ समय तक रही थी और इसी स्थान पर इन्होंने लव कुश को जन्म दिया था यहीं पर एक बावड़ी है जहां पर सीता जी स्नान किया करती थी.

यहां पर एक सरोवर भी है यहां पर सभी भक्तगण स्नान करते हैं. कहते हैं कि इस सरोवर को श्री हनुमान जी ने खोदा था. जब लव कुश बढ़े हुए तब इसी स्थान पर उन्होंने अश्वमेध यज्ञ का घोड़ा पकड़ा था और राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न सभी से युद्ध किया था. लोग इस पावन मंदिर के दर्शन करते हैं तो वह अपने स्वयं के घर की कामना के लिए यहां पर कुछ ईटों के घर भी बनाते हैं जिससे उनके घर बनाने की कामना पूरी हो सके.

इस राम तीरथ मंदिर के आसपास कई सारे मंदिर है जिनके दर्शनों का लाभ भी हम ले पाते हैं. इन मंदिरों में सीता राम मिलाप मंदिर, जगन्नाथ पुरी मंदिर, श्री रामचंद्र मंदिर, महर्षि बाल्मीकि का धूना, रामकृष्ण मंदिर आदि के भी दर्शन करने का मौका हमें मिलता है. इस मंदिर में हमें बाल्मीकि जी की प्रतिमा के दर्शन करने का मौका भी मिलता है. वास्तव में इस श्री राम तीरथ स्थल के दर्शन करने के बाद हमें रामायण याद आ जाती है.

हम सभी को श्री राम तीरथ स्थल के दर्शन करने के लिए एक बार जरूर जाना चाहिए. इस विशेष स्थान के दर्शन करने के लिए नवंबर के महीने में जो पूर्णिमा पड़ती है उस दिन मेले का आयोजन किया जाता है, उन दिनों हमें दर्शन करने के लिए जरूर जाना चाहिए. इन दिनों दर्शन करने का विशेष लाभ होता है.

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा यह आर्टिकल Ram tirath temple amritsar history in hindi आप सभी को कैसा लगा हमें जरूर बताएं, इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *