लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन गतिविधियाँ पर निबंध Lockdown ke dauran online gatividhiya par essay and short paragraph in hindi

Lockdown ke dauran online gatividhiya par essay and short paragraph in hindi

Lockdown ke dauran online gatividhiya – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन गतिविधियों के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़ कर लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Lockdown ke dauran online gatividhiya par essay and short paragraph in hindi
Lockdown ke dauran online gatividhiya par essay and short paragraph in hindi

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन गतिविधियों के बारे में – आज भारत देश लॉकडाउन के कारण काफी कठिनाइयों का सामना कर रहा है । परंतु लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन गतिविधियों में काफी तेजी आई है । यदि हम बात करें विद्यार्थियों की तो वह स्कूल जाने से वंचित हुए हैं । परंतु ऑनलाइन गतिविधियों के कारण वह ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं । जिसका फायदा विद्यार्थी को प्राप्त हो रहा है । कई सरकारों के द्वारा यह घोषणा भी कर दी गई है कि विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान ना हो इसके लिए वह ऑनलाइन एजुकेशन प्राप्त कर सकें इसके इंतजाम सरकार के द्वारा किए जा रहे हैं और लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन के माध्यम से एजुकेशन प्राप्त करने के लिए कई विद्यार्थी सामने आए हैं ।

कई ऐसे स्कूलों के शिक्षक भी हैं जिन्होंने अपने विद्यार्थियों को ऑनलाइन एजुकेशन देने का फैसला किया है । जिससे कि विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान ना हो ।इसके साथ-साथ ऑनलाइन गतिविधियों में काफी तेजी देखी जा रही है । कई लोग मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन गतिविधियों में सक्रिय हुए हैं । ऑनलाइन खरीदारी करना , ऑनलाइन पढ़ाई करना , ऑनलाइन लाइट बिल जमा करना , ऑनलाइन नल के बिल जमा करना इन सभी सुविधाओं का उपयोग लॉकडाउन के दौरान तेजी से बढ़ा है । इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन गतिविधियां तेजी से बढ़ी हैं ।

जो आने वाले समय में भी लोगों को फायदा प्रदान करेगा क्योंकि जो लोग ऑनलाइन का उपयोग नहीं करते थे उनको भी आज लॉकडाउन के समय ऑनलाइन गतिविधियों को अपनाना पड़ा है । आज हम देख रहे हैं कि लॉकडाउन के कारण मोबाइल रिचार्ज की सभी दुकानें बंद थी परंतु सभी लोगों ने घर पर रहकर ऑनलाइन के माध्यम से अपने मोबाइल को रिचार्ज किया और उस रिचार्ज पर उनको कुछ कैशबैक भी प्राप्त हुआ है । लॉकडाउन के दौरान सभी लोगों की नजर देश की स्थिति परिस्थिति पर रहती थी और वह देश की स्थिति को जानने के लिए ऑनलाइन के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते हैं ।

ऑनलाइन के माध्यम से काफी लोगों ने लॉकडाउन के समय को व्यतीत किया है क्योंकि ऑनलाइन ही एक ऐसा साधन था जो साधन मनुष्य को लॉकडाउन के दौरान बोरिंग होने से बचा सकता था । लॉकडाउन के दौरान सभी लोगों ने ऑनलाइन के माध्यम से मनोरंजन भी किया है क्योंकि ऑनलाइन के माध्यम से व्यक्ति सभी तरह का मनोरंजन प्राप्त कर सकता है । जब व्यक्ति के जीवन में मनोरंजन की सुविधा आ जाती है तब वह अपने जीवन के दुखों के पलों को भी मनोरंजन के माध्यम से खुशी में बदल देता है । इसके साथ साथ ऑनलाइन का और भी उपयोग लॉकडाउन के दौरान किया गया है ।

जैसे कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को बैंक तक जाना खतरों से भरा था जो लोग लॉकडाउन का पालन ठीक तरह से कर रहे थे उन्होंने ऑनलाइन के माध्यम से पैसों का आदान प्रदान किया है । जिससे कि वह अपने कार्य को पूरा कर लें और अपने और अपने परिवार को कोरोनावायरस से बचा लें । इसलिए कई लोग ऑनलाइन के माध्यम से पेमेंट करने में सफल हुए हैं । जिन लोगों की प्रशंसा हम सभी को करना चाहिए क्योंकि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन आज के जीवन की मांग बन गई है जिस ट्रांजैक्शन को हम ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं ।

lockdown ke dauran online gatividhiya par short paragraph in hindi

आज हम देख रहे हैं कि लॉकडाउन के कारण जीवन की गतिविधियां बदल गई हैं । जो लोग बिजली का बिल जमा करने के लिए घंटों लाइन में खड़े रहते थे आज लॉकडाउन के कारण बिजली के बिल को जमा करने के लिए ऑनलाइन सुविधा का उपयोग कर रहे हैं । जिससे कि उनका कीमती समय बच जाए और सही समय पर बिजली का बिल ना भरने पर जो पैनल्टी लगती है उस पेनल्टी को बचाया जाए । इसके साथ-साथ कई लोगों के द्वारा ऑनलाइन सुविधा का लाभ प्राप्त करते हुए अपने मोबाइल का रिचार्ज ऑनलाइन के माध्यम से किया गया है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन गतिविधियां पर निबंध Lockdown ke dauran online gatividhiya par essay and short paragraph in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें । दोस्तों यदि आपको इस लेख में कुछ कमी नजर आए तो आप हमें उस कमी के बारे में बताएं जिससे कि हम उस कमी को दूर करके यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *