कोरोना काल से हानि और लाभ पर निबंध Corona kal se hani aur labh essay in hindi

Corona kal se hani aur labh essay in hindi

Corona kal se hani aur labh – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कोरोना काल से हानि और लाभ पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर कोरोना काल से हानि और लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Corona kal se hani aur labh essay in hindi
Corona kal se hani aur labh essay in hindi

कोरोना काल से होने वाली हानि – कोरोना काल ऐसी महामारी लेकर आया है जिसके कारण सभी लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है । व्यापार से लेकर हर क्षेत्र में कोरोना के कारण नुकसान हुआ है । छोटे छोटे व्यापारियों से लेकर बड़े बड़े व्यापारियों को कोरोना के कारण नुकसान हुआ है जिस नुकसान की भरपाई करना आसान नहीं है । कई समय तक कोरोना की भरपाई करना मुश्किल है । कोरोना काल के कारण व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकल पा रहा है जिसके कारण उसके स्वास्थ्य को भी काफी हानि हो रही है । कोरोना काल के कारण प्रतिदिन मजदूरी करने वाले  व्यक्ति को  काफी परेशानियों का सामना  करना पड़ रहा है ।

कोरोना काल के कारण भारत की अर्थव्यवस्था पर भी काफी गहरा प्रभाव पड़ रहा है । कोरोला काल से पहले मनुष्य अपना जीवन जो सुचारू रूप से जी रहा था आज उसे अपना जीवन  कोरोना काल के कारण घर के अंदर ही अपना समय व्यतीत करना पड़ रहा है । कोरोना काल के कारण व्यक्ति को सुख सुविधाएं आसानी से प्राप्त नहीं हो पा रही हैं ।कोरोना काल मे महंगाई बढ़ गई है जिसका सीधा असर गरीब परिवारों पर पढ़ रहा है । कोरोना काल के कारण पूरे देश की व्यवस्था अस्त व्यस्त हो गई हैं ।

जब पूरे देश में लॉक डाउन लगाया गया था तब अपने घर से बहुत दूर काम करने गए मजदूर वहीं पर फंस गए हैं जिसके कारण उनको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उनको वहां से अपने घर पर वापस आने के लिए साधन नहीं मिल पा रहा हैं । कोरोना काल के कारण सबसे ज्यादा मजदूरों को हानि हुई है क्योंकि फैक्ट्रियां बंद होने के कारण उनको ना तो कमाई का जरिया बचा है और ना ही वह अपने घर पर पहुंच पा रहे हैं । इस तरह से कोरोना काल के कारण कई लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । यह कोरोनावायरस दुनिया को समस्याओं मे घेर चुका है ।

कोरोना काल से होने वाले लाभ – कोरोना काल के कारण जब पूरे देश में लॉक डाउन की घोषणा की गई तब उस लॉक डाउन से कुछ लाभ भी प्राप्त हुआ है । कोरोना काल के कारण  सड़कों पर कम वाहन चल रहे है जिससे प्रदूषण फैलने मे कमी आई हैं । कोरोना काल के समय सभी कारखानों को बंद कर दिया गया था । जब कारखानों को बंद कर दिया गया था तब कारखानों से हानिकारक धुआं  नहीं निकला और वातावरण दूषित होने से बच गया है । कोरोना काल के समय में ही नदी तालाबों का पानी शुद्ध हुआ है । प्रकृति के लिए कोरोना काल बहुत ही अच्छा रहा है । कोरोना काल के ही कारण प्रदूषण फैलने मे काफी हद तक कमी आई है ।

सड़कों पर चलने बाली गाड़ियों के कारण सबसे अधिक  प्रदूषण फैलता है क्योंकि दिन प्रतिदिन गाड़ियों की संख्या बढ़ती जा रही है । पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियां से हानिकारक विषैला धुआं निकलता है जिससे वातावरण दूषित होता है और सांस लेने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है । कोरोना काल के समय गाड़ियों के न चलने से काफी फायदा वातावरण को हुआ है । कोरोनावायरस के कारण ही शहरों में जो गंदगी तेज गति से फैल रही थी उस गंदगी में भी कमी आई है । इस तरह से कोरोनावायरस से प्रकृति को फायदा हुआ है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल कोरोना काल से हानि और लाभ पर निबंध Corona kal se hani aur labh essay in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले ।दोस्तों यदि आपको इस आर्टिकल को पढ़ते समय कुछ गलती या कमी नजर आए तो आप हमें कृपया कर उस गलती या कमी के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर अवश्य बताएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार कर यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सके धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *