विद्यार्थी और कंप्यूटर पर निबंध vidyarthi aur computer par hindi ka 200 words essay

Vidyarthi aur computer par hindi ka 200 words essay

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विद्यार्थी और कंप्यूटर पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर विद्यार्थी और कंप्यूटर पर लिखे निबंध के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

vidyarthi aur computer par hindi ka 200 words essay
vidyarthi aur computer par hindi ka 200 words essay

विद्यार्थी और कंप्यूटर – आज कंप्यूटर की उपयोगिता पूरी दुनिया में बहुत अधिक हो गई है क्योंकि कंप्यूटर कम समय में अधिक काम करने में समर्थ होता है । कंप्यूटर ठीक ढंग से कार्य करने में समर्थ होता है । कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की सहायता से कार्य करता है ।कंप्यूटर अधिक डेटा एकत्रित करके व्यक्ति के जीवन में सफलता के रास्ते प्रदान करता है । आज विद्यार्थी के जीवन में कंप्यूटर सफलता की  किरण लेकर सामने आया है । कंप्यूटर के बिना विद्यार्थी का जीवन अधूरा है क्योंकि स्कूलों में सभी कार्य कंप्यूटर के माध्यम से किए जाने लगे हैं ।

जब विद्यार्थी कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करता है तब वह एक सफल इंसान बनने के लिए अपने कदम आगे बढ़ाता है । कंप्यूटर ही एक विद्यार्थी के जीवन को सफल बनाता है । कंप्यूटर और विद्यार्थी का संबंध काफी गहरा होता जा रहा है । जब विद्यार्थी कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करके सफलता की ओर अपने कदम आगे बढ़ाता है तब कंप्यूटर के माध्यम से विद्यार्थी हर क्षेत्र में एक सफल इंसान बनता है । यदि कोई विद्यार्थी कंप्यूटर की शिक्षा नहीं लेता है तो उसका ज्ञान अधूरा होता है । कंप्यूटर एक ऐसा साधन है जिस साधन का उपयोग करके विद्यार्थी आगे बढ़ता है ।

आज हम देख रहे हैं कि सरकारी एवं प्राइवेट सेक्टर में सभी कार्य कंप्यूटर के माध्यम से किए जाने लगे हैं । जब विद्यार्थी पढ़ लिखकर एक अच्छा इंसान बनता है तब वह सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में कार्य करने के लिए आगे बढ़ता है और उसे कंप्यूटर के माध्यम से ही कार्य करना पड़ता है क्योंकि कंप्यूटर ही एक ऐसा माध्यम है जिसके जिसके माध्यम से विद्यार्थी कम समय में अधिक कार्य कर सकता है । कंप्यूटर के माध्यम से विद्यार्थी ऑनलाइन एजुकेशन प्राप्त कर सकता है । अधिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी कंप्यूटर के माध्यम से निरंतर प्रैक्टिस करके अपने ज्ञान को बढ़ा सकता है ।

कंप्यूटर ने विद्यार्थी के जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है । कंप्यूटर से ही विद्यार्थी अपने ज्ञान को कम समय में बढ़ा सकता है । आज सभी स्कूलों में कंप्यूटर की शिक्षा प्रदान की जाने लगी है । कंप्यूटर की शिक्षा से विद्यार्थी कई क्षेत्रों में कार्य करके अपने जीवन को सफल बना सकता है । कंप्यूटर और विद्यार्थी दोनों ही देश के विकास और देश के उज्जवल भविष्य के लिए जरूरी होते हैं क्योंकि विद्यार्थी पढ़ लिख कर देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है और विद्यार्थी कंप्यूटर का उपयोग करके कम समय में अधिक कार्य करता है जिससे देश के विकास की रफ्तार तेजी से बढ़ती है ।

इसी को देखते हुए कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करना बहुत जरूरी है । प्राचीन समय में कागज के पन्नों पर जो कार्य किए जाते थे , जिन कार्य को करने में काफी समय बर्बाद होता था आज कंप्यूटर के उपयोग से समय नष्ट होने से बचता है और कंप्यूटर सही ढंग से कार्य करके देश के विकास मे अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है । विद्यार्थी कंप्यूटर के माध्यम से कई तरह के हुनर सीख सकता है ।विद्यार्थी कंप्यूटर के माध्यम से चित्रकारी , पेंटिंग करना सीख सकता है और कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकता है ।

विद्यार्थी कंप्यूटर के माध्यम से पढ़ाई से संबंधित डाटा एकत्रित कर सकता है और वह कंप्यूटर से कम समय में अधिक ज्ञान प्राप्त कर सकता है । कंप्यूटर का निर्माण ही मानव कल्याण के लिए किया गया है ।जिससे कि मनुष्य कम समय में अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सके । कंप्यूटर विद्यार्थी के जीवन में खुशी , उमंग और सफलता लेकर आया है । विद्यार्थी कंप्यूटर के माध्यम से सभी क्षेत्र में सफल हो सकता है । विश्व के कई देश ऐसे भी हैं जहां के स्कूलों में शिक्षा कंप्यूटर के माध्यम से दी जाने लगी है । कंप्यूटर के माध्यम से ही उनके सभी एग्जाम्स होते हैं ।

कंप्यूटर तब विद्यार्थी के जीवन में सफलता के रास्ते लेकर आया था जब कंप्यूटर के माध्यम से विद्यार्थी ऑनलाइन एजुकेशन प्राप्त करने लगा था ।आज कंप्यूटर , इंटरनेट के माध्यम से असंभव कार्य भी संभव होने लगे हैं । कंप्यूटर का निर्माण विद्यार्थी जीवन को  सफलता की गति देने के लिए किया गया है इसीलिए आज विद्यार्थी का जीवन कंप्यूटर के बिना अधूरा है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल विद्यार्थी और कंप्यूटर पर निबंध vidyarthi aur computer par hindi ka 200 words essay यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें । दोस्तों यदि आपको इस लेख में कुछ कमी नजर आए तो आप हमें कृपया कर कुछ कमी के बारे में अवश्य बताएं जिससे कि हम उस कमी को दूर करके यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *