रोटी की आत्मकथा व विचार Roti ki atmakatha, quotes in hindi

Roti ki atmakatha in hindi

हेलो दोस्तो कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए लाएं हैं रोटी की आत्मकथा पर हमारे द्वारा लिखित एक काल्पनिक आर्टिकल तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस आर्टिकल को

मैं रोटी हूं. हर किसी को मुझे देखकर बहुत ही खुशी होती है क्योंकि मैं हर किसी की भूख मिटा देती हूं चाहे गरीब हो, चाहे अमीर हो, चाहे बच्चे हो, बूढ़े हो, नौजवान हो सभी को मेरी जरूरत होती है. मैं दूसरों के काम आती हूं हर किसी की मैं मदद करती हूं, भूखे बेसहारा लोगों के चेहरे पर पलभर मे मुझे देखकर मुस्कान आ जाती है.

Roti ki atmakatha, quotes in hindi
Roti ki atmakatha, quotes in hindi

मेरा निर्माण गेहूं से हुआ है सबसे पहले एक किसान के खेत में गेहूं उगाए गए थे. किसान ने बड़ी मेहनत करके गेहूं की फसलों की देखरेख करके गेहूं को उगाया और फिर अनाजमंडी में जाकर उन गेहूं को बेच दिया फिर किसी ने उन गेहूं को खरीद लिया और फिर गेहूं को पीसने वाली आटा चक्की में भेज दिया. मुझे गेहूं की आटा चक्की में पीसा गया और फिर गेहूं से आटा बना और उस आटे को मेरा मालिक अपने घर ले गया. उस आटे से रोटिया बनाई गयी. उन्हें तवे पर अच्छी तरह से सेका गया और उस गेहूं के आटे से रोटीया बनायी गईं.

मैं अपने जीवन में बहुत ही खुश हूं क्योंकि मैं दूसरों के काम आती हैं, लोग मुझसे अपनी भूख मिटाते हैं, गरीब हो या अमीर हर किसी को मेरी जरूरत होती है हर कोई मेरा सम्मान करता हैं कोई भी व्यक्ति कभी भी मुझमे लात नहीं मारता क्योंकि मैं उन सभी की भूख मिटा देती हूं। बहुत सारे लोग सिर्फ दो वक्त की रोटी खाने के लिए दिन दिन भर मेहनत करते रहते हैं क्योंकि मैं उन सभी की भूख मिटा देती हूं। बहुत सारे लोग आजकल पैसे कमाने की होड़ में कुछ भी करते हैं लेकिन सच तो यह है कि पैसे से कभी भूख नहीं मिट सकती भूख तो सिर्फ मैं ही मिटा सकती हूं. मुझे बहुत ही खुशी होती है कि में हर किसी के काम आती हु और हर कोई मुझे सम्मान देता है।

Roti quotes in hindi

  1. रोती के बिना इंसान के जीवन में धन संपत्ति, सोना, चांदी का कोई भी महत्व नहीं हो सकता
  2. अपनी मेहनत से कमाई गई सूखी रोती भी बहुत ही अच्छी लगती है
  3. एक भूखे के लिए रोटी से बढ़कर कुछ भी नहीं होता
  4. बहुत से लोग दो वक्त की रोटी के लिए बहुत कुछ करते हैं
  5. गरीब को यदि दो वक्त की रोटी मिल जाए उसके लिए वही बहुत कुछ है
  6. रोटी की हमेशा इज्जत करनी चाहिए क्योंकि रोटी हम सभी के लिए सब कुछ है
  7. रोती के महत्व को तो बच्चे भी समझते हैं वह भी सामने रोती को देखकर भूख लगने पर चिल्लाने लगते हैं

दोस्तों हमारा Facebook पेज लाइक लाइक जरुर करे और हमें कमेंटस के द्वारा बताएं कि आपको यह आर्टिकल Roti ki atmakatha in hindi कैसा लगा.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *