स्वास्थ्य ही धन है पर भाषण Health is wealth speech in hindi

Health is wealth speech in hindi

Health is wealth – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से स्वास्थ्य ही धन है पर भाषण लेकर आए हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर स्वास्थ्य ही धन है के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Health is wealth speech in hindi
Health is wealth speech in hindi

नमस्कार दोस्तों मैं अरुण नामदेव आप सभी लोगों का इस कार्यक्रम में स्वागत वंदन अभिनंदन करता हूं । मैं आपको बता देना चाहता हूं कि हम सभी लोगों ने यह कार्यक्रम स्वास्थ्य पर रखा  है । जिसमें हम और आप स्वास्थ्य से संबंधित बातचीत करेंगे । हमारा इस कार्यक्रम का रखने का सिर्फ एक ही उद्देश्य था कि सभी अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो और अपने जीवन में अच्छे अच्छे कार्य करें । आयुर्वेद  को अपनाकर , व्यायाम करके अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखें । हमारे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हैं माननीय कलेक्टर महोदय जो कुछ ही क्षणों में  हमारे इस कार्यक्रम में पधारेंगे ।

इससे पहले मैं आपको स्वास्थ्य से संबंधित कुछ बातें बता देना चाहता हूं । दोस्तों जैसा कि आज हम देख रहे हैं कि हमारे चारों तरफ का जो वातावरण हैं वह इतना दूषित होता जा रहा है की हमें सांस लेने में भी परेशानी हो रही है । इतनी सारी गाड़ियां चल रही है उन गाड़ीयो से जो धुआं  निकल रहा है वह हमारे आसपास के वातावरण को दूषित कर रहा है । जिससे कई तरह की बीमारियां फैल रही हैं । स्वास्थ्य को लेकर हम सभी को सावधानियां बरतनी चाहिए । सबसे पहले मैं आप लोगों को बता देना चाहता हूं कि हमें स्वास्थ्य स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए सुबह उठकर व्यायाम करना चाहिए और कभी भी ज्यादा देर तक नहीं सोते रहना चाहिए ।

जब हम सुबह जल्दी उठते हैं , जोगिंग करने के लिए जाते हैं , व्यायाम करते हैं तब हमें एक ऊर्जा प्राप्त होती है और हमारा शरीर स्वस्थ रहता है । खान पीन में भी हमें बड़ा ध्यान रखना चाहिए । हमें बाहर की तली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए ।  घर में जो प्रोडक्ट हम यूज कर रहे हैं , उपयोग कर रहे हैं उन प्रोडक्ट के बारे में विस्तृत जानकारी जान लेना चाहिए कि वह प्रोडक्ट किस चीज से बना है , इस प्रोडक्ट का उपयोग करने से हमारे शरीर को किसी तरह की कोई हानि तो नहीं हो रही है । यदि प्रोडक्ट से हमारे शरीर को कोई नुकसान हो रहा है तो हमें उस प्रोडक्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए ।

सुबह उठकर व्यायाम करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है , हमें ऊर्जा प्राप्त होती है और हमारा पूरा दिन शांति और सुकून के साथ गुजरता है । मैं आपको बता दूं कि हमारे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय कलेक्टर महोदय जी पधार चुके हैं । मैं कार्यक्रम के कार्यकर्ताओं से निवेदन करता हूं कि वह माननीय कलेक्टर महोदय को सम्मान पूर्वक लेकर आएंं और यथावत स्थान पर बैठाएं । अब मैं हमारे इस कार्यक्रम के सह संयोजक से निवेदन करता हूं कि वह फूल माला पहनाकर माननीय कलेक्टर महोदय का स्वागत वंदन अभिनंदन करें ।

अब हम इस कार्यक्रम की बेला को आगे बढ़ाते हैं । मैं माननीय कलेक्टर महोदय से निवेदन करता हूं कि वे मंच पर आए और स्वास्थ्य को लेकर दो शब्द कहे ।

नमस्कार भाइयों , बहनों , माताओं यहां पर उपस्थित सभी लोगों को मैं धन्यवाद देना चाहता हूं कि आपने मुझे इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बुलाया । मैं आपको बता देना चाहता हूं कि मनुष्य का शरीर जब तक स्वस्थ नहीं रहेगा तब तक वह अपने जीवन में खुशी , आनंद प्राप्त नहीं कर सकता है । स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां हम सभी को पता होना चाहिए । कुछ लोग भगवान के दिए हुए इस शरीर को शराब पीकर नष्ट कर देते हैं और उनका शरीर बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है ।जिसके कारण उनका परिवार परेशान हो जाता है ।

हम सभी को मिलकर स्वास्थ्य को लेकर एक जागरूक अभियान भी चलाना चाहिए और सभी को जागरूक करना चाहिए कि हमें व्यायाम करना चाहिए । आयुर्वेद की जो चीजें हैं उनका उपयोग करना चाहिए । प्राचीन समय में आयुर्वेद का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता था और सभी स्वस्थ रहते थे । सभी के जीवन में खुशी होती थी ।आज बदलते जमाने के हिसाब से हम लोगों ने हमारा खान पीन भी बदला है । जिसके कारण कई तरह की समस्याएं हम सभी को झेलना पड़ रही है ।

मैं अपनी बात के माध्यम से आप लोगों को यही कहना चाहता हूं कि जब तक हमारा शरीर स्वस्थ , तंदरुस्त नहीं रहेगा तब तक हम हमारे परिवार के लिए , अपने शरीर के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं । यदि हम हमारे परिवार के लिए एक अच्छा जीवन देना चाहते हैं तो सबसे पहले हमें हमारे शरीर को स्वस्थ , तंदुरुस्त रखना पड़ेगी । स्वास्थ्य ही मनुष्य का सबसे बड़ा धन है । यदि मनुष्य का पूरा परिवार स्वस्थ है तो वह खुशी के साथ अपना जीवन व्यतीत करता है । इसी बात के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं धन्यवाद ।

मैं यहां पर उपस्थित सभी लोगों से निवेदन करता हूं कि वह तालियां बजाकर माननीय कलेक्टर महोदय के सुंदर भाषण के लिए उनका उत्साहवर्धन करें । मैं यहां पर उपस्थित सभी लोगों से आशा करता हूं कि आपको यह कार्यक्रम पसंद आया होगा और सभी इस कार्यक्रम के माध्यम से स्वास्थ्य के लिए चिंतित होंगे और एक अच्छा जीवन जीने के लिए अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखेंगे । इसी बात के साथ हम इस कार्यक्रम को समाप्त करते हैं धन्यवाद ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल स्वास्थ्य ही धन है पर भाषण Health is wealth speech in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *