राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर निबंध national education day essay in hindi

national education day essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए है राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर लिखे इस निबंध को । चलिए अब हम पढ़ेंगे राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर लिखे इस लेख को । राष्ट्रीय शिक्षा दिवस हमारे भारत देश में 11 नवंबर को मनाया जाता है । राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाने का उद्देश्य था देश में शिक्षा को बढ़ावा देना । राष्ट्रीय शिक्षा दिवस सभी स्कूलों एवं कॉलेजों में धूमधाम से मनाया जाता है । राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर स्कूलों के विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाता है ।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस भारत के स्वतंत्रता सेनानी मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्म दिवस पर मनाया जाता है ।

national education day essay in hindi
national education day essay in hindi

मौलाना अबुल कलाम आजाद भारत के स्वतंत्रता सेनानी थे । जब हमारा देश आजाद हुआ था तब मौलाना अबुल कलाम आजाद को भारत का प्रथम शिक्षा मंत्री बनाया गया था । मौलाना अबुल कलाम आजाद एक अच्छे शिक्षा शास्त्री थे । वह देश में शिक्षा को बढ़ावा देना चाहते थे । उन्होंने देश की शिक्षा को बढ़ाने के लिए कई काम किए थे । 11 नवंबर 2008 को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्म दिन के दिन मनाया जाता है ।

मौलाना अबुल कलाम एक अच्छे कवि एवं साहित्यकार भी थे । उन्होंने कई कविताएं लिखी हैं । मौलाना अबुल कलाम को भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया है । वह देश के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए शिक्षा को बढ़ावा देते थे । इसलिए उनकी जयंती पर राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है । 11 नवंबर 2008 को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाए इसका निर्णय मंत्री परिषद की बैठक में लिया गया था और पूरे देश में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाने लगा ।

भारत देश के सभी स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रम किए जाते हैं । सभी को शिक्षक दिवस पर शुभकामनाएं दी जाती है । हम सभी जानते हैं कि देश का भविष्य तब तक ऊंचाई तक नहीं पहुंच सकता जब तक हम सभी अपने कदम शिक्षा की ओर नहीं बढ़ाएंगे । इसी उद्देश्य से भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है । लोगों को शिक्षा की ओर बढ़ाया जाए , लोगों को शिक्षित किया जाए जिससे पूरा देश शिक्षित हो जाए ।

जब पूरा देश शिक्षित हो जाएगा तब हमारे देश की आर्थिक स्थिति सुधर जाएगी । राष्ट्रीय शिक्षा दिवस को मनाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सुझाव दिया था । जब यह सुझाव देश के सामने रखा गया तब भारत के सभी नेताओं ने इसका समर्थन किया और देश में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस बनाने की घोषणा की गई । शिक्षा से हमारे भारत देश की समाज भी मजबूत होंगी ।

समाज में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है । शिक्षा दिवस पर सभी विद्यार्थी यह प्रण लेते हैं कि वह ज्ञान प्राप्त करके भारत देश को विकास की ओर ले जायेंगे । भारत देश की सरकार राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर कई कार्यक्रम करती है और देश के कई नेता जनता को संबोधित करते हैं , देश की जनता को शिक्षा की ओर कदम बढ़ाने के लिए कहते हैं । शिक्षा के बिना मनुष्य का जीवन अधूरा होता है ।

शिक्षा के बिना मनुष्य को किसी भी बात का ज्ञान नहीं होता है । शिक्षा से मनुष्य सब कुछ प्राप्त कर सकता है । शिक्षा से मनुष्य के व्यवहार में सुंदरता आती है । जो व्यक्ति शिक्षा प्राप्त नहीं करता है वह अपने जीवन में कुछ भी प्राप्त नहीं कर सकता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल शिक्षा दिवस पर निबंध national education day essay in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *