कंप्यूटर शिक्षा पर निबंध Essay on Computer Education In Hindi

Essay on Computer Education In Hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं । कंप्यूटर शिक्षा पर लिखे इस निबंध को । चलिए अब हम पढ़ेंगे कंप्यूटर शिक्षा पर लिखे इस निबंध को । आज हम देख रहे हैं कि कंप्यूटर हर क्षेत्र में उपयोगी साबित हो रहा है । आज सभी लोग कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करने लगे हैं क्योंकि कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करके ही हम सफलता को प्राप्त कर सकते हैं ।

कंप्यूटर सीखने के बाद हम कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे ही ऑनलाइन के द्वारा कुछ भी कर सकते हैं । कंप्यूटर से हमें कई प्रकार के लाभ हुए हैं । कंप्यूटर भंडारण और डाटा संभालकर रखने का सबसे बड़ा साधन है । कंप्यूटर हमारे अनेक प्रकार के डाटा को सेव करके रख सकता है ।

Essay on Computer Education In Hindi
Essay on Computer Education In Hindi

कंप्यूटर के द्वारा हम नोट्स बना सकते हैं । कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ,एक्सेल और पावर प्वाइंट की सहायता से नोट्स बना सकते हैं । कंप्यूटर के माध्यम से हम ईमेल कर सकते हैं । वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं । सोशल नेटवर्किंग कर सकते हैं । आज हम कह सकते हैं की कंप्यूटर ने हमारी जिंदगी को बदल कर रख दिया है । कंप्यूटर की शिक्षा हम सभी को अवश्य लेना चाहिए ।

कंप्यूटर के माध्यम से हम 1 घंटे का काम 10 से 15 मिनट में ही पूरा कर लेते हैं । आज बड़ी बड़ी कंपनी में कंप्यूटर के द्वारा कार्य किए जा रहे हैं । कंप्यूटर इंसान के लिए उपयोगी साधन साबित हुआ है । कंप्यूटर की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप की सुविधा के द्वारा कंप्यूटर कोर्स करवा रही है । आज भारत में बड़ी बड़ी लैब चल रही है और इन लैब में कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है ।

कंप्यूटर विज्ञान की सबसे बेहतरीन खोज है । आज कंप्यूटर से कई लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है । कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करके कई लोग बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब कर रहे हैं और लाखों रुपए कमा रहे हैं । कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करके कई इंजीनियर सॉफ्टवेयर बनाकर उनको मार्केट में बेचकर कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं । कंप्यूटर की शिक्षा स्कूलों एवं कॉलेजों में दी जा रही है ।

आधुनिक जीवन में कंप्यूटर शिक्षा का बड़ा ही महत्व है । मानव जीवन को सरल बनाने के लिए कंप्यूटर की शिक्षा लेना आवश्यक हो गया है । कंप्यूटर, नेट से जुड़कर हम पूरे वर्ल्ड के संपर्क में आकर देश विदेश की खबरें जान सकते हैं । आज हमारे देश में व्यापार बहुत तेज गति से बढ़ रहा है । व्यापार के क्षेत्र में कंप्यूटर उपयोग में लाए जा रहे हैं । आज कंप्यूटर शिक्षा का प्रचार – प्रसार बहुत तेज गति से हो रहा है क्योंकि कंप्यूटर के बिना कोई भी व्यक्ति एक सफल इंसान नहीं बन सकता है ।

कंप्यूटर ने हमारे हर कार्य को कम समय में पूरा किया है । कंप्यूटर मनोरंजन के क्षेत्र से लेकर शिक्षा के क्षेत्र तक बहुत उपयोगी साबित हुआ है । विद्यार्थी कंप्यूटर के माध्यम से हर सवाल का जवाब प्राप्त कर सकता है । आज विज्ञान के क्षेत्र में कंप्यूटर अपना योगदान दे रहा है । विभिन्न प्रकार की खोजों में कंप्यूटर अपना योगदान दे रहा है । आज के युग में कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करना आवश्यक हो गया है ।

हमारे भारत देश में कंप्यूटर शिक्षा बहुत तेज गति से बढ़ रही है क्योंकि व्यवसाय के क्षेत्र में कंप्यूटर बहुत ही मान्य हो गया है । जो व्यक्ति कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करके डिग्री हासिल कर लेता है । उसको बड़ी-बड़ी कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल जाती है । यदि उसे नौकरी नहीं मिलती है तो वह कंप्यूटर से घर बैठे काफी पैसा कमा सकता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख कंप्यूटर शिक्षा पर निबंध Essay on Computer Education In Hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *