मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध Mera priya khel cricket essay in hindi

Mera priya khel cricket essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों खेल हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं खेल खेलकर हमारा मनोरंजन भी होता है साथ में खेल खेलने से हमारा व्यायाम भी होता है एक तरह से हम देखें तो खेल खेलना हमारे लिए बेहद जरूरी है बच्चे, बूढ़े, नौजवान खेल खेलना और खेल देखना पसंद करते हैं इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं हम सबका पसंदीदा खेल क्रिकेट पर निबंध तो आइये पढ़ते हैं क्रिकेट पर लिखित निबंध।

Mera priya khel cricket essay in hindi
Mera priya khel cricket essay in hindi

भारत देश में कई खेल खेले जाते हैं जैसे की होकी, क्रिकेट, टेनिस, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल आदि। वैसे तो अपनी पसंद अपनी अपनी चॉइस है लेकिन भारतवासियों की पसंद क्रिकेट भी है। भारतवासी क्रिकेट खेलना और टीवी पर क्रिकेट देखना बेहद पसंद करते हैं क्रिकेट एक ऐसा मजेदार और रोचक गेम है जिसे खेल कर बच्चे खुशी से झूम जाते हैं जब बूढ़े भी इस क्रिकेट खेल को टीवी चैनलों पर देखते हैं तो उनका उत्साह भी आसमान छू जाता है। इस खेल को भारत में ना कि सिर्फ नौजवान बल्कि बूढ़े, बच्चे, औरतें, लड़कियां सभी पसंद करते हैं।

यह खेल बहुत ही सरल और बहुत ही बेहतरीन खेल है हमारे भारत देश में जब भी टीवी पर मैच आते हैं तो लोग सब कुछ भूलकर क्रिकेट मैच देखना शुरु कर देते हैं मेरा पसंदीदा खेल क्रिकेट है वैसे मुझे क्रिकेट खेल कोई ज्यादा पसंद नहीं था लेकिन मेरे एक दोस्त ने जब मुझे क्रिकेट खेल के बारे में बताया समझाया और जब मैं उसको क्रिकेट खेलते हुए देखता तो मेरा भी मन इस क्रिकेट खेल को खेलने के लिए होने लगा और तभी से क्रिकेट खेल मेरा पसंदीदा खेल बन गया। वास्तव में ये खेल है ही ऐसा जो बहुत ही जल्द हम भारतवासियों के दिल को छू गया

क्रिकेट खेल कैसे खेलते हैं

क्रिकेट खेल खेलने के लिए 2 टीम होती हैं और इन टीमो में 11 11 खिलाड़ी होते हैं और क्रिकेट खेलने से पहले टॉस किया जाता है जो भी टीम टॉस जीतती है वह टीम निश्चित करती है कि वह सबसे पहले बॉलिंग करेंगे या बेटिंग।

उसके बाद खेल शुरू होता है खेल में दो एंपायर होते हैं जो खेल के मैदान में होते हैं जो खेल खेलने की दृष्टि पर नजर रखते हैं और खेल का परिणाम बताते हैं। मैदान के बाहर एक तीसरा एंपायर भी होता है जब दोनों एंपायरों को निर्णय समझ में नहीं आता तो तीसरे एंपायर ही रिकॉर्डिंग देखकर निर्णय लेता है। खेल दो टीमों के बीच में खेला जाता है जो उदाहरण के तौर पर अगर ट्वेंटी-20 क्रिकेट खेला जाता है तो दोनों टीमों को 20 20 ओवर का मैच खेलना पड़ता है इन निश्चित गेंदों में जो जितने ज्यादा रन बनाता है वही टीम विजेता होती है और टीम में जो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होता है उसको सम्मानित किया जाता है।

वास्तव में क्रिकेट भारतीयों की जान है भारतीय क्रिकेट जिन दिनों आता है उन दिनों TV पर मेरे घर आकर TV देखते रहते हैं और जब भी TV पर वर्ल्ड कप आता है और हमारी भारतीय टीम जीती है तो खुशी का ठिकाना नहीं होता वर्ल्ड कप की जीत किसी त्यौहार की तरह मनाई जाती है। वास्तव में क्रिकेट हमारे भारत देश के हर युवक, युवती, बच्चों औरतो सभी की पसंद है।

क्रिकेट खेल के प्रकार

क्रिकेट के कई प्रकार हैं जैसे की टेस्ट मैच यह मैच 5 दिन का होता है इस टेस्ट मैच में कोई भी निश्चित ओवर निर्धारित नहीं किए जाते हैं जो वन डे मैच होता है उसमें 50 ओवर होते हैं यह 1 दिन का होता है और उसी दिन इस मैच का परिणाम निकल आता जो भी टीम 50 ओवर में जितने ज्यादा रन बनाती है उस को विजेता घोषित किया जाता है। ट्वेंटी-20 मैच यह मैच आजकल काफी पसंद किया जाता है क्योंकि इस मैच में 20 20 ओवर होते हैं इस वजह से यह लगभग 3 या 4 घंटे में खत्म हो जाता है समय भी कम लगता है और दर्शक बोरिंग महसूस भी नहीं करते यह मैच मेरा भी पसंदीदा मैच है।

इस मैच में जो भी टीम 20 ओवर में जितने ज्यादा रन बनाती है वही विजेता घोषित की जाती है उसके बाद आता है IPL ,लोग IPL देखना बेहद पसंद करते हैं इस आईपीएल में भारत के अलग-अलग राज्यों में बनाई गई टीमों के द्वारा खिलाड़ियों का चयन किया जाता है इसमें देश और विदेश के कई खिलाड़ी भाग लेते हैं आखिर में 2 टीम फाइनल में पहुंचती हैं और उनके बीच मुकाबला होता है उसके बाद कोई एक टीम जीतती है। वास्तव में क्रिकेट मैच हम भारतीयों का पसंदीदा खेल है मुझे क्रिकेट बहुत पसंद है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल  पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *