लालच पर निबंध “Lalach buri bala hai essay in hindi”

Lalach buri bala hai essay in hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब,दोस्तों आज हमारी पोस्ट में आपके लिए एक नया टॉपिक लाए हैं,आज का हमारा टॉपिक है Lalach buri bala hai essay in hindi लालच वाकई में बहुत बुरी चीज है इससे हमारी जिंदगी बर्बाद हो जाती है,एक इंसान को लालच नहीं करना चाहिए

आज अगर दुनिया में किसी भी रिश्ते में लालच है तो यह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाता,हमें लालच को त्याग देना चाहिए,जब भी कोई इंसान लालच करता है तो कहीं ना कहीं उसका ही नुकसान होता है,लालच के कारण हमारी संपत्ति,जायदाद,रिश्ते-नाते सभी बिगड़ जाते हैं इसलिए हमें लालच को अपने जिंदगी के हिस्से से बिल्कुल पूरी तरह से निकाल देना चाहिए.

दोस्तों एक इंसान अपनी जिंदगी में अगर लालच करता है तो कुछ समय के लिए ही फायदा होगा बाद में उससे नुकसान होता है,दोस्तों मान लेते हैं आप किसी रिश्ते में हैं जैसे कि आप अपने मां-बाप से लालच करके कुछ चीज हासिल करना चाहते हो या फिर आप अपने दोस्तों से उस थोड़े से लालच के वजह से धोखा दे रहे हैं या फिर आप अपने भाई बहन के रिश्ते में किसी लालच के वजह से उनको धोखा दे रहे हैं या फिर पति-पत्नी के रिश्ते में आप किसी लालच के चलते अपने रिश्ते को धोखा दे रहे हैं.

ये पक्का है कि आने वाले समय में आपके साथ बुरा होने वाला है क्योंकि लालच बुरी बला है और इससे बुरा कुछ भी नहीं हो सकता,अगर कोई चीज थोड़ी बहुत हो तो चल जाता है लेकिन अति हर चीज की बुरी होती,अगर कोई इंसान थोड़ा बहुत लालच करें तो ज्यादा कोई नुकसान नहीं है लेकिन अगर उसका लालच बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो उसके लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है.

आज हमारे देश में परिवार में झगड़े होते हैं इसका सबसे बड़ा कारण लालच है एक भाई अपने भाई को लालच की वजह से धोखा देता है एक पति अपनी पत्नी को लालच की वजह से धोखा देता है यह सब होता है इससे हमारे रिश्ते खराब होती,दोस्तों हम कुछ पाने के लिए थोड़े से लाभ के लिए अपने परिवार वालों से या अपने जानने वालों से लालच करते हैं किसी को भी यह नहीं करना चाहिए क्योंकि लालच करने के बाद हमको जो हासिल होता है वह हमारे रिश्ते नातो से कीमती नहीं होता.

बहुत सारी किताबों में हम पढ़ते हैं कि लालच बुरी बला है वाकई में यह बात सही है क्योंकि जिस इंसान ने भी अभी तक लालच किया है उसका नुकसान के सिवा कुछ नहीं हुआ है अक्सर लोग लालच के चलते किसी गलत काम को भी करने से नहीं चूकते जैसे कि कोई इंसान फ्री में तरक्की पाने के लिए कुछ गलत करता है.

एक विद्यार्थी अपनी परीक्षा में पास होने के लिए लालच के चलते नकल करता है,दोस्तों कुछ लोग लालच के चलते फायदा तो उठा लेते हैं लेकिन उन्हें जीवन में कभी न कभी उसका नुकसान भी होता है इसलिए हमें भविष्य के बारे में सोचना चाहिए और लालच जैसी बुराई से हमेशा हमेशा के लिए दूर होना चाहिए क्योंकि लालच बुरी बला है दोस्तों चलिए अब हम जानते हैं कि लालच करने से हमको क्या-क्या नुकसान है.

दोस्तो सबसे पहले लालच करने से हमारे रिश्ते खराब होते हैं.रिश्ते ईश्वर के द्वारा दी हुई लोगो का एक ऐसा रूप होता है जो हमारे जीवन में सबसे ज्यादा मायने रखता है कहते हैं घर-घर में god हमारी देखभाल नहीं कर सकता इसलिए उसने कुछ रिश्ते बना दिए हैं और यदि हम थोड़े से लालच के चलते उन रिश्तो में धोखा करेंगे तो हम जिंदगी की असली दौलत को खो देंगे इसलिए हमें रिश्तो की वैल्यू को समझते हुए लालच को हमेशा के लिए दूर कर देना चाहिए.

लालच के कारण एक इंसान इंसान नहीं रहता. हो सकता है किसी को लालच करने की थोड़ी बहुत आदत हो लेकिन धीरे-धीरे वह आदत बन जाएगी और एक इंसान बेईमानी के साथ में दूसरों के नुकसान के अलावा कुछ भी नहीं सोचेगा जिससे इंसान अपनी छवि से नीचे गिर जाएगा इसलिए हमें जीवन में कभी भी लालच नहीं करना चाहिए.

किसी की नजर में गिरना-जब हम लालच करते हैं तो अपने परिवार वालों की नजर में,दोस्त यारों की नजर में गिर जाते है,जिससे वोह लोग हमपर कभी भरोसा नहीं करते और हमको कोई भी पसंद नहीं करता जिससे कभी भी मदद मांगने पर कोई भी इन्सान आगे नहीं आता.

फायदा ना होना-दोस्तों अक्सर देखा है कि जिस इंसान ने भी अपने जीवन में लालच किया है उसको फायदे से ज्यादा नुकसान होता है इसलिए हमें हमेशा के लिए लालच को त्याग देना चाहिए और जीवन में कुछ अच्छा पाने के लिए हमें कुछ करना चाहिए,मेहनत करना चाहिए क्योकि मेहनत से पायी हुयी कोई भी चीज हमें ख़ुशी भी देती है,और हमें लोगो की नजर में एक अच्छा इन्सान बनती है.

जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाएंगे-दोस्तों कहते हैं अगर जिंदगी में सफल होना है तो हमको अच्छा इंसान बनना होगा दूसरों की मदद करते हुए दूसरों के बारे में सोचना होगा लेकिन लालच बुरी बला होती है जो इंसान लालच करता है वह कामयाबी के रास्ते से कोसों दूर होता है इसलिए हमें अगर जिंदगी में सफल होना है,जिंदगी में एक अच्छा इंसान बनना है और जिंदगी में सफलता की ऊंचाई पर पहुंचना है तो लालच को अपनी जिंदगी के हिस्से से हमेशा हमेशा के लिए निकाल देना चाहिए.

दोस्तों वाकई में लालच बुरी बला है इसको हमारे जीवन से निकाल देना ही ठीक रहता है,अगर आपको भी लालच करने की आदत है तो आप अच्छे अच्छे लोगों की अच्छे और महान लोगों के लेख पढिये और अपने से ज्यादा दूसरों के बारे में सोचो हो सकता है लालच करने वालो का भी लालच दूर हो जाए.

दोस्तों हमें कमेंट के जरिए बताइए कि आपको हमारी पोस्ट Lalach buri bala hai essay in hindi कैसी लगी,अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद तो आप हमें facebook पर शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पर लाइक करना ना भूलें और अगर आप चाहें अपनी इमेल पर सीधे हमारी पोस्ट पाना तो हमें सब्सक्राइब करना ना भूलें.

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *