कागज का महत्व निबंध Kagaz ka mahatva in hindi

Kagaz ka mahatva in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी,आज का हमारा article कागज का महत्व पर निबंध आप सभी के लिए बहुत ही हेल्पफुल है.हमारे आज के निबंध में हम जानेंगे कागज के महत्व के बारे में विस्तारपूर्वक तो चलिए पढ़ते है

Kagaz ka mahatva in hindi
Kagaz ka mahatva in hindi

कागज का निर्माण घास फूस, लकड़ियों से होता है कागज में किसी भी विषय की या तो छपाई की जाती है या फिर कलम के द्वारा लिखा जाता है आजकल हम देखें तो कागजों का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है.प्रकाशक कागज की बनी किताबें छपवाकर बाजार में रखवाते हैं लोग इन किताबों से शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपनी आवश्यकता अनुसार किताबें खरीदते हैं किताबों का हर एक पेज महत्वपूर्ण होता है कागज से बनी किताबें हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.कहते हैं जीवन में एक अच्छी बात हमारा जीवन परिवर्तित कर सकती है यह जानकारी हमें किताबों से मिलती है कागजों से बनी किताबें वास्तव में हर किसी के जीवन में काम होती हैं.

कागजों के द्वारा बहुत से रजिस्टर कोपी आदि बनाए जाते हैं जिनका उपयोग बच्चे,नौजवान लिखने के लिए पढ़ाई करने के लिए करते हैं. स्कूल-कॉलेजों में किताबें, रजिस्टर कॉपी का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है हम इन कागजों की दुनिया से चारों ओर से घिरे हुए हैं काफी पुराने समय से ही इन किताबों,कागजों से बने रजिस्टर, कॉपी का उपयोग होता चला आ रहा है.

हमारे एग्जाम भी हम कागजों से बनी हुई कॉपियों में देते हैं जिसमें हम कलम से लिखते हैं कागज वाकई में बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर कागज ही ना हो तो कॉपियां कहां से होंगी और कॉपी नहीं होंगी तो हम स्कूलों की परीक्षा कैसे देंगे.आजकल बदलते जमाने के साथ भले ही कंप्यूटर इंटरनेट का उपयोग बहुत ज्यादा हुआ है लेकिन आज भी ज्यादातर स्कूल-कॉलेजों के एग्जाम कागजो से बनी कॉपियों में होते हैं.

भले ही कुछ बदलाव आगे चलकर हो जाए लेकिन आज भी लोग कागज के महत्व को समझते हुए कोपियों में एग्जाम देना पसंद करते हैं क्योंकि कंप्यूटर,लैपटॉप, टैबलेट पर कोई भी एग्जाम देना थोड़ा मुश्किल हो सकता है इसके लिए हमें काफी कुछ सीखना भी पड़ता है लेकिन एक सामान्य विद्यार्थी के लिए कॉपी पर एग्जाम देना बहुत ही सरल होता है इससे उसे अच्छा महसूस भी होता है वास्तव में कागज बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं.

Related-आज का विद्यार्थी पर निबंध aaj ka vidyarthi essay in hindi

जब हम बाजार में कोई आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए जाते हैं तो उसकी पैकिंग कागजों में ही की जाती है यह बहुत ही उपयोगी होता है और किसी भी तरह का घरेलू सामान पंखा,कूलर,फ्रिज, TV,बल्ब आदि सभी तरह का सामान कागजों की पैकिंग में होता है इससे उस जरूरी सामान का बचाव होता है और वह लंबे समय तक सुरक्षित रहता है इसके अलावा स्त्री, पुरुष और बच्चों के कपड़े भी कागजों से बने हुए डिब्बो में पैक होते हैं जिससे वो सुरक्षित रहते हैं.

सुबह सुबह हम जो अखबार पढ़ते हैं वो कागज पर ही छपा होता है जिससे हम देश दुनिया की खबरें ले पाते हैं साथ में मनोरंजन भी कर सकते हैं हर तरह की खबरें इन अखबारों में छपी आती हैं और यह अखबार कागजों से बने होते हैं. रंग रंग बिरंगे कागज जो घर की अलमारी में बिछाने के काम आते हैं जिनसे घर की शोभा बढ़ती है और हर कोई उनकी प्रशंसा करता है. बाजार से हम कागज से बनी हुई तस्वीरें भी खरीद सकते हैं जो की बहुत सुंदर दिखती हैं चित्रकार कागजों पर सुंदर-सुंदर तस्वीरें बनाकर कागज की सुंदरता को और भी निखार देते हैं वास्तव में कागज किसी भी आकार में डाला जा सकता है जिस वजह से उसकी सुंदरता देखने लायक होती है.

हमारे जीवन में वास्तव में कागजो का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है हम इस कागजों की दुनिया से चारों ओर से घिरे हुए हैं हर एक सामग्री की पेकिंग में ज्यादातर कागजो का उपयोग होता हैं लेकिन कागजों के ज्यादा उपयोग होने की वजह से आज हमें बहुत सारी समस्याएं चारों ओर देखने को मिलती हैं हम देखें तो आज जंगलों की कटाई तेजी से हो रही है जंगलों की कटाई होने का लगभग 35% जिम्मेदार कागज ही हैं क्योंकि जंगलों की कटाई से प्राप्त लकड़ी,घासफूस से ही कागज का निर्माण होता है और इसी वजह से लोग जंगलों की कटाई करते हैं इस तरह से हमारे जीवन में कागजों का उपयोग है.

हमारे लिए जंगल बहुत ही ज्यादा उपयोगी हैं हमें कागज का उपयोग करना चाहिए लेकिन एक दायरे में रहकर जिससे हम इस वातावरण को बचा सकें.आजकल हम देखें तो लोग व्यर्थ ही कागजों को फेंक देते हैं या जला देते हैं हमें उनका सही तरह से उपयोग करना चाहिए.

एक तरफ जहां कागजो का बहुत ही महत्व है, हमें इससे लाभ है वहीं दूसरी ओर देखें तो कुछ नुकसान भी है क्योंकि हम कागजों का सही तरह से उपयोग नहीं करते आजकल हम देखे हैं तो बहुत से लोग कागजो का उपयोग खत्म हो जाने के बाद उसे यूं ही इधर उधर फेंक देते हैं जिससे गाय जैसे जीव हैं कागज खा लेते हैं और जिस वजह से कभी-कभी तो बेचारे जानवरों को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है हमें कागजों का उपयोग सही तरह से करना चाहिए और इसके महत्व को समझते हुए इसे यूं ही व्यर्थ नहीं फेंकना चाहिए.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया कागज का महत्व पर निबंध पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Kagaz ka mahatva in hindi कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *