आज का विद्यार्थी पर निबंध aaj ka vidyarthi essay in hindi

aaj ka vidyarthi essay in hindi

कहते हैं की एक विद्यार्थी से ही देश की उन्नति संभव है अगर विद्यार्थी सही तरह से पढ़ाई करें और अपने जीवन में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करें तो वास्तव में हमारा देश आगे बढ़ता चला जाता है। आज हम देख रहे हैं की देश मे शिक्षा को महत्व दिया गया है आजकल हर कोई पढ़ाई कर रहा है शहरों से लेकर गांव तक कई स्कूल, कॉलेज खोले गए हैं। आजकल के विद्यार्थियों को पढ़ाई करने का मौका मिलता है। आजकल ज्यादातर लोग पढ़े लिखे होते हैं। आज का विद्यार्थी कई क्षेत्रों में आगे बढ़ता जा रहा है आज हम देखें तो एक और आज के विद्यार्थी पढ़ाई करके अपने भविष्य को बनाने में लगे रहते हैं वह कठिन परिश्रम करते हैं, वह अपने माता पिता, गुरुजनों को सम्मान देते हैं और अपनी पढ़ाई की ओर विशेष ध्यान देते हैं वहीं आज के कुछ ऐसे विद्यार्थी भी देखने को मिलते हैं जो पढ़ाई सिर्फ अपना नाम करने के लिए करते हैं वह पढ़ाई के नाम पर फिजूल के काम करते रहते हैं। वह टीवी, मोबाइल, कंप्यूटर पर व्यर्थ समय बिताते हैं वह अपने गुरुजनों को सम्मान नहीं देते और जीवन में कुछ भी खास नहीं कर पाते। ऐसे विद्यार्थी देश के लिए एक अभिशाप की तरह होते हैं। आज का विद्यार्थी कई क्षेत्रों में आगे भी बढ़ रहा है आज हम देख रहे हैं कि विज्ञान ने काफी तरक्की की है

aaj ka vidyarthi essay in hindi
aaj ka vidyarthi essay in hindi

आज के इस वैज्ञानिक युग में विद्यार्थी कई क्षेत्रों में अपना भविष्य बनाते हैं। कई विद्यार्थी डॉक्टर, इंजीनियर, एडवोकेट, वकील एवं कई उच्च पदों पर आश्रित होकर अपना अपने परिवार का एवं अपने देश का नाम ऊंचा करते हैं वास्तव में आज के कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जिन पर हर किसी को गर्व होता है वास्तव में आज हम देखें तो एक विद्यार्थी से ही मनुष्य का जीवन शुरू होता है यदि एक विद्यार्थी आदर्श विद्यार्थी बने , यदि आज का विद्यार्थी एक अच्छा विद्यार्थी बने तो हमारे समाज में, हमारे देश में काफी कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। आज का विद्यार्थी पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद में भी आगे बढ़ता जा रहा है और अच्छी तरह पढ़ाई करके अपने ज्ञान से कृषि के क्षेत्र को भी उन्नत ढंग से करके अपने देश के विकास में मदद कर रहा है। आज के कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अपनी पढ़ाई के साथ में पार्ट टाइम जॉब करके अपने पढ़ाई का खर्चा खुद निकालते हैं वास्तव में ऐसे विद्यार्थी अपनी जिम्मेदारी को सही ढंग से निभाकर भविष्य में कुछ अच्छा करते हैं।
आजकल के जमाने में कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो पढ़ते हैं लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिलती जिस वजह से वह जीवन में भटक जाते हैं लेकिन कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो मेहनत करते हैं और एक अच्छी नौकरी पाने की कोशिश करते हैं। कुछ विद्यार्थियों कई क्षेत्रों में अपना भविष्य तलाश करते हैं और एक नई पहचान वह बनाते हैं। वास्तव में विद्यार्थी जीवन वह जीवन होता है जिसमें विद्यार्थी समझ सकता है और मेहनत करके अपने भविष्य को उज्जवल बना सकता है। कंप्यूटर के इस जमाने में विद्यार्थी भी कंप्यूटर की तरह सोचने लगा है वह भी कई क्षेत्रों में अपना भविष्य तलाश कर रहा है वास्तव में आज के विद्यार्थी में पहले की अपेक्षा कई बदलाव देखने को मिले हैं।

दोस्तों हमें कमेंट्स के जरिए बताएं कि आज का विद्यार्थी पर हमारे द्वारा लिखित यह आर्टिकल aaj ka vidyarthi essay in hindi आपको कैसा लगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *