भगवान् की योजना best inspirational stories in hindi

दोस्तों हम जब भी परेशानी में होते है,सोचते है की भगवान ने ऐसा मेरे साथ क्यों किया लेकिन वाकई में जो भगवान करते है वोह हर इन्सान के लिए सही होता है ,आज हम ऐसी ही एक best inspirational story share करने जा रहे है

best inspirational stories in hindi

God planning “best inspirational stories in hindi”

दोस्तों एक बार एक मंदिर में एक व्यक्ति झाड़ू लगाता था,उसने भगवान से कहा की भगवान में आपको मंदिर में काफी सालो से यु ही खड़े हुए देखता आ रहा हु,क्यों ना आज आप मेरी जगह आ जाए और में आपकी जगह खडा हो  जाऊ.
उस व्यक्ति की बात सुनकर भगवान कहने लगे की देख तू मेरी जगह खड़ा नहीं रह सकता लेकिन उस आदमी ने जिद की तोह भगवान ने एक दिन उस आदमी को उनकी जगह खड़े होने की आगया दे दी.लेकिन भगवान ने एक शर्त रखी की तुमसे कोई भी व्यक्ति कुछ भी कहे लेकिन तुम कुछ भी मत बोलना,बस अनदेखा कर देना,उस व्यक्ति ने भगवान की बात पर अपनी स्वीकृति दे दी.

दोस्तों अब भगवान की जगह पर वोह आदमी खड़ा हो गया और उस आदमी की जगह पर भगवान हो गए,अब उसी समय एक धनवान आदमी उस जगह पर आया और भगवान से कहने लगा की ये भगवान में एक व्यापारी हु,मुझे और मेरे परिवार वालो को हमेशा खुश रखना,जाते समय वोह व्यक्ति अपना पर्स भूल गया,अब भगवान बने उस आदमी ने सोचा की ये आदमी अपना पर्स भूल गया है इसे अपना पर्स वापिस लोटा डू लेकिन भगवन से किया हुआ वादा उसे याद आ गया और वोह कुछ भी नहीं बोला.
कुछ समय बाद एक गरीब आदमी भगवान के पास आया और बोला की है भगवान मेरी मा दो दिनों से बीमार है,उसका इलाज करवाने के लिए कुछ पैसो की व्यवस्था हो जाती तोह कितना अच्छा होता,उस गरीब व्यक्ति ने इतना ही कहा की उसे पर्स दिख गया और उसने वोह पर्स भगवान का दिया हुआ उपहार समझकर अपने पास रख लिया,अब अगवान बने उस व्यक्ति ने सोचा की ये उस व्यापारी का पर्स है इसे रोका जाए,ये चोरी कर रहा है,वोह उसे रोकने ही वाला था लेकिन उसे भगवान् की बात याद आ गयी की उसे कुछ बोलना नहीं है.

अब एक जहाज में काम करने वाला व्यक्ति आया और भगवान से कहने लगा की हे भगवान में अपने जहाज के साथ कुछ दिनों के लिए आज रात कही दूर जा रहा हु,तू मेरे परिवार का ख़याल रखना.उस जहाज वाले व्यक्ति ने इतना कहा ही था की पहले वाला पुलिस को लेकर आ गया और पुलिस से कहने लगा की मेरे बाद ये व्यक्ति ही मंदिर में आया है,आप इसे गिरफ्तार कर लीजिये,पुलिस उस व्यक्ति को गिरफ्तार करने ही वाली थी इतने में वोह नकली भगवान बोले की व्यक्ति निर्दोस है इसने चोरी नहीं की है,मेने अपनी आखो से देखा है,इसने चोरी नहीं की.
अब भगवान की बात तोह कोई ठुकरा नहीं सकता इसलिए पुलिश वालो ने उस व्यक्ति को छोड़ दिया.
शाम को जब उस नकली भगवान की असली भगवान से बात हुयी तोह वोह व्यक्ति बोला की भगवान आज मेने बोलकर एक व्यक्ति को जेल में जाने से बचा लिया.

तब भगवान बोले की तुझसे मेने कहा था की कुछ भी मत लना तूने बोलकर मेरी सारी प्लानिंग फ़ैल कर दी.
आगे भगवान कहने लगे की जो पहला व्यक्ति था वोह एक बहुत ही बेकार व्यापारी था,वोह गलत काम करके व्यापारी बना था,मेने सोचा था की इसका पर्स वोह  गरीब आदमी ले जाएगा तोह उसका भला होगा लेकिन तूने ऐसा  नहीं होने दिया .
इतना ही नहीं मेने सोचा था की जहाज में जाने वाला व्यक्ति जेल में चला जाए क्योकि आज रात समुद्र में तूफान आने वाला है,वोह उस तूफ़ान में मर सकता है,मेने सोचा जेल में जाकर वोह बच सकता है,लेकिन तूने उसकी भी जान नहीं बचाने दी.
दोस्तों इस कहानी के जरिये में आप सभी लोगो को एक ही सीख देना चाहता हु अगर कभी भी जिन्दगी में परेशानिया आये तोह ऐसा मत सोचना की भगवान ने आपके साथ गलत किया है,दरहसल जिन्दगी में आई परेशानिया बहुत जरुरी है,इससे एक तरह से हमारा भला ही होगा.
इन्हें भी पढें-पतंग और धागा prernadayak kahani in hindi
पेड़ की चोटी Inspirational story in hindi

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *