बिजली बचाओ पर निबंध “Bijli bachao unnati laao essay in hindi”

Bijli bachao unnati laao essay in hindi

Hindi essay on bijli bachao-हेलो दोस्तों आज का हमारा टॉपिक Bijli bachao essay in hindi आपके लिए काफी मददगार साबित होगा दोस्तों बहुत सारे लोग अपने घर के बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं,वह चाहते हैं कि हमें कहीं से कुछ ऐसी जानकारी मिले जिससे हम अपने बिजली के बिल को कम कर सकें.

आज हम देखें तो हमारे दैनिक जीवन में बहुत सारी जरूरत हैं जैसे कि पानी,रोटी, बिजली इन जरूरतों में हमारे लिए बिजली भी बहुत ही जरूरी है.बिजली के जरिए हम अपना काम सुविधाजनक और जल्दी कर सकते हैं जिससे हमारा समय बचता है.बिजली के जरिए हम ठंडी हवा ले सकते हैं TV देख सकते हैं अच्छा सा म्यूजिक सुन सकते हैं या फिर फ्रिज के जरिए कोई भी चीज ठंडी कर सकते हैं.

Bijli bachao unnati laao essay in hindi
Bijli bachao unnati laao essay in hindi

आजकल बहुत सारे काम बिजली के द्वारा होने लगे हैं देखा जाए तो बिजली अगर ना हो तो हमारे जीवन में एक अधूरापन होगा.पहले के जमाने में लोग अंधेरे में रहते थे लेकिन आज बिजली की वजह से हमको अंधेरे में भी उजाला देखने का मौका मिलता है बिजली हमारी एक आवश्यकता है लेकिन हमें सोचना चाहिए कि बिजली हमें कैसे मिलती है.बिजली का उत्पादन पानी के द्वारा होता है हमें अपने इस बिजली की आवश्यकता को कम करना चाहिए यानी जरूरत पड़ने पर ही बिजली का उपयोग करना चाहिए.

आज मैं मेरी बात करूं तो मैं एक संपन्न परिवार से हूं.मेरे पापाजी विद्युत विभाग में है उनकी अच्छी सैलरी है मैं भी अच्छा खासा कमा लेता हूं फिर भी मेरे पापा जी अक्सर मुझसे कहते हैं कि बेटा बिजली की जब जरूरत पड़े तभी उपयोग करना वरना इसको बंद कर दिया करो.कई बार वह मुझसे अपने घर में चल रहे कूलर पंखों को बंद करने के लिए कहते हैं.

कभी-कभी तो इस पर वह थोड़ा गुस्सा भी करते हैं दोस्तों अगर कोई भी व्यक्ति, परिवार का सदस्य आपसे ये बात कहें तो इसका मतलब यह नहीं कि आपका बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है इसलिए व्यक्ति कह रहा है इसका मतलब यह है कि हमारा कर्तव्य है कि हम बिजली को बचाएं जिससे आने वाले समय में हमें बिजली की कमी ना हो इसलिए हमें बिजली बचाना चाहिए.

इसके अलावा यह भी है कि आज हम देख रहे हैं कि बिजली के द्वारा बहुत सारे काम किए जाते हैं जिसके चलते बिजली के बिल बहुत आते हैं कभी कभी तो हमारी जितनी सैलरी होती है उससे आधा बिल आ जाता है और हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना होता है और हम सोचते हैं कि हम बिजली का बचाव कैसे करें तो दोस्तों यहां पर बिजली बचाने के लिए हम आपको टिप्स ले रहे हैं जिनको उपयोग करके आप बिजली को बचा सकते हैं.

(1)आप जरूरत  पड़ने पर ही अपने बल्ब, टीवी, पंखा ,कूलर का उपयोग करें अक्सर देखा गया है कि कुछ लोग होते हैं जो दिनभर अपने इन बिजली के साधनों का उपयोग नहीं करते और उनको दिनभर चालू रहने देते हैं जिससे उनका बिजली का बिल ज्यादा आता है उन लोगों को बिजली बचाने के लिए या बिजली का बिल कम करने के लिए इन सभी का जरूरत पड़ने पर ही उपयोग करना चाहिए और जरूरत ना पड़ने पर उन्हें इनको बंद कर देना चाहिए जिससे भविष्य में हमें कभी भी बिजली की समस्याओं से जूझना ना पड़े।

(2)हमें पुराने बिजली के साधनों को जांच करवा कर उन्हें सही करवाना चाहिए या फिर उन्हें बदलवा देना चाहिए अक्सर देखा गया है कि लोग लंबे समय तक अपने पुराने बिजली से चलने वाले उपकरणों का उपयोग करते हैं दोस्तों कभी-कभी इन्हीं बिजली के साधनों के कारण हमारा बिजली का बिल ज्यादा आता है.हमें इनको रिपेयर या फिर बदलवाना चाहिए जिससे हम हमारे घर का बिजली का बिल बचा सकें.

(3)अपने परिवार वालो को,बच्चों को इस और जागरूक करें.दोस्तों अक्सर हमारा बिजली का बिल ज्यादा आता है तो हम सोच में पड़ जाते हैं कि इतना ज्यादा कैसे आया और हम अपने परिवार वाले और बच्चों की ओर विशेष ध्यान नहीं देते.

अक्सर परिवार के सदस्य या बच्चे बिजली का दुरुपयोग करते हैं वह जरूरत ना पड़ने पर भी अपने घर की बिजली को या बल्ब या TV पंखा जैसे उपकरणों को चालू रहने देते हैं जिससे बिजली का बिल ज्यादा आता है.हमें लोगो को इस और जागरूक करने की जरूरत है दरअसल कुछ लोग बिजली को बचाने के प्रति जागरुक नहीं होते,हमें उन्हें बताना चाहिए कि बिजली का ज्यादा उपयोग करने से बिजली का बिल भी ज्यादा आता है और इससे बिजली की खपत ज्यादा होती है जिससे हमारे लिए ए नुकसानदायक है. हमें जरूरत पड़ने पर ही बिजली का उपयोग करना चाहिए.

(4)अगर आप बिजली का बिल बचाना चाहते हैं तो आपको या आपके परिवार वालों को अपने विद्युत उपकरण पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए यानी अक्सर लोग TV जैसे उपकरणों को पूरी तरह से बंद नहीं करते वह रिमोट के द्वारा बंद कर देते हैं जिससे वह रात भर चालू रहते हैं और बिजली का बिल बनता जाता है. हमें अपने बच्चों को इन विद्युत उपकरणों को पूरी तरह से बंद करने के निर्देश देना चाहिए जिससे हमें बिजली पर्याप्त मिल सके और हमारा बिजली का बिल कम आ सके।

(5)LED बल्ब या CFL का उपयोग करें दोस्तों अगर आप LED बल्ब या CFL का उपयोग करते हैं तो आपके घर का बिल कम आएगा.बहुत से लोग अपने घरों में बल्ब का उपयोग करते हैं जिससे उनके बिजली का बिल ज्यादा आता है क्योंकि वह बलब ज्यादा बाट का होता है अगर आप अपने घर में CFL या LED बल्ब का उपयोग करते हैं तो पक्का है कि आपके घर का बिल कम आएगा और आप अपने देश की बिजली को बचा सकते हैं,आप इस और अपने दोस्त रिश्तेदारों आदि को भी जागरुक कर सकते हैं.

(6)अगर आप अपने बिजली का बिल बचाना चाहते हैं तो आप सिर्फ अपने रहने वाले कमरे की लाइट चालू रखें और सभी कमरों की लाइट बंद कर दे तो बहुत अच्छा रहेगा और आपके बिजली का बिल भी कम हो सकेगा।बिजली की खफ्त को रोकने के लिए आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों को भी इस और जागरूक करें.

अक्सर लोग बिजली को यूं ही बर्बाद करते हैं अगर हम सभी को जागरुक करें तो यह काफी संभावना होगी कि उनके बिजली का बिल भी कम आएगा और बिजली की खपत कम होने के कारण हमारे देश में कभी भी बिजली की समस्या नहीं आएगी और हम हमेशा खुश रह सकेंगे दोस्तों इस तरह से आप अपने देश की बिजली को बचा सकते हैं और अपने घर का बिल कम कर सकते हैं.

दोस्तों बिजली हमारे देश की सबसे ज्यादा जरूरी आवश्यक्ताओं में से एक है क्योंकि बिजली के द्वारा हमारे सबसे ज्यादा काम होते हैं इसलिए आपको खुद को और दूसरों को इस और जागरूक होना चाहिए यही हमारा आज के आर्टिकल लिखने का उद्देश्य है.

अगर आप को हमारा ये आर्टिकल Bijli bachao unnati laao essay in hindi पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा फेसबुक पेज लाइक करना न भूले और हमें कमेंट्स के जरिए बताएं कि आपको हमारा ये आर्टिकल bijli bachao essay in hindi कैसा लगा और अगर आप हमारी अगली पोस्ट को सीधे अपने ईमेल पर पाना चाहें तो हमें सब्सक्राइब जरूर करें।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *