सेमिनार या बिज़नेस ट्रेनिंग को सफल बनाने के लिए क्या करे?

सेमिनार या बिज़नेस ट्रेनिंग को सफल बनाने के लिए क्या करे।

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सेमिनार या बिज़नेस ट्रेनिंग को सफल बनाने के लिए क्या करने की आवश्यकता होती है इसके बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर सेमिनार या बिज़नेस ट्रेनिंग को किस तरह से सफल बना सकते है इस बारे मे जानकारी प्राप्त करेंगे ।

दोस्तों, मैं आपको यह बताने जा रहा हूं कि हम एक बिजनेस मीटिंग या सेमिनार को किस तरह से सफल बना सकते हैं । जैसा कि हम सभी जानते हैं की कंपनी को सफलता की ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए एक अच्छी टीम, मैनेजमेंट की आवश्यकता होती है । सेमिनार कंपनी को सफलता तक पहुंचाने का एक आधार होता है । सेमिनार या बिजनेस मीटिंग में जो व्यक्ति उपस्थित होता है वह सेमिनार या बिजनेस मीटिंग से पॉजिटिव एनर्जी प्राप्त करता है ।

सेमिनार को सफल बनाने के लिए होस्टिंग के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में – मैं कई सेमिनार देख चुका हूं । मैंने कई ऐसे सेमिनार भी देखे हैं जहां पर ऐसे  व्यक्ति को मंच संचालन की जिम्मेदारी सौंप दी जाती है जिस व्यक्ति को मंच संचालन करना ही नहीं आता है । सेमिनार को सफल बनाने में मंच संचालन करने वाले व्यक्ति का एक महत्वपूर्ण योगदान होता है ।  मैं आप लोगों से यही कहूंगा कि यदि आप सेमिनार आयोजित कर रहे हो तो सेमिनार को पूरी व्यवस्था के साथ आयोजित करें ।

सबसे पहले आप लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि सेमिनार में मंच संचालन का जिम्मा उस व्यक्ति को दिया जाना चाहिए जो वाकई में मंच संचालन करने के लायक हो । मंच संचालन करने वाले व्यक्ति को बीच-बीच में चुटकुले या शायरियां, कहानियाँ ऐसी बात करते रहना चाहिए जिससे इस सेमिनार में आए हुए व्यक्ति को बोरिंग महसूस ना हो ।

सेमिनार को सफल बनाने के लिए निश्चित समय सीमा का निर्धारण – सेमिनार को आयोजित करने से पहले सेमिनार की  समय सीमा तय कर देनी चाहिए । किस समय पर सेमिनार को प्रारंभ किया जाए और किस समय पर सेमिनार को समाप्त किया जाए इसका विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए ।

मुख्य अतिथि के आने का समय भी निश्चित होना चाहिए । मुख्य अतिथि को कितनी देर बोलना है और कितने समय के अंदर मुख्य अतिथि की बात को समाप्त करना है इसका भी समय निर्धारित होना चाहिए । सेमिनार में किस व्यक्ति को मंच पर आकर अपनी बात रखना है और कितने समय में अपनी बात तो पूरी करना है इसका भी ध्यान रखना चाहिए । मैंने कई सेमिनारो में यह देखा है कि लोग बोरिंग महसूस करने लगते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है समय की पाबंदी ना होना । 2 घंटे के सेमिनार में 4 से 5 घंटे लगा देना बिल्कुल भी सही नहीं है ।

अधिक समय हो जाने के कारण ही सेमिनार में उपस्थित सभी लोग बोरिंग महसूस करते हैं । यदि सेमिनार 1 से 2 घंटे का है तो  कम समय मे सभी को अपनी बात रखना चाहिए ।

सेमिनार यदि दो-तीन घंटे से ज्यादा समय का है तो बीच में ब्रेक जरूर दें- यदि सेमिनार में अधिक समय लगता है तो सेमिनार के बीच में ब्रेक अवश्य देना चाहिए जिससे कि सुनने वाले व्यक्ति को माइंड फ्रेेेश करने का मौका मिल जाए । जब सेमिनार में आया हुआ व्यक्ति अपना दिमाग फ्रेश कर लेगा तब सेमिनार के कार्यक्रम को देखने में अधिक रूचि लेगा ।

सेमिनार को सफल बनाने के लिए म्यूजिक के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में – सेमिनार में जब मुख्य अतिथि को मंच पर बुलाया जाए तब उसका स्वागत म्यूजिक के साथ करना चाहिए । सेमिनार के बीच बीच में म्यूजिक बजाते  रहना चाहिए जिससे कि लोग बोरिंग महसूस न करें । एक व्यक्ति को मंच पर अधिक समय तक बोलने की इजाजत नहीं देना चाहिए । सेमिनार में जब किसी व्यक्ति की बात खत्म हो तब म्यूजिक बजाना चाहिए और जब कोई दूसरा व्यक्ति मंच पर बात करने के लिए आए तब भी म्यूजिक बजाना चाहिए । सेमिनार को आयोजित करने से पहले म्यूजिक का सिलेक्शन कर लेना चाहिए ।

सेमिनार को आयोजित करने से पहले नियम निर्धारित करना – सेमिनार या मीटिंग के अंदर जितने भी लोग बैठे हुए होते हैं चाहे वह लीडर हो या फिर टीम बैठी हो सभी के मोबाइल स्विच ऑफ करवा देना चाहिए  क्योंकि जब सेमिनार या मीटिंग में किसी का मोबाइल  बजता है तो वह अपने साथ-साथ आसपास के लोगों का ध्यान भटका देता है । सेमिनार या मीटिंग में लोगों को आमंत्रित करने  से पहले सभी लोगों को यह बता देना चाहिए कि मीटिंग में किसी भी तरह की कोई भी बातचीत ना करें , सभी अपना ध्यान  लीडरों की स्पीच को सुनने में लगाएं ।

सेमिनार या मीटिंग आयोजित करने से पहले यह नियम बनाने चाहिए कि कोई भी व्यक्ति सेमिनार से उठकर बार-बार अंदर बाहर ना जाए । सेमिनार में जो लीडर है उन सभी लीडरों को सेमिनार मे सिर्फ और सिर्फ उन मुद्दों पर बातचीत करना चाहिए जिस काम के उद्देश्य से सेमिनार रखा गया है । सेमिनार के अंदर ऐसी बातें बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए जिससे कि लोग निराश हो ।

मंच पर लीडर को बुलाने से पहले उस लीडर की एडिफिकेशन करने के बारे में – जब स्टेज पर एक अच्छे लीडर को बुलाया जाए तो सबसे पहले उस लीडर की क्वालिटी के बारे में सभी को अवगत करा देना चाहिए । यह काम मंच संचालन कर रहे व्यक्ति का होता है । एक सफल लीडर को मंच पर बुलाने से पहले मंच संचालन कर रहे व्यक्ति को लीडर की अच्छी-अच्छी बातें लोगों को बताना चाहिए जिससे कि सेमिनार में आए हुए सभी लोगों को उस सफर लीडर की क्वालिटी के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके । जब हमें किसी व्यक्ति की अच्छाई का पता चलता है तब हम उस व्यक्ति को सम्मान देते हैं , उसकी बातों को बड़े ध्यान से सुनते हैं ।

इसी तरह से जब  लीडर को मंच पर बुलाया जाए तो उस लीडर की सभी क्वालिटीज के बारे में लोगों को बता देना चाहिए जिससे कि सेमिनार में उपस्थित सभी लोग उसकी बातों को बड़े ध्यान से सुने ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख सेमिनार या बिज़नेस ट्रेनिंग को सफल बनाने के लिए क्या करें यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें उसके बाद अपने दोस्तो एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको इस लेख में किसी तरह की कोई कमी नजर आए तो कृपया कर हमें उस कमी के बारे में बताएं जिससे कि हम उस कमी को पूरा करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *