खाद्य सुरक्षा पर निबंध khadya suraksha par nibandh

khadya suraksha par nibandh

दोस्तों नमस्कार कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाए हैं खाद्य सुरक्षा पर हमारे द्वारा लिखित यह निबंध आप इसे जरूर पढ़ें और अपनी परीक्षाओं की अच्छी तैयारी करें तो चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे इस निबंध को

khadya suraksha par nibandh
khadya suraksha par nibandh

खाद सुरक्षा से तात्पर्य घरेलू मांग को पूरा करने के लिए खाद्य पदार्थों की उपलब्धता होना है। कहने का तात्पर्य है कि घरेलू स्तर पर जो भी मांग खाद्य पदार्थों की होती है वह लोगों को उपलब्ध हो सके, उसकी दर सस्ती हो।

भारत में खाद्य सुरक्षा के लिए काफी प्रयास किया जा रहा है। गरीब लोगों के लिए भी खाद्य की भरपूर मात्रा उपलब्ध हो सके, इसके लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं।

खाद सुरक्षा को महत्वपूर्ण समझते हुए भारत सरकार ने भी कई योजनाएं चलाई जिनके जरिए खाद सुरक्षा के बारे में महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए हैं और बच्चों को विशेष रूप से पोस्टिक आहार प्रदान किया जा रहा है।

आज के समय में हम देख रहे हैं कि विज्ञान तेजी से तरक्की कर रहा है। विज्ञान की इस तेजी से विकास की देश में हम उम्मीद कर सकते हैं कि भविष्य में हमेशा खाद सुरक्षा हो और कभी भी हमें खाद से संबंधित परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

सरकार की चलाई जा रही योजना में 1995 की योजना मध्यान भोजन योजना शुरू की गई जिसमें स्कूली बच्चों के मध्यान भोजन की ओर विशेष ध्यान दिया गया।

उसके बाद 2000 में एवं 2013 में भी खाद सुरक्षा से संबंधित योजना शुरू की गई और यह योजना काफी हद तक सफल भी रही।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा लेख khadya suraksha par nibandh आपको कितना पसंद आया हमें जरूर बताएं, हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें सब्सक्राइब करना ना भूले।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *