केरल के बारे में निबंध About kerala in hindi essay

About kerala in hindi essay

About kerala in hindi essay- दोस्तों नमस्कार, कैसे हैं आप सभी दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं भारत के एक बेहतरीन राज्य केरल के बारे में निबंध। आज आप हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं केरल पर लिखे इस बेहतरीन आर्टिकल को

About kerala in hindi essay
About kerala in hindi essay

प्रस्तावना– केरल भारत का एक राज्य है जिसकी प्राकृतिक सुंदरता हर किसी को एक बार जरूर देखना चाहिए। केरल में कुल 14 जिले हैं, केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम है। केरल भारत के ऐसे राज्यों में है जहां पर नारियल के पेड़ों की खेती सबसे ज्यादा की जाती है।

केरल के बारे में अन्य जानकारी- भारत देश का केरल भारत में प्राकृतिक दृष्टि के लिए भी काफी मशहूर है। कई लोग इसे ईश्वर का घर भी कहते हैं क्योंकि यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखने योग्य है। केरल राज्य का गठन 1956 को हुआ था सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी यहां पर लोग केरल को देखने के लिए आते हैं।

केरल में कई हिंदू मंदिर भी हैं जिनमें से एक मंदिर है पद्मनाभ स्वामी मंदिर, जो काफी प्रसिद्ध है। केरल में सबसे ज्यादा मलयालम भाषा बोलने वाले लोग रहते हैं।

केरल राज तमिलनाडु कर्नाटक और लक्ष्यदीप सागर से घिरा है केरल में रबड़ का उत्पादक सबसे ज्यादा होता है। केरल का कुल क्षेत्रफल 38863 वर्ग किलोमीटर है, केरल में वातावरण के अनुकूल कई चीजे हैं यहां का वातावरण देखने योग्य है, यहां पर छोटे-छोटे जल द्वीप भी है जो काफी आकर्षक हैं, कई ऐसे भ्रमण करने वाले क्षेत्र हैं जहां पर लोग बार-बार जाना पसंद करते हैं।

यहां का लालबाग काफी प्रसिद्ध है जहां पर लाखों लोग आते हैं। केरल की शिक्षा की बात की जाए तो यहां पर ज्यादातर पढ़े-लिखे लोग ही हैं, यहां की साक्षरता दर भारत के अन्य राज्यों की अपेक्षा काफी अधिक है। केरल राज्य पर्वतों के बीच में बसा एक बहुत ही बेहतरीन राज्य है।

उपसंहार– वास्तव में केरल भारत का एक बहुत ही बेहतरीन राज्य है जहां पर नवंबर से अप्रैल के बीच में लोग जाना काफी पसंद करते हैं, यहां की प्राकृतिक सुंदरता को देखकर हर कोई बार-बार केरल जाना चाहता है, हर कोई वहां की प्रशंसा करता है।

दोस्तों केरल पर हमारे द्वारा लिखा यह निबंध About kerala in hindi essay आप जरूर पढ़ें और हमें सब्सक्राइब करें जिससे इसी तरह के बेहतरीन आर्टिकल हम आपके लिए लिख सके।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *