सोनू शर्मा बायोग्राफी इन हिंदी sonu sharma biography in hindi

sonu sharma biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सोनू शर्मा जी की बायोग्राफी के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं  और सोनू शर्मा के जीवन परिचय को गहराई से जानते हैं ।

sonu sharma biography in hindi
sonu sharma biography in hindi

image source –https://www.quora.com/Who-is-better

जन्म स्थान व् परिवार – सोनू शर्मा एक मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर काम करते हैं और सेमिनारो में अपने जज्बे से लोगों को मोटिवेशन देते हैं । सोनू शर्मा एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसने गरीबी से निकलने के लिए खूब मेहनत की है । सोनू शर्मा एक ऐसे व्यक्ति हैं जो मध्यम परिवार से ताल्लुक रखते हैं । इनका जन्म हरियाणा राज्य के फरीदाबाद में हुआ था । यह एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं । उनके परिवार में कोई भी समृद्ध व्यक्ति नहीं था । सोनू शर्मा जी ने बचपन से ही गरीबी को देखा है ।

गरीबी को देखने के बाद उनकी सबसे बड़ी इच्छा थी कि वह अपनी गरीबी को खत्म कर सके । इसके लिए शर्मा जी ने पढ़ाई की । सोनू शर्मा जी का मन पढ़ाई में नहीं लगता था । जब वह करोड़पति परिवार के बच्चों को देखते थे तब उनको अपनी गरीबी से  घृणा होने लगती थी । इसलिए सोनू शर्मा जी को मौके की तलाश थी  कब उन्हें मौका मिले और वह अपनी गरीबी को खत्म कर सकें ।

शिक्षा – सोनू शर्मा जी ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई दयानंद पब्लिक स्कूल फरीदाबाद से की थी । यहीं से उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी की थी । अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद सोनू शर्मा जी चंडीगढ़ चले गए थे और चंडीगढ़ के dav कॉलेज से पढ़ाई करने लगे थे ।  उन्होंने dav कॉलेज सेे ही ग्रेजुएशन किया है । पढ़ाई पूरी करने के बाद वह सफलता केेे रास्ते खोजने लगे थे ।

सोनू शर्मा जी का केरियर – सोनू शर्मा जी एक ऐसे मोटिवेशनल स्पीकर हैं । जिन्होंने कई लोगों का दिल जीता है । सोनू शर्मा जी ने अपने कैरियर की शुरुआत पढ़ाई पूरी करने के बाद की थी । सोनू शर्मा जी को टीचर बनने का मौका मिला और वह टीचर बन गए । सोनू शर्मा जी जब करोड़पति परिवार के बच्चों को पढ़ाते थे तब उनके मन में अमीर बनने का ख्वाब आने लगता था , वह सपने देखने लगते थे । इस तरह से सोनू शर्मा अपना जीवन व्यतीत करते थे ।

जब सोनू शर्मा जी को एम एल एम कंपनी में काम करने का मौका प्राप्त हुआ तब वह पूरी मेहनत और लगन से उस कंपनी में काम करने  लगे थे । सोनू शर्मा जी ने सबसे पहले एम एल एम कंपनी नॉइज़ रिटेल्स में काम किया । जब सोनू शर्मा जी ने एम एल एम कंपनी में एडमिशन लिया तब वह नेटवर्किंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते थे । सोनू शर्मा जी का जो करोड़पति बनने का जुनून , सपना था वह बहुत ही मजबूत था । सोनू शर्मा जी यह समझ चुके थे कि मेरा करोड़पति बनने का सपना सिर्फ और सिर्फ एम एल एम कंपनी ही पूरा कर सकती है ।

यह सोचकर सोनू शर्मा पूरी मेहनत से कंपनी में काम करने लगे । उन्होंने एम एल एम कंपनी में 14 सितंबर 2005 को जॉइनिंग ली थी । मैं आपको बता दूं कि सोनू शर्मा जी का सितंबर महीने में मात्र 16 दिन का चेक 26103 का था । यह चेक पाकर उनके हौसले और भी बढ़ गए । सोनू शर्मा जी और मेहनत करने लगे उनकी मेहनत और भी जायदा रंग लाई । अक्टूबर के महीने में उनका चेक  80000 का था । नवंबर में 60000 का चेक उनके नाम पर बनाया गया था ।

दिसंबर में एम एल एम कंपनी से एक से डेढ़ लाख रुपए का चेक आया था । जनवरी महीने में चार से 5 लाख रुपए का चेक शर्मा जी के नाम पर आया था । इस तरह से सोनू शर्मा ने नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में सफलता प्राप्त की हैं । सोनू शर्मा जी नेटवर्क मार्केटिंग के साथ-साथ एक अच्छे स्पीकर के रूप में भी काम करते हैं । सोनू शर्मा जी ने नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी  से वह सब कुछ प्राप्त कर लिया जिसकी उन्होंने कल्पना भी नहीं की होगी ।

सोनू शर्मा जी ने नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में काम करके तकरीबन 40 देशों की यात्रा कर ली है । तो आज हम कल्पना कर सकते हैं जो व्यक्ति मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखता था आज वह करोड़पति बन चुका है , 40 से अधिक देशों की यात्रा कर चुका है । इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में काम करने से ही व्यक्ति करोड़पति बन सकता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त लेख सोनू शर्मा जी की जीवनी sonu sharma biography in hindi यदि पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद ।

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *