आज का भारत पर निबंध व् कविता Aaj ka bharat essay, poem in hindi

Aaj ka bharat essay in hindi

Aaj ka bharat essay-दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाए हैं आज का भारत पर हमारे द्वारा लिखित निबंध एवं कविता आप इन्हें जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे इस लेख को

Aaj ka bharat essay, poem in hindi
Aaj ka bharat essay, poem in hindi

आज का भारत काफी परिवर्तनशील देश है. हमारे भारत देश में आज के समय में कई परिवर्तन हर एक क्षेत्र में देखने को मिले हैं पहले जो हमारा भारत देश अंग्रेजों का गुलाम हुआ करता था लेकिन समय के साथ हम सभी को आजादी मिली और हम अपने भारत देश में रहने लगे. आज का युग विज्ञान का युग है, आज के हमारे भारत देश में कई कार्य विज्ञान के द्वारा ही होते हैं. आज हम बात करें कृषि के क्षेत्र की तो आज कृषि के क्षेत्र में पैदावार बढ़ाने वाली जानकारी लोगो को हो रही है, लोग नई नई जानकारियां लेकर उन्नत बीज का उपयोग कर रहे हैं एवं सिंचाई के साधन आज के भारत के लोगों को मिले हैं जिससे पैदावार अच्छी तरह से हो रही है लेकिन अधिक केमिकल की मात्रा फसलों में होने के कारण पैदावार में कई समस्याएं भी देखने को मिलती हैं.

इसके अलावा आज हम देखें तो आज के हमारे भारत देश में शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी बदलाव देखने को मिला है. पहले सिर्फ शहरों में ही स्कूल हुआ करते थे बच्चों को पढ़ाई करने के लिए गांव से शहर की ओर जाना पड़ता था लेकिन आज के भारत में एक बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिला है आजकल गांव गांव में स्कूल हो गए हैं जिससे छात्रों एवं छात्राओं को पढ़ाई के लिए कहीं दूर के शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती. शिक्षा के क्षेत्र में आज कल हुई इस प्रगति की वजह से हमारा भारत देश आगे बढ़ता जा रहा है और हर क्षेत्र में प्रगति करता जा रहा है.

आज जनसंख्या की एक बड़ी समस्या है तेजी से बढ़ रही इस जनसंख्या की वजह से हमारे बीच में कई समस्याएं हैं जनसंख्या की वजह से बेरोजगारी भी बहुत तेजी से फैल रही है लेकिन इस वैज्ञानिक युग में नए-नए कार्य क्षेत्रों में लोगों को काम करने का मौका मिला है. इंटरनेट के जरिए भी आजकल के कई युवा पैसा कमा रहे हैं और अपनी बेरोजगारी को दूर कर रहे हैं. जनसंख्या बढ़ने के कारण ज्यादा लोगों को तो सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती लेकिन नए-नए क्षेत्र देखने को मिल रहे हैं. आज के भारत में बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस एवं ऑनलाइन बिजनेस या ऑनलाइन जॉब करके भी घर बैठे ही पैसा कमाते हैं. आज हम देखें तो आज के इस भारत में चिकित्सा के क्षेत्र में भी बदलाव देखने को मिला है गंभीर बीमारियां जिनका पहले इलाज संभव नहीं था लेकिन आज के भारत में उन गंभीर बीमारियों का इलाज संभव हुआ है और लोग बीमारियों से बच कर या उनका इलाज कराकर जीवन में एक अच्छी जिंदगी की उम्मीद कर रहे हैं.

अन्य आर्टिकल-एक भारत श्रेष्ठ भारत पर निबन्ध, कविता, विचार Ek bharat shreshtha bharat essay, poem, quotes in hindi

आज के हमारे भारत देश में और भी कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं भले ही कई वैज्ञानिक तकनीकी के जरिए हमें बदलाव देखने को मिलते हैं लेकिन आज के युग में वैज्ञानिक साधनों का दुरुपयोग या हद से ज्यादा उपयोग करने से कई परेशानियां देखने को मिलती हैं इस वैज्ञानिक युग में मोबाइल, कंप्यूटर जो कि आज की जरूरत है यह बहुत ही महत्वपूर्ण है लेकिन ज्यादातर लोग इनका उपयोग व्यर्थ करने लगे हैं जिससे लोगों को उनकी लत लग चुकी है और उनका समय नष्ट होता है साथ में उनको कई मानसिक रोग भी हो सकते हैं इसलिए हमें विज्ञान के द्वारा दिए गए उन साधनों का जरूरत पड़ने पर ही उपयोग करना चाहिए, हद से ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए. आज के भारत में हम सभी जानते है की भारत की विकास दर लगभग 7 प्रतिशत है. हमारा भारत देश आर्थिक रूप से भी मजबूत देश है.

देश की सरहद पर कई तरह के तकनीकी उपकरण हैं, कई मिसाइलें हैं जिनसे हमारे देश की रक्षा होती है. हमारे देश की आर्मी भी सबसे बढ़कर है वह किसी से कम नहीं है. यदि हमारे देश पर कोई आक्रमण करता है तो हमारे देश की आर्मी इतनी काबिल है कि वह उसको सबक सिखा सकती है वास्तव में हमारा भारत देश आज प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ता जा रहा है. आज का भारत हम सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है लेकिन कई वैज्ञानिक उपकरणों का सही तरह से उपयोग न करने के कारण आज हमारे देश में प्रदूषण की समस्या भी देखने को मिलती है. हमें इन बातों की ओर ध्यान देते हुए एक सही क्षेत्र में कार्य करने की जरूरत है, सही ढंग से कार्य करने की जरूरत है तभी हम हमारे देश को तेजी से विकास की ओर बढ़ा सकेंगे.

aaj ka bharat poem in hindi

आज का भारत है बदलता भारत है
पूरी दुनिया में प्रगति करता भारत है
आर्थिक क्षेत्रों में तकनीकी क्षेत्रों में
पूरी दुनिया में बदलता हमारा भारत है

चिकित्सा विज्ञान है हर कोई शिक्षित है
शिक्षा से बड़ा है देश का मान बहुत है
भ्रष्टाचार के खिलाफ मोदी की सरकार है
चारों ओर होता विकास ही विकास है

रक्षा उपकरणों का अब साथ है
देश के दुश्मनों का बुरा हाल है
आज का भारत है बदलता भारत है
पूरी दुनिया में प्रगति करता भारत है

Related-देशभक्ति पर भाषण व कविता Patriotism speech, poem in hindi

दोस्तों हमें बताएं कि आज का भारत पर हमारे द्वारा लिखित निबंध Aaj ka bharat essay in hindi एवं कविता Aaj ka bharat poem in hindi कैसे लगे इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *