हरतालिका तीज व्रत कथा Hartalika teej vrat katha in hindi

Hartalika teej vrat katha in hindi

दोस्तों आज हम लाए हैं आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन धार्मिक कथा
माता गौरी ने हिमालय के यहां पार्वती के रूप में जन्म लिया.पार्वती धीरे-धीरे बड़ी हुई वह शिव शंकर से विवाह करना चाहती थी इसलिए उन्होंने 12 वर्षों तक तपस्या की.उन्होंने बरसात के दिनों में जल में रहकर घोर तपस्या की, उन्होंने गर्मी में भी यज्ञ के सामने बैठकर तपस्या की यह सब देखकर भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न हुए उन्होंने हिमालय की पुत्री पार्वती से शादी करने की बात हिमालय से कही.

Hartalika teej vrat katha in hindi
Hartalika teej vrat katha in hindi

हिमालय यह बात सुनकर प्रसन्न थे लेकिन जब यह बात पार्वती को पता लगी तो वह बहुत ही दुखी हूंई क्योंकि वह तो सिर्फ भगवान शिव से विवाह करना चाहती थी इसलिए वह अपनी सखी को लेकर जंगल में चली गई और वहां पर उन्होंने एक बार फिर से भगवान शिव की घोर तपस्या की.भगवान शिव प्रसन्न होकर उनके समक्ष प्रस्तुत हुए.

पार्वती ने शिव शंकर से शादी करने को कहा तब भगवान शिव ने ये वर दे दिया कि वह पति के रुप में उन्हें मिलेंगे.इधर हिमालय अपनी पुत्री पार्वती को खोजते खोजते वहां आ गए उन्होंने अपनी पुत्री से इस दुख का कारण पूछा तो उन्होंने अपने पिता हिमालय को बताया कि वह शिव शंकर से शादी करना चाहती हैं यह सुनकर हिमालय ने भगवान शिव से पार्वती की शादी करवा दी यही हरतालिका तीज की कथा है.

हरतालिका तीज हर साल भादो की शुक्ल तृतीया को मनाई जाती है

Related- बारह ज्योतिर्लिंग की सम्पूर्ण कथा 12 jyotirlinga katha in hindi

दोस्तों हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारी ये कहानी Hartalika teej vrat katha in hindi कैसी लगी इसी तरह के नए-नए आर्टिकल पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें. अपने दोस्तों में हमारे आज के इस आर्टिकल को शेयर भी जरूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *