विज्ञापन उपभोक्ताओं में जागरूकता लाते हैं या नहीं essay

विज्ञापन उपभोक्ताओं में जागरूकता लाते हैं या नहीं debate essay

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विज्ञापन उपभोक्ताओं में जागरूकता लाते हैं या नहीं पर लिखें निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर विज्ञापन उपभोक्ताओं में जागरूकता लाते हैं या नहीं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

आज हम देख रहे हैं कि टीवी पर कई तरह के विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं । कोई भी कंपनी हो वह कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए विज्ञापन का सहारा अवश्य लेती है । आज के समय में जिस प्रोडक्ट का विज्ञापन टीवी पर दिखाया जाता है उस प्रोडक्ट को ग्राहक खरीदता है । ग्राहक को लुभाने और प्रोडक्ट की गुणवत्ता बताने के उद्देश्य से अच्छे-अच्छे विज्ञापन टीवी पर दिखाए जाते हैं ।

बड़े बड़े फिल्म स्टार एडवरटाइजमेंट मे काम कर प्रोडक्ट का प्रचार कर रहे हैं जब जाने माने फिल्म स्टार प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं तब उस फिल्म स्टार से प्यार करने वाले ग्राहक अपना ध्यान उस प्रोडक्ट की ओर केंद्रित करते हैं । विज्ञापन ही उपभोक्ताओं में जागरूकता लाने का काम करते हैं इसीलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां लाखों-करोड़ों रुपए विज्ञापन को दिखाने में खर्च करती है क्योंकि जब ग्राहक विज्ञापन के माध्यम से प्रोडक्ट की गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्राप्त करता है तब वह उस प्रोडक्ट का उपयोग करने का विचार अपने मन मे लाता है और वह बाजार से जाकर उस प्रोडक्ट को खरीदता है जिससे कंपनी लाखों करोड़ों का बिजनेस करती हैं ।

आज के समय में विज्ञापन टीवी के साथ-साथ मोबाइल इंटरनेट के माध्यम से भी दिखाएं जा रहे हैं । आज हम देख रहे हैं कि ऑनलाइन का जमाना है सभी लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने की ओर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं ।ऑनलाइन की दुनिया में बहुत तेजी से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है । ग्राहक जब ऑनलाइन किसी वेबसाइट पर किसी प्रोडक्ट का प्रचार देखता है और उस प्रचार के माध्यम से किसी प्रोडक्ट की गुणवत्ता को देखता है सुनता है तब उस प्रोडक्ट के बारे में ग्राहक को पता चल जाता है और ग्राहक उस प्रोडक्ट को खरीदने का विचार अपने मन में लाता है ।

इसके बाद ग्राहक उस प्रोडक्ट को खरीदता है खरीदने के बाद उस प्रोडक्ट का उपयोग अपने दैनिक जीवन में करता है । जब ग्राहक को वह प्रोडक्ट बहुत अच्छा लगता है तब वह प्रोडक्ट बार-बार खरीदता है जिससे कंपनी की इनकम होती है । दैनिक जीवन में जो भी प्रोडक्ट हम उपयोग में लाते हैं वह सभी प्रोडक्ट ऑनलाइन हम सभी लोग खरीद सकते हैं इसीलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां टीवी के माध्यम से प्रचार कराती हैं जिससे कि उस प्रोडक्ट के बारे में ग्राहक को नॉलेज हो और वह ग्राहक उस प्रोडक्ट का उपयोग करने लगे । खाने पीने वाली चीजों के अलावा पहनने वाले कपड़े और भी सभी तरह के प्रोडक्ट का प्रचार तेजी से किया जा रहा है ।

सभी उपभोक्ताओं को अपने प्रोडक्ट की जानकारी प्रचार के माध्यम से दी जा रही है । यह कहना गलत नहीं होगा कि विज्ञापन ही उपभोक्ताओं में जागरूकता लाते हैं क्योंकि विज्ञापन के द्वारा ही उपभोक्ताओं को प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी प्राप्त होती है । जब हम ऑनलाइन विज्ञापनों के द्वारा प्रोडक्ट का प्रचार देखते हैं तब हम उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं ।  बाजार में बड़े-बड़े पोस्टरों के द्वारा भी विज्ञापन दिखाया जाता है । अखबारों के द्वारा भी कई तरह के विज्ञापन ग्राहक को दिखाया जाता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह सुंदर लेख विज्ञापन उपभोक्ताओं में जागरूकता लाते हैं या नहीं essay  आपको कैसा लगा इसके बारे में हमें कमेंट के माध्यम से बताएं जिससे कि हम आने वाले समय में इस तरह के सुंदर सुंदर लेख आप लोगों को बता सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *