रिटायरमेंट पर विदाई भाषण retirement speech in hindi

Retirement speech in hindi

दोस्तों हममें से कोई किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता है, कोई किसी ऑफिस में काम करता है, तो कोई शिक्षक है, तो कोई प्रिंसिपल है, कोई डॉक्टर है, तो कोई इंजीनियर हर कोई अपने जीवन में रिटायरमेंट जरूर लेता हैं।

retirement speech in hindi
retirement speech in hindi

आज हमने रिटायरमेंट के विषय पर एक स्पीक लिखी है यह स्पीक एक प्रिंसिपल के द्वारा रिटायरमेंट पर कही गई स्पीक है यहां से आप स्पीक देने के लिए अपनी अच्छी तैयारी कर सकते हैं तो चलिए पढ़ते हैं आज के रिटायरमेंट पर लिखित भाषण को।

मेरे प्रिय छात्रों एवं सम्मानित शिक्षक गणों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। आज के दिन मेरा रिटायरमेंट हो रहा हैं इसलिए आपने मेरे रिटायरमेंट के अवसर पर यह पार्टी रखी है इसके लिए मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं मुझे खुशी है की आप जैसे अच्छे छात्र और मेरे सहयोगी शिक्षक गण मेरे साथ हैं. रिटायरमेंट के इस अवसर पर मुझे थोड़ी खुशी भी हो रही है क्योंकि मैं अपने इस स्कूल से रिटायरमेंट लेने के बाद अपने परिवार वालों के साथ रहूंगा उनके साथ ही ज्यादा से ज्यादा अपना समय बिताऊंगा वहीं दूसरी ओर मुझे दुख भी हो रहा है कि मैं आप सभी लोगों के बीच से चला जाऊंगा।

मैं सबसे पहले शिक्षक गणों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने इस स्कूल को आगे बढ़ाने में मेरा सहयोग किया। मैं इस स्कूल का प्रिंसिपल हूं लेकिन आप सभी शिक्षकों के बगैर वास्तव में,मैं अपने स्कूल की तरक्की के लिए इतना कुछ नहीं कर पाता। आज हमारा स्कूल जिसका दूर-दूर तक नाम है हर कोई हमारे स्कूल की प्रशंसा करता है यह सब हुआ है सिर्फ आप सभी शिक्षकगणों की मेहनत और लगन से।

वास्तव में हमारे स्कूल के शिक्षको ने स्कूल के विद्यार्थियों को बहुत ही अच्छी तरह से शिक्षा दी है हर समय उन्होंने मेरा साथ दिया है आप सभी शिक्षक गणों का मैं बार-बार धन्यवाद कहता हूं इसी के साथ में यहां पर बैठे हुए सभी छात्रों का भी धन्यवाद कहता हूं यहां पर बैठे हुए ऐसे छात्र जिन्होंने पिछले कई सालों से स्कूल में बहुत ही अच्छी तरह से एक्जामो में एग्जाम पास किए हैं उन छात्रों का मैं धन्यवाद कहता हूं क्योंकि वह हमारे देश का भविष्य है।

आज के नोजबान तरक्की पढ़ाई के क्षेत्र में कर रहे हैं अगर इसी तरह से करते रहे तो वास्तव में हमारा देश तेजी से आगे बढ़ेगा। मैं अपने स्कूल के सभी छात्रों की उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं और उनसे यही कहना चाहता हूं की आप मन लगाकर अपनी पढ़ाई करें क्योंकि शिक्षा हमारे लिए बहुत ही जरूरी है. शिक्षित व्यक्ति ही देश दुनिया में तेजी से विकास करता है आज मैं जो भी हूं शिक्षा की वजह से हू। मैं उम्मीद करता हूं कि विद्यार्थी हर साल की तरह आने वाले सालों में भी एग्जाम में अपना अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपना और अपने स्कूल का नाम रोशन करेंगे।

मैं हमारे स्कूल के शिक्षकों से कहना चाहूंगा कि वह इसी तरह से स्कूल के लिए अपना सहयोग प्रदान करते रहे और स्कूल का नाम उज्जवल करें। आप सभी के साथ अभी तक बिताया हुआ हर पल मुझे याद रहेगा। अगर आपको कभी भी मेरे मार्गदर्शन की जरूरत पड़े तो बिल्कुल भी झिझक महसूस मत करना मुझसे संपर्क जरूर करना मैं आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहूंगा। वास्तव में आप जैसे शिक्षक और विद्यार्थी पाकर मैं बहुत ही खुश हूं इसी आशा और विश्वास के साथ कि आप सभी इसी तरह से आगे बढ़ते रहेंगे अपना और अपने परिवार का नाम ऊचा करते रहेंगे। आप सभी को अलविदा धन्यवाद

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल retirement speech in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *