भारत में covid-19 के सामाजिक प्रभाव nibandh

भारत में covid-19 के सामाजिक प्रभाव nibandh

दोस्तों नमस्कार आज हम आपके लिए लाए हैं भारत में कोविड-19 के सामाजिक प्रभाव पर निबंध आप इसे जरूर पढ़ें। दोस्तों भारत में कोविड-19 काफी तेजी से फैला था एक समय ऐसा था जिस समय कोरोनावायरस की वजह से काफी सारे लोगों ने अपनी जान गवाई है कई सारे लोगों ने अपनी नौकरियां तक खो दी एवं कई सारे लोग बेरोजगार हो गए एवं कई सारी परेशानियों का उन्होंने सामना किया।

वास्तव में कोरोनावायरस के कई सारे सामाजिक प्रभाव हुए जिन्हें हम निम्नलिखित बिंदुओं के जरिए पढ़ेंगे

कोरोनावायरस के सामाजिक प्रभाव

भारत में कोविड-19 के कई सारे सामाजिक प्रभाव हुए जिन्हें हम आगे पढ़ेंगे

बेरोजगारी– सबसे बड़ा प्रभाव समाज के लोगों पर हुआ समाज के कई सारे लोग इसकी चपेट में आए, कई लोगों ने कोरोनावायरस की वजह से अपनी नौकरियां तक खो दी। दरअसल कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा था जिस वजह से लॉकडाउन लग गया और इस लॉकडाउन की वजह से कई सारी कंपनियां बंद हो गई और लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा।

आर्थिक स्थिति कमजोर- कोरोनावायरस की वजह से लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर हुई दरअसल नौकरी या कोई कमाने का साधन ना होने की वजह से लोगों को समाज में आर्थिक स्थिति का सामना करना पड़ा।

दैनिक जरूरतें पूरी ना होना– दैनिक दिनचर्या में जो खर्चे होते हैं उनका पूरा हो पाना काफी मुश्किल होने लगा  दरअसल नल का बिल, बिजली का बिल एवं कई दैनिक जरूरतों का सामान लेने के लिए लोगों के पास पैसों की कमी होने लगी और कोरोनावायरस के समय आर्थिक संकट पैदा हुआ।

बीमारी एवं मानसिक स्थिति– कोरोनावायरस की चपेट में कई सारे लोग आए जिस वजह से कई सारे लोगों को हॉस्पिटल में लंबे समय तक रहना पड़ा। कई सारे लोगों को अपने घरों में बंद रह कर रखा गया जिस वजह से समाज में लोगों की मानसिक स्थिति भी बुरी हुई और कोरोनावायरस की वजह से कई मानसिक बीमारियां भी होने लगी जिस का सामाजिक प्रभाव बहुत ही बुरा रहा।

उचित स्थान पर योगाभ्यास, व्यायाम न कर पाना- कोरोनावायरस की वजह से लोग ठीक तरह से योगाभ्यास या एक्सरसाइज नहीं कर पाते थे दरअसल इस बीमारी की वजह से लंबे समय तक लॉकडाउन लगा और कई सार्वजनिक स्थान जैसे कि गार्डन, पार्क आदि बंद कर दिए गए जिस वजह से लोगों को योगाभ्यास या व्यायाम करने के लिए उचित स्थान नहीं मिला और लोगों की स्थिति बिगड़ गई।

कोरोनावायरस में लॉकडाउन लगा जिस वजह से लोग घर पर रहे और घर पर रहने की वजह से बच्चों एवं पुरुषों की मानसिक स्थिति तो बिगड़ी साथ में काफी हद तक आलसी भी हो गए जिस वजह से कई तरह की समस्याएं सामने आई।

महंगाई की समस्या– कोरोनावायरस की वजह से लोगों के समक्ष महंगाई की समस्या ने भी जन्म लिया दरअसल कई घरेलू सामग्री जैसे की किराने का सामान कम उपलब्ध हो पाने की वजह से दुकानदार महंगा देने लगे और इसके वजह से ग्राहकों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा।

एक और जहां उनकी आमदनी नहीं हो रही थी वहीं दूसरी ओर काफी महंगाई बढ़ जाने के बाद समाज में लोगों के पास एक काफी परेशानी खड़ी हो गई इस तरह से हम देखें तो कोरोनावायरस की वजह से सामाजिक दुष्प्रभाव काफी हुए।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा यह आर्टिकल  आप अपने दोस्तों में शेयर करें और हमें सब्सक्राइब करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *