प्रशिक्षण सैनिकों का सर्वोत्तम क्यों है Essay in hindi?

प्रशिक्षण सैनिकों का सर्वोत्तम क्यों है essay?

दोस्तों नमस्कार, आज हम आपके लिए लाए हैं प्रशिक्षण सैनिकों का सर्वोत्तम क्यों है पर हमारे द्वारा लिखित यह निबंध आप इसे जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे इस आर्टिकल को

प्रशिक्षण सैनिकों का सर्वोत्तम क्यों है Essay in hindi?
प्रशिक्षण सैनिकों का सर्वोत्तम क्यों है Essay in hindi?

प्रस्तावना– आज के समय में हम देखते हैं की कई वजह से एक देश के दूसरे देशों के साथ युद्ध होते रहते हैं जिस वजह से सैनिकों का प्रशिक्षण सर्वोत्तम होना बहुत ही जरूरी है। प्रशिक्षण सैनिकों का सर्वोत्तम देश की सुरक्षा के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है।

प्रशिक्षण सैनिकों का सर्वोत्तम है- प्रशिक्षण सैनिकों का सर्वोत्तम है इसकी कई वजह हैं क्योंकि जैसे कि हम जानते हैं कि कई वजह से कई देशों के आपस में संबंध अच्छे नहीं होते जिस वजह से कई छोटे-बड़े युद्ध होते रहते हैं। ऐसे में यदि सैनिकों का प्रशिक्षण सर्वोत्तम नहीं होगा तो देश को कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ेगा।

जब किसी देश का प्रशिक्षण सर्वोत्तम नहीं होता तब दूसरा देश उसकी कमजोरी का फायदा उठाता है और देश कई समस्याओं से घिर जाता है। देश भले ही कितना समृद्धशाली क्यों ना हो लेकिन जब तक सैनिकों का प्रशिक्षण सर्वोत्तम नहीं होता वह सुरक्षित नहीं होता।

हमारे भारत देश की बात करें तो हमारे भारत देश में सैनिकों का प्रशिक्षण सर्वोत्तम है। हम पिछले कुछ सालों की ही बात करें आक्रमण की तो पाकिस्तान का नाम पहले आता है। पाकिस्तान ने भारत पर कई बार आक्रमण किये लेकिन हर बार उसे अपनी मुंह की खानी पड़ी है यानी उसको हर बार भारत के सैनिकों ने सबक सिखाया है यह सब हमारे सैनिकों का कुशल प्रशिक्षण ही है।

इस सर्वोत्तम प्रशिक्षण के बगैर हम किसी भी देश को हरा नहीं सकते। हर एक देश के पास सैनिकों का प्रशिक्षण सर्वोत्तम होना चाहिए तभी वह एक आजादपूर्ण जीवन गुजार सकता हैं।कई देशों में हम देखते हैं कि आज के समय में युद्ध हो रहे हैं, कई देश इस युद्ध की वजह से काफी नुकसान में है, उन्हें आर्थिक एवं सामाजिक कई तरह से नुकसान हुआ है

लेकिन यदि किसी भी देश के सैनिक सर्वोत्तम शिक्षा प्राप्त करते हैं तो इस तरह की विकराल समस्या उस देश के सामने नहीं होगी इसलिए प्रत्येक देश को सबसे ज्यादा अपने सैनिकों की शिक्षा पर जोर देना चाहिए तभी देश एक आजादी के साथ जीवन यापन कर सकता है।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा यह आरतीकल प्रशिक्षण सैनिकों का सर्वोत्तम क्यों है Essay in hindi? आपको कैसा लगा हमें बताएं और हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *