दुनिया के बेहतरीन कप्तान की धुँआधार बल्लेबाजी Ms dhoni is the best cricket captain in the world

Ms dhoni is the best cricket captain in the world

दोस्तों 21 अप्रैल की रात्रि में हुए रॉयल चैलेंजर्स और सुपर किंग्स का मुकाबला वास्तव में देखने लायक था। चेन्नई सुपर किंग के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जो शानदार बल्लेबाजी की वास्तव में वह तारीफ के काबिल है। महेंद्र सिंह धोनी जिनको दुनिया का सबसे बेहतरीन कप्तान माना जाता है उन्होंने कुछ ऐसा मैच खेला कि देखने वालों की दिल की धड़कन रुक गई दरअसल हुआ कुछ यूं कि रॉयल चैलेंजर्स ने 161 रन बनाए थे और चेन्नई सुपर किंग को जीतने के लिए 162 रन बनाने थे।

Ms dhoni is the best cricket captain in the world
Ms dhoni is the best cricket captain in the world

जब चेन्नई सुपर किंग की टीम खेली तो शुरुआत में उन्होंने बहुत ही कम रन बनाए थे इसलिए किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि चेन्नई सुपर किंग इस मुकाबले को 162 रनों तक ले जाएगी. शुरुआती ओवरों में भी कई अच्छे बल्लेबाज अपने बीकेट खो चुके थे, उन्हें कोई भी उम्मीद नहीं दिख रही थी कि चेन्नई सुपर किंग इस मैच में वापस आ पाएगा. कुछ समय बाद जब महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने के लिए आए तो एक उम्मीद थी कि हो सकता है महेंद्र सिंह धोनी इस मैच को बराबरी पर ले जाएं और मैच देखने में मजा आए.

काफी देर से महेंद्र सिंह धोनी भी पीछे रह रहे थे उनको रन बहुत ज्यादा बनाना था किसी को भी कोई उम्मीद नहीं थी कि चेन्नई सुपर किंग रॉयल चैलेंजर्स के बराबर रन बना पाएंगे. मैच देखने में कोई भी रोमांच नहीं नजर आ रहा था ऐसा लग रहा था की रॉयल चैलेंजर्स एक तरफा मैच जीतने वाली है. यहां तक की जब चार पांच ओवर लास्ट के बचे थे तब भी कोई चमत्कार देखने को नहीं मिला था.

इस मैच में गेंद और रन के बीच में काफी अंतर था लेकिन आखिर में महेंद्र सिंह धोनी ने एक चमत्कार कर डाला. जब 19 ओवर समाप्त हो गए थे तो सिर्फ 1 ओवर बाकी था और सिर्फ 6 गेंदों में 26 रन चाहिए थे, किसी को भी कोई उम्मीद नहीं थी कि इतने रन बन पाएंगे लेकिन बल्लेबाजी महेंद्र सिंह कर रहे थे इसलिए सभी आँखें जमाकर मैच को देख रहे थे.

20 वे ओवर में महेंद्र सिंह धोनी ने पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन फिर भी कोई उम्मीद ना जागी, उसके बाद दूसरी गेंद पर उन्होंने छक्का जड़ दिया अब केवल 4 गेंद बची थी और इन 4 गेंदों में महेंद्र सिंह धोनी को 16 रन बनाने थे इस बार दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे थे कि महेंद्र सिंह धोनी अब आगे भी जोरदार बल्लेबाजी करेंगे लेकिन इस आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर वह सिर्फ 2 रन बना पायें. उसके बाद चारों ओर सन्नाटा सा नजर आ रहा था लेकिन जैसे ही महेंद्र सिंह धोनी ने चौथी गेंद पर छक्का मारा तो ऐसा लग रहा था कि महेंद्र सिंह धोनी जरूर ही इस मैच को जीत जाएंगे, उसके बाद पांचवी गेंद पर भी उन्होंने छक्का मारा.

अब देखते देखते ही ये मैच काफी करीब आ गया था अब तो सिर्फ 1 गेंद पर 2 रन बनाना था और महेंद्र सिंह धोनी के लिए ये काफी आसान था इस आखिरी गेंद को भी महेंद्र सिंह धोनी ने खेला और काफी कोशिश की तेजी से बल्लेबाजी करने की लेकिन गेंद पीछे की ओर चली गई और गेंद को पकड़ लिया. धोनी ने 1 रन बनाने की काफी कोशिश की यदि धोनी 1 रन बना लेते तो मैच बराबर हो जाता है लेकिन धोनी के साथ में खेल रहे खिलाड़ी की वजह से धोनी एक रन नहीं बना पाए और उन्हें इस मैच में हार का सामना करना पड़ा और रॉयल चैलेंजर्स जीत गए.

वास्तव में भले ही चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस मैच को हार चुके हैं लेकिन चारों तरफ महेंद्र सिंह धोनी के चर्चे हो रहे हैं क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी ओवर में इतने दबाव में भी जबरदस्त रन बनाए इसलिए हम कह सकते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी विश्व के बेहतरीन बल्लेबाज एवं कप्तान है. वो हर परिस्थिति से अपनी टीम को निकाल ले जाते हैं.

जिस समय किसी के पास कोई भी उम्मीद नहीं थी कि चेन्नई सुपर किंग्स मैच में वापस आ सकता है उसी समय महेंद्र सिंह धोनी जबरदस्त पारी खेलकर इस मैच को जीत के काफी करीब लाये वास्तव में महेंद्र सिंह धोनी बहुत ही जबरदस्त कप्तान है. जब तक वह बल्लेबाजी करते हैं तब तक सामने वाली टीम को हमेशा चिंता बनी रहती है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *