आसाराम बापू की जीवनी Asaram bapu biography hindi

Asaram bapu biography hindi

दोस्तों संत आसाराम बापू को कौन नहीं जानता ये एक महात्मा है लेकिन 2013 में एक नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार के केस में उन्हें उम्र कैद की सजा हुई थी। आज हम इन्ही आसाराम बापू जी के बारे में आप सभी को बताने वाले हैं।

Asaram bapu biography hindi
Asaram bapu biography hindi

Image source- https://en.wikipedia.org/wiki/Asaram

जन्म और परिवार

आसाराम बापू का वास्तविक नाम आसुमल थाउमल सिरुमलानी हरपलानी है इनका जन्म 17 अप्रैल सन 1941 को पाकिस्तान में हुआ था लेकिन जब इनका जन्म पाकिस्तान मे हुआ था तब वह स्थान भारत में ही था। इनके पिता का नाम थाऊमल सिरुमलानी एवं माता का नाम मेहानगिबा था ये सिंधी जाति के है इनकी पत्नी का नाम लक्ष्मी देवी है।

पढ़ाई और आगे का जीवन

यह पढ़ाई में काफी होशियार थे इसलिए सभी अध्यापक इनसे खुश रहते थे यह अक्सर आंखें बंद करके ध्यान भी किया करते थे तभी से इनके परिवार वालों को लगने लगा था कि ऐसा ना हो कि यह एक सन्यासी बन जाए। कुछ समय बाद इनके पिता का देहांत हो गया और उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा इनके पिता लकड़ी और कोयला के व्यापारी थे कुछ समय तक इन्होंने भी अपने पिता का व्यापार किया।

जब ये 23 साल के थे तब इनके परिवार वालों ने इनकी शादी करने का निश्चय किया लेकिन शादी के 8 दिन पहले ही यह अपने घर से भाग गए और एक आश्रम में रहने लगे लेकिन उनके परिवार वाले उन्हें वापस घर ले आए और लक्ष्मी देवी से उनकी शादी कर दी लेकिन शादी के बाद भी वह अध्यात्म के क्षेत्र में जाना चाहते थे।

Related-संत गाडगे बाबा की जीवनी Sant Gadge Baba Biography In Hindi

इनकी अध्यात्म यात्रा

शादी के बाद उन्होंने अपने परिवार को छोड़ दिया और यह जंगलों और गुफाओं में रहे। ये यहा कई बाबाओं के आश्रम में भी रहे जब इनके परिवार वालों को पता लगा तो इनकी माता और पत्नी इन्हें वापस लेने भी आए और ये उनके साथ भी चल दिये लेकिन रास्ते में से ये वापस चले गए और मुंबई के स्वामी लीलाशाह जी महाराज के साथ आश्रम में रहने लगे। ये अब आसुमल से आसाराम बन गए तभी से लोग उन्हें आसाराम कहने लगे।ये आश्रम से ही अपने अनुयायियों को प्रवचन देते उनके अनुआयियो की संख्या दिनादिन बढ़ने लगी। लोगों को आसाराम बापू पर विश्वास होने लगा लेकिन धीरे-धीरे इन पर कई तरह के आरोप भी लगने लगे।

आसाराम जी पर लगे आरोप

आसाराम बापू पर 2013 में एक गंभीर आरोप लगा 2013 में इन्होंने एक नाबालिग लड़की के साथ यौन शोषण का अपराध किया था इस अपराध के लिए आसाराम बापू को गिरफ्तार कर लिया गया और कुछ समय बाद यह अपराध साबित भी हो गया और 2018 में इन्हें उम्र कैद की सजा सुना दी गई। इससे पहले भी यह बाबा अपने बयानों की वजह से विवादों में रहे। 2008 में भी उन पर आरोप लगा था उनके आश्रम में चार लड़कों की मौत हो गई थी ऐसे आरोप लगाए गए थे कि इन लड़को की मृत्यु इसलिए हुई क्योंकि आश्रम में काला जादू किया जाता है और इसी के चलते इन चार लड़कों की मृत्यु हो गई। आसाराम बापू आज जेल में है उन्हें उम्र कैद की सजा हुई है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Asaram bapu biography hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *