हेमा मालिनी का जीवन परिचय Hema malini biography in hindi

Hema malini biography in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम बॉलीवुड की एक ऐसी मशहूर अभिनेत्री के बारे में बताने वाले हैं जो 1970 के दशक की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं आज कल भी हम कुछ फिल्मों में उन्हें देखते हैं यह धर्मेंद्र जी की पत्नी हैं इन्होंने बॉलीवुड में सफलता पाने के लिए कई प्रयत्न किए और आखिर में बॉलीवुड में एक ऐसा मुकाम हासिल कर लिया कि हर कोई उन्हें जानता है कभी भी कोई उन्हें नहीं भूल सकता तो चलिए पढ़ते हैं हेमा मालिनी के जीवन के बारे में

Hema malini biography in hindi
Hema malini biography in hindi

जन्म और परिवार

हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु के अम्मकुडी मे हुआ था इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई नई दिल्ली से की इसके बाद इन्होंने 12वीं के बाद पढ़ाई नहीं की. इनके पिता का नाम बीएसआर चक्रवर्ती एवं माता का नाम जया लक्ष्मी था इनकी सौतेले पुत्र सनी देओल और बॉबी देओल हैं इनकी पुत्री ईशा देओल हैं हेमा मालिनी की शादी धर्मेंद्र जी से हुई थी जोकि बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता है.

निजी जिंदगी

ये बात उस समय की है जब हेमा मालिनी के पिता हेमा मालिनी की शादी करने के लिए चिंतित थे कुछ समय बाद जब हेमा मालिनी के पिता को पता चला कि हेमा मालिनी एक एक्टर धर्मेंद्र जो कि शादीशुदा हैं से प्यार करती हैं तब हेमा मालिनी के माता पिता उनके रिश्ते के खिलाफ थे वह हेमा मालिनी की शादी जीतेंद्र से कराना चाहते थे यहां तक की उनकी शादी की तैयारी भी होने लगी थी लेकिन धर्मेंद्र ने शादी की तैयारी को रोका और आखिर में कुछ समय बाद धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी कर दी गई. उस समय धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे उन्होंने धर्म परिवर्तन करके शादी की.

कैरियर की शुरुआत

हेमा मालिनी को आसानी से सफलता नहीं मिली बॉलीवुड में आने से पहले उन्होंने कई तमिल फिल्मों में काम किया लेकिन वह असफल रही लेकिन कुछ समय बाद उन्हें सफलता मिलना शुरू हुई. हेमा मालिनी की पहली हिंदी फिल्म सपनों का सौदागर थी जो कि 1968 में रिलीज हुई थी इसके बाद उन्होंने और भी कई फिल्मों में काम किया धीरे धीरे यह सफलता की ओर आगे बढ़ती गई.

अन्य फिल्मे

हेमा मालिनी ने अपने जीवन में 100 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है इनकी कुछ फिल्में इस प्रकार हैं इन्होंने 1969 में बारिश और जहां प्यार मिले जैसी फिल्में की. 1970 में उन्होंने आंसू और मुस्कान, शराफत जैसी फिल्में की. 1971 में इन्होंने Andaaz और नया जमाना जैसी फिल्में की. उन्होंने 1972 में सीता गीता और भाई हो तो ऐसा जैसी फिल्में की. उन्होंने 1973 में जुगुनू, दुल्हन जैसी फिल्में की इन्होंने 1974 में दोस्त, कसौटी जैसी फिल्मों में काम किया उन्होंने 1975 में शोले,Sanyasi जैसी फिल्मों में काम किया इन्होंने 1976 में मां, किनारा जैसी फिल्मों में काम किया उन्होंने 1977 में खेल खिलाड़ी का और ड्रीम गर्ल जैसी फिल्मों में काम किया इन्होंने 2016 और 2017 में भी कुछ फिल्मों में काम किया था वास्तव में हेमा मालिनी ने जीवन में काफी प्रसिद्ध फिल्मों में काम किया है यह एक बहुत ही अच्छी अभिनेत्री हैं.

पुरूस्कार

हेमा मालिनी को फिल्मों में काम किए जाने के लिए कई सारे पुरस्कार प्राप्त हुए इन्हें फिल्म सीता और गीता के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड प्राप्त हुआ है इन्हें फिल्म बागवान के लिए भी स्क्रीन अवार्ड प्राप्त हुआ है और भी कुछ फिल्मों के लिए कई सारे अवार्ड प्राप्त हुए हैं वास्तव में हेमा मालिनी बॉलीवुड की एक जानी-मानी बेहतरीन अभिनेत्रि है जिन्हें सभी लोग ड्रीम गर्ल के नाम से जानते हैं.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Hema malini biography in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *